comScore

MI vs KKR IPL 2020 Live Score : डि कॉक की तूफानी फिफ्टी, कोलकाता को 8 विकेट से हराकर चैंपियन मुंबई इंडियंस फिर टॉप पर

MI vs KKR IPL 2020 Live Score : डि कॉक की तूफानी फिफ्टी, कोलकाता को 8 विकेट से हराकर चैंपियन मुंबई इंडियंस फिर टॉप पर

हाईलाइट

  • मुंबई पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर
  • सूर्यकुमार यादव मुंबई के टॉप स्कोरर
  • शुभमन गिल केकेआर के टॉप स्कोरर

डिजिटल डेस्क, अबू धाबी। IPL-2020 के 32वें मैच में मुंबई इंडियंस (MI) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। कप्तान बदलने के बाद भी केकेआर की टीम कुछ खास नहीं कर पाई। शुक्रवार को अबु धाबी में खेले गए मुकाबले में कोलकाता ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 148 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई ने 16.5 ओवर में सिर्फ 2 विकेट गंवाते हुए 149 रन बनाकर मैच जीत लिया।  

मुंबई के लिए ओपनर क्विंटन डिकॉक ने आईपीएल में अपनी 13वीं फिफ्टी लगाई। उन्होंने टीम के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 78 रन बनाए। हार्दिक पंड्या 21 रन बनाकर नाबाद रहे। कप्तान रोहित शर्मा ने 35 रन की पारी खेली। सूर्यकुमार यादव 10 रन बनाकर आउट हुए। केकेआर के शिवम मावी और वरुण चक्रवर्ती को एक-एक विकेट मिला।

इस सीजन पहली बार मुंबई की ओपनिंग पार्टनरशिप 50+ की
149 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस को ओपनर क्विंटन डिकॉक और कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने इस सीजन में पहली बार मुंबई के लिए 50 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप की। दोनों ने पहले विकेट ​के लिए 94 रन जोड़े। वहीं, सीजन में यह पहला मौका है, जब पावर-प्ले में मुंबई का कोई विकेट नहीं गिरा। मुंबई के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक ने 44 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 78 रनों की पारी खेली, जबकि कप्तान रोहित ने 36 गेंदों में 35 रन बनाए। केकेआर के शिवम मावी ने रोहित को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।   

केकेआर की पारी का रोमांच
मुंबई इंडियंस की सधी गेंदबाजी के बाद पैट कमिंस (नाबाद 53) की अर्धशतकीय पारी और कप्तान इयान मॉर्गन (नाबाद 39) के साथ छठे विकेट के लिए उनकी 87 रन की अटूट साझेदारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने पांच विकेट 148 पर रन बनाए। कमिंस और मॉर्गन ने आखिरी दो ओवरों में 35 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। कमिंस ने 36 गेंद की पारी में दो छक्के और पांच चौके लगाए जबकि मॉर्गन ने 29 गेंद की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए।

मॉर्गन ने की कप्तानी
मैच से कुछ घंटे पहले हालांकि विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने की बात कहते हुए केकेआर की कप्तान पद से हट गए। उनकी जगह इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान और आईपीएल में इस फ्रेंचाइजी में अब तक उप कप्तान की भूमिका निभा रहे मॉर्गन को कमान सौंपी गई है। मॉर्गन का टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला हालांकि सही साबित नहीं हुआ, टीम पारी की शुरुआत में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रही थी।

सूर्यकुमार ने लपका राहुल त्रिपाठी का धांसू कैच
मुंबई इंडियंस की कसी हुई गेंदबाजी का फायदा उन्हें तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी के विकेट से मिला। पॉइंट पर क्षेत्ररक्षण कर रहे सूर्यकुमार यादव ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर राहुल त्रिपाठी का शानदार कैच लपका। त्रिपाठी ने नौ गेंद मे सात रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए नितीश राणा (पांच रन) भी कुछ खास नहीं कर सके और पांचवें ओवर में नाथन कुल्टर-नाइल की गेंद विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक को कैच थमा बैठे।

राहुल चाहर ने एक ही ओवर में किया कार्तिक और गिल को आउट
कप्तानी के बोझ से मुक्त हुए कार्तिक ने सातवें ओवर में क्रुणाल पंड्या की अंतिम गेंद पर चौका लगाया लेकिन इसके बाद गेंदबाजी के लिए आए राहुल चाहर ने पारी के आठवें ओवर की लगातार दो गेंदों पर शुभमन गिल और कार्तिक को पविलियन की राह दिखाई। गिल का कैच कायरन पोलार्ड ने पकड़ा जबकि कार्तिक स्विप लगाने की कोशिश में बोल्ड हो गए। गिल ने 23 गेंद में 21 रन बनाए तो वहीं कार्तिक आठ गेंद में सिर्फ चार रन का योगदान दे सके।

बुमराह ने रसल को भेजा पविलियन
कप्तान मॉर्गन का साथ देने क्रीज पर आए रसेल ने कृणाल की गेंद पर छक्का लगाया लेकिन बुमराह की बाउंसर पर उन्होंने विकेटकीपर डिकॉक को कैच थमा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए पैट कमिंस ने कुल्टर-नाइल के ओवर में दो चौका और एक छक्का लगाकर रन गति तेज करने की कोशिश की। पारी के इस 13वें ओवर में 16 रन बने। मॉर्गन हालांकि रन बनाने में जूझते दिखे और उन्होंने 17वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगा टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया।

पैट कमिंस का पहला पचासा
कमिंस ने बोल्ट के 19वें ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाने के बाद अंतिम ओवर में कुल्टर-नाइल की गेंद पर चौका लगाकर 35 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। मॉर्गन ने भी इस ओवर में दो छक्के लगाए। मुंबई के लिए राहुल ने चार ओवर में महज 18 रन देकर चार विकेट लिए। बोल्ट, बुमराह और कुल्टर-नाइल को एक-एक सफलता मिली। कुल्टर-नाइल ने हालांकि चार ओवर में 51 रन लुटाए।

कार्तिक ने बीच सीजन में ही छोड़ी कप्तानी
मैच से पहले आज दोपहर में ही दिनेश कार्तिक ने कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी इयोन मोर्गन को सौंप दी थी। कार्तिक ने कहा था कि अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए उन्होंने यह फैसला किया है। कार्तिक को 2018 में केकेआर का कप्तान बनाया गया था। उनकी कप्तानी में केकेआर ने 37 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 19 जीते और 17 हारे हैं। एक मैच टाई रहा। केकेआर 2018 में तीसरे, 2019 में 5वें स्थान पर रही थी।

आईपीएल में इयोन मॉर्गन दूसरे इंग्लिश कप्तान
इयोन मॉर्गन आईपीएल में कप्तानी करने वाले दूसरे इंग्लिश प्लेयर हैं। इससे पहले केविन पीटरसन ने लीग के 17 मैचों में कप्तानी संभाली थी। जिसमें उन्होंने सिर्फ 3 मैच ही जीते और 14 मैच हारे थे। पीटरसन ने 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए 6 मैच में और 2014 में दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) के लिए 11 मैच में कप्तानी की थी।

दोनों टीमें
कोलकाता :
 राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नीतीश राणा, इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, क्रिस ग्रीन, पैट कमिंस, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, और प्रसिद्ध कृष्णा।
मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, नाथन कुल्टर-नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।

कमेंट करें
jgmlw