दैनिक भास्कर हिंदी: अगले चार महीने विराट कोहली के लिए सबसे अहम, एक गलती पर हो जाएंगे बैन !

September 26th, 2019

हाईलाइट

  • विराट कोहली को मिले तीन डिमेरिट अंक
  • चार अंक होते ही लग जाएगा मैच खेलने पर प्रतिबंध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए अगले चार महीने काफी अहम है। अगर वह मैदान में आक्रामक अंदाज में रहे तो उन्हें मुसिबत का सामना करना पड़ सकता है। कोहली को खराब व्यवहार के कारण तीन बार डिमेरिट अंक मिल चुके हैं। अगर भारतीय कप्तान को एक ओर अंक मिलता है तो एक टेस्ट या दो वनडे और इतने टी20 मैच खेलने पर बैन लग सकता है। कोहली को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच के दौरान ब्यूरेन हैंन्ड्रिक्स से टकराने के लिए एक डिमेरिट अंक दिया गया था। विराट को पिछले दो साल के अंदर तीन डिमेरिट अंक मिल चुके हैं। 

क्या है डिमेरिट अंक का नियम ?

आईसीसी के नियमों के अनुसार, अगर दो साल के अंदर किसी भी खिलाड़ी को चार डिमेरिट अंक मिलते हैं तो यह सस्पेंशन पॉइंट माना जाएगा। ऐसे में आईसीसी खिलाड़ी पर बैन लगा सकती है। खिलाड़ी को एक टेस्ट या वनडे या टी-20 मैच (जो पहले हो) बैन किया जा सकता है। वहीं दो साल में अगर किसी प्लेयर का डिमेरिट अंक चार से बढ़कर आठ हो जाता है तो बैन दोगुना हो जाता है। डिमेरिट अंक को दो साल तक खिलाड़ी के रिकॉर्ड में रखा जाता है। इसके बाद नया रिकॉर्ड रखा जाता है। 

विराट को कब-कब मिले डिमेरिट अंक 

विराट कोहली को पहला डिमेरिट अंक 15 जनवरी 2018 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में मिला था। तब उन्होंने अंपायर से बहस की थी। दूसरा डिमेरिट अंक 2019 विश्वकप में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में ज्यादा अपील करने पर दिया गया था। वहीं तीसरा डिमेरिट अंक हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैच में ब्यूरेन हैंन्ड्रिक्स से टकराने के लिए मिला।

इन खिलाड़ियों को भी मिला डिमेरिट अंक :