comScore

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय महिला टी-20 टीम का एलान, मिताली की जगह 15 साल की शफाली को मौका

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय महिला टी-20 टीम का एलान, मिताली की जगह 15 साल की शफाली को मौका

हाईलाइट

  • मिताली के संन्यास के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए उनकी जगह 15 साल की युवा खिलाड़ी शफाली वर्मा को टीम में किया शामिल
  • टी-20 सीरीज का पहला मैच 24 सिंतबर को सूरत में होगा

डिजिटल डेस्क। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने मंलवार को टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी। मिताली के संन्यास लेने के बाद अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए उनकी जगह 15 साल की युवा खिलाड़ी शफाली वर्मा को टीम में शामिल किया गया है।

शफाली को टीम में विमेंस टी-20 चैलेंज में शानदार प्रदर्शन करने के कारण चुना गया है। इस साल की शुरुआत में IPL के दौरान हुई विमेंस टी-20 चैलेंज में शफाली मिताली की कप्तानी में वेलोसिटी टीम के लिए खेली थीं। 

हालांकि, मिताली साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में कप्तानी करेंगी। पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए हरमनप्रीत कौर को कप्तानी सौंपी गई है। वहीं टी-20 सीरीज में स्मृति मंधाना टीम की उप कप्तान होंगी।

मिताली ने भारत के लिए 89 टी-20 इंटरनैशनल मैच खेले और 2,364 रन बनाए। जो इस फॉर्मेट में किसी भी भारतीय महिला द्वारा सबसे ज्यादा हैं। उन्होंने 32 टी 20 इंटरनेशनल मैच में भारतीय टीम का नेतृत्व भी किया। मिताली ने इसी साल 9 मार्च को गुवाहाटी में इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी टी-20 इंटरनैशनल मैच खेला था। उस मैच में उन्होंने 32 गेंदों में 30 रनों की नाबाद पारी खेली थी। 

टीम चयन के लिए गुरुवार को BCCI हेडक्वार्टर में चयन समिति की बैठक हुई। इसमें मिताली ने भी हिस्सा लिया। टी-20 कप्तान हरमनप्रीत और कोच डब्ल्यू वी रमन टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए। सीरीज से पहले बेंगलुरु के नेशनल क्रिकेट एकेडमी में 12 सितंबर से प्रैक्टिस कैंप भी लगाया जाएगा। टी-20 सीरीज का पहला मैच 24 सिंतबर को सूरत में होगा। 

भारतीय महिला वनडे टीम
मिताली राज (कप्तान), जेमिमाह रोड्रिग्ज, हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), पूनम राउत, स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडेय, मानसी जोशी, एकता बिष्ट, पूनम यादव, डी हेमलता, राजेश्वरी गायकवाड़, प्रिया पुनिया

पहले 3 टी-20 के लिए भारतीय महिला टीम:
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृित मंधाना (उप कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, शिखा पांडेय, अरुंधती रेड्डी, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, वेदा कृष्णामूर्ति, हर्लिन देओल, अनुजा पाटिल, शफाली वर्मा, मानसी जोशी

टी-20 और वनडे सीरीज का पूरा शेड्यूल - 

टी-20 - 
पहला टी-20 - 24 सितंबर
दूसरा टी-20 - 26 सितंबर 
तीसरा टी-20 - 29 सितंबर 
चौथा टी-20 - 1 अक्टूबर 
पांचवा टी-20 - 4 अक्टूबर 

वनडे -
पहला वनडे - 9 अक्टूबर 
दूसरा वनडे - 11 अक्टूबर 
तीसरा वनडे - 14 अक्टूबर 
 

कमेंट करें
hBSbM