comScore

IPL-2020: 19 नवंबर से UAE में शुरू होगा आईपीएल, 8 नवंबर को फाइनल मुकाबला, 20 अगस्त तक रवाना होंगी टीमें  

IPL-2020: 19 नवंबर से UAE में शुरू होगा आईपीएल, 8 नवंबर को फाइनल मुकाबला, 20 अगस्त तक रवाना होंगी टीमें  

हाईलाइट

  • बीसीसीआई के सूत्रों ने आईपीएल की तारीखों के बारे में जानकारी दी
  • नए शेड्यूल में पहले की तरह ही सिर्फ 5 दिन दो-दो मैच खेले जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के कारण एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप 2020 के रद्द होने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) आयोजन की स्थिति साफ हो गई है। भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए अब इसका आयोजन 19 नवंबर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शुरू होगा। 51 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 8 नवंबर को खेला जाएगा। BCCI से जुड़े सूत्रों ने गुरुवार को न्यूज एजेंसी को यह जानकारी दी। अगले हफ्ते IPL की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में इस पर मुहर लग सकती है। BCCI ने फ्रेंचाइजियों को इस प्लान के बारे में जानकारी दे दी है। बताया जा रहा है कि 20 अगस्त तक सभी टीमें रवाना हो यूएई रवाना हो जाएंगी।

बीसीसीआई ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि इस बार लीग 51 दिन में खत्म होगी। इससे फ्रेंचाइजियों, ब्रॉडकास्टर्स और दूसरे स्टेकहोल्डर्स को फायदा होगा। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार IPL 26 सितंबर से शुरू होगा। लेकिन बीसीसीआई ने इस साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखते हुए इसे एक हफ्ते पहले कराने की तैयारी शुरू कर दी है। IPL संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी।

ऑस्ट्रेलियाई दौरे को ध्यान में रखते हुए लिया फैसला
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि पूरी संभावना है कि IPL 19 सितंबर को शुरू होगा और फाइनल आठ नवंबर को खेला जाएगा। इस तरह से यह 51 दिन तक चलेगा और यह फ्रेंचाइजी और प्रसारकों के अलावा अन्य हितधारकों के अनुकूल होगा। ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि IPL 26 सितंबर से शुरू होगा, लेकिन बीसीसीआई इसे एक सप्ताह पहले शुरू करना चाहता है ताकि भारतीय टीम के आस्ट्रेलियाई दौरे पर असर नहीं पड़े। 

20 अगस्त को यूएई के लिए निकलेंगी सभी टीमें
अधिकारी ने कहा कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया सरकार के नियमों के अनुसार वहां पहुंचने पर 14 दिन तक पृथकवास पर रहना होगा। इसमें देरी से परेशानी हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस 51 दिन के कार्यक्रम की अच्छी बात यह होगी कि इसमें एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा। 7 सप्ताह तक टूर्नामेंट चलने से हम पांच दिन दो मैचों के आयोजन के मूल कार्यक्रम पर टिके रह सकते हैं। प्रत्येक टीम को अभ्यास के लिए एक महीने के समय की जरूरत पड़ेगी और ऐसे में फ्रेंचाइजी 20 अगस्त तक आयोजन स्थलों पर पहुंच जाएंगी। इससे उन्हें तैयारी के लिए चार सप्ताह का समय मिल जाएगा।

 

कमेंट करें
nj9Ne