आखरी गेंद तक चले मुकाबले में हैदराबाद ने कोहली की बैंगलोर को 4 रन से हराया

IPL 2021 RCB VS SRH Live Updates
आखरी गेंद तक चले मुकाबले में हैदराबाद ने कोहली की बैंगलोर को 4 रन से हराया
IPL 2021 RCB VS SRH आखरी गेंद तक चले मुकाबले में हैदराबाद ने कोहली की बैंगलोर को 4 रन से हराया

डिजिटल डेस्क, अबु धाबी। यूएई की धरती पर एक और लो-स्कोरिंग रोमांचक मैच। अबु धाबी के शेख जाएद स्टेडियम पर रॉयल चैलेंजर बैंगलोर और सनराईजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए मुकाबले में विलियमसन की टीम ने आखरी गेंद तक मुकाबले में बैंगलोर की टीम को महज 4 रन से हरा दिया। आरसीबी को आखरी ओवर में जीत के लिए 13 रन की आवश्यकता थी जबकि मैदान पर थे टी-20 फॉर्मेट में दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज एबी डीविल्लियर्स तो ऐसे में हैदराबाद के कप्तान ने आखरी ओवर में अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के साथ जाने का निर्णय लिया। भुवि ने अपने कप्तान को निराश न करते हुए पहली गेंद डॉट निकली दूसरी गेंद पर जॉर्ज गार्टन ने सिंगल लेकर डीविल्लियर्स को स्ट्राइक थमाई। अब सामना हो रहा था बेस्ट वर्सेस बेस्ट का, तीसरी गेंद भुवि ने डॉट निकली लेकिन चौथी गेंद पर डीविल्लियर्स ने छक्का जड़ मैच में फिर से जान फूंक दी। पांचवी गेंद फिर से भुवि ने डॉट निकली और आखरी गेंद पर जब आरसीबी को जीत के लिए एक गेंद पर 6 रन की जरुरत थी तब भुवि ने इस अहम गेंद पर मात्र एक रन देकर, मैच को हैदराबाद की झोली में डाल दिया। 

आरसीबी की खराब शुरुआत 

142 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पारी के पहले ही ओवर में भुवनेश्वर ने इन्फॉर्म कोहली को आउट कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। कोहली मात्र पांच रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद डेन क्रिस्चियन (1 रन) और श्रीकर भरत (12 रन) भी जल्दी पवेलियन लौट गए। हालांकि देवदत्त पडिक्कल ने एक छोर संभाले रखा और और ग्लेन मैक्सवेल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 44 गेंदों पर 54 रन जोड़कर बैंगलोर की जीत की उम्मीदें कायम रखी। लेकिन 17 रन के अंतराल में दोनों के आउट हो जाने के कारन टीम थोड़ा दबाव में आ गयी जिस कारण उसे मात्र चार रन से हार का सामना करना पड़ा। मैक्सवेल ने 25 गेंदों पर दो छक्के और तीन चौकों की मदद से 40 रन की ताबड़तोड़ तो वहीं पडिक्कल ने 52 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 41 रनों की जिम्मेदारी भरी पारी खेली। इनके अलावा अंतिम ओवरों में डीविल्लियर्स (19 रन, 13 गेंद, एक छक्का, एक चौका) और शाहबाज अहमद (14 रन, 9 गेंद, दो चौके) ने कुछ आकर्षक शॉट्स दिखाए। हैदराबाद की तरफ से भुवनेश्वर,सिद्धार्थ कौल,जेसन होल्डर, राशिद और उमरान मलिक ने एक-एक विकेट लिया। 

हैदराबाद के लिए युवा खिलाड़ियों का निराशाजनक प्रदर्शन  

हैदराबाद के युवा खिलाड़ियों के पास आज अपने आपको साबित करने का मौका था लेकिन पूरी तरह से वो इसे भुनाने में असफल रहे। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी सनराईजर्स हैदराबाद की शुरुआत भी खराब रही और दूसरे ही ओवर में युवा अभिषेक शर्मा एक गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन (31 रन, 29 गेंद, 4 चौके) और जेसन रॉय (44 रन, 38 गेंद, 5 चौके) ने दूसरे विकेट के लिए 58 गेंदों पर 70 रन की साझेदारी कर टीम के लिए एक बड़े स्कोर की नींव रखी, लेकिन इन दोनों के आउट होते ही टीम का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका, नियमित अंतराल पर विकेट गिरते गए और टीम अपने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 135 रनों का सम्मानजनक स्कोर ही बना सकी। बैंगलोर के लिए इस सीजन के अब तक "पर्पल कैप" कैप होल्डर हर्षल पटेल ने तीन, क्रिस्चियन ने दो तो वही शाहबाज और चहल ने एक-एक विकेट चटकाया।  

यह एक कठिन सीजन रहा है और उन कुछ छोटे सुधारों को देखकर बहुत अच्छा लगा। उन छोटे समायोजनों को देखने के लिए अच्छा था, हमने सोचा कि कुल प्रतिस्पर्धी था और हमने उस लड़ाई को पूरी गेंद पर भी देखा। मैं केवल पावरप्ले को अधिकतम करने की कोशिश कर रहा था और गेंद सतह पर थी और हम एक साझेदारी बनाने के लिए भाग्यशाली थे और हम जानते थे कि गेंदबाजी के नजरिए से चीजें जल्दी नहीं होंगी, लेकिन हम जानते थे कि अगर हम अपने नर्वस  को बनाए रखते हैं और वहां बने रहते हैं लंबे समय तक, हम उस दबाव का निर्माण कर सकते हैं। खेल तंग हो रहा था और उसे (मैक्सवेल) को आउट करना महत्वपूर्ण था, वे एक शानदार पक्ष हैं और भले ही हम होड़ में नहीं हैं, लेकिन प्रतिस्पर्धा को देखना बहुत अच्छा था। वह निश्चित रूप से खास है (उमरान मलिक पर)। हमने उसे पिछले कुछ सीजन में नेट्स में देखा था और वह एक वास्तविक प्रतियोगी है और धीमी सतहों पर भी प्रभावी साबित हो रहा है। उनके पास टीम में बहुत सारे साथी भी हैं और इससे ज्ञान साझा करने में मदद मिलती है। युवाओं के लिए इसमें शामिल होने का यह एक शानदार अवसर है और उम्मीद है कि हम सीखते रहेंगे और हम शुक्रवार को फिर से जाएंगे। बहुत सारे अंतिम ओवर खत्म हो गए हैं और हम कोशिश करते हैं और खुद को लागू करते हैं और सतहों ने किसी भी लय की अनुमति नहीं दी है और आज रात जीत देखना अच्छा है।-केन विलियमसन,एसआरएच कप्तान और प्लेयर ऑफ द मैच

मुझे ऐसा नहीं लगता, इरादा इसे जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करने का होना चाहिए। हम इन खेलों को बहुत गहरा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन शुरुआती कुछ विकेट गंवाने के बाद, पुनर्निर्माण महत्वपूर्ण था। मैक्सी का [मैक्सवेल] रन आउट गति के मामले में खेल बदलने वाला क्षण था और मैक्सी कुछ बड़े ओवर लेने के लिए मैदान में थे। एबी [डिविलियर्स] के साथ आप कभी भी खेल से बाहर नहीं होते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि जो खिलाड़ी प्रवाह में है वह महत्वपूर्ण क्षणों में स्ट्राइक पर है। गेंद के साथ हमारा पहला हाफ अच्छा था लेकिन उसका पीछा करने वाले बल्ले से उतना प्रभावी नहीं था। शाहबाज [अहमद] ने उस स्तर पर एक महत्वपूर्ण पारी खेली, यह छोटे अंतर का खेल है, मुझे लगता है कि सनराइजर्स ने अपनी नर्वस पकड़ रखी थी और अपनी पिछली कुछ गेंदों को बहुत अच्छी तरह से आउट किया था, जिससे हमें वे बड़ी हिट नहीं मिलीं जिनकी हम तलाश कर रहे थे। वह अब बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहा है, ऐसा लगता है कि उसने अपनी गेंदबाजी पर काम किया है और जिस तरह से हम जानते हैं कि वह वापस गेंदबाजी कर रहा है। उनका अच्छी गेंदबाजी करना हमेशा टीम के लिए अच्छा संकेत रहा है। वह [युजवेंद्र चहल के पुनरुत्थान पर] गेंद के साथ शानदार रहे हैं। यह टूर्नामेंट हर साल प्रतिभाओं को सामने लाता है, एक आदमी को 150 क्लिक पर [उमरान मलिक पर] गेंदबाजी करते हुए देखना अच्छा है। यहां से व्यक्तियों की प्रगति को समझना जरूरी है। तेज गेंदबाजों का मजबूत होना हमेशा भारतीय क्रिकेट के लिए एक अच्छा संकेत है और जब भी आप इस तरह की प्रतिभा देखते हैं, तो आपकी नजर उन पर होगी और सुनिश्चित करें कि आप उनकी क्षमता को अधिकतम करें जो पहले से ही आईपीएल स्तर पर देखा जा रहा है। हम हार और जीत दोनों को संभालने के लिए एक टीम के रूप में बहुत पेशेवर रहे हैं, हम हार के साथ शीर्ष पर या बहुत कम नहीं रहे हैं। सफर में थोड़ी दिक्कत है लेकिन हम उसी रफ्तार से आगे बढ़ते हैं।-विराट कोहली,आरसीबी कप्तान

आखरी 1 गेंद पर बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए 6 रन,डीविलियर्स क्रीज पर, RCB-136/6

आखरी 2 गेंदों पर बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए 6 रन,डीविलियर्स क्रीज पर, RCB-136/6

आखरी 3 गेंदों पर बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए 12 रन,डीविलियर्स क्रीज पर, RCB-130/6

आखरी 4 गेंदों पर बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए 12 रन,डीविलियर्स क्रीज पर, RCB-130/6

आखरी 6 गेंदों पर बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए 13 रन,RCB-129/6

शाहबाज आउट, होल्डर ने मैच को दिया रोमांचक मोड़,RCB-128/6

देवदत्त पडिक्कल आउट, राशिद ने बैंगलोर को दिया बहुत बड़ा झटका, 17 ओवर के बाद RCB-113/5

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

पडिक्कल ने अपनी टीम के लिए एक जिम्मेदारीभरी पारी खेली लेकिन बढ़ते दबाव के चलते उन्हें रिस्क लेने के लिए मजबूर किया, जिस कारण राशीद की गेंद पर उन्होंने डीप में अब्दुल समद को कैच थमाया। उन्होंने 52 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 41 रन बनाए। 

सिद्धार्थ के ओवर से 6 रन,बैंगलोर के 100 रन पूरे, 16 ओवर के बाद  RCB-104/4

आखरी 30 गेंदों में बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए 44 रन, क्रीज पर पडिक्कल और डीविलियर्स,  RCB-98/4 (15 ओवर)

मैक्सवेल रन-आउट, बैंगलोर को लगा चौथा झटका, RCB-92/4

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे मैक्सवेल को केन विलियमसन ने विकेटों पर डायरेक्ट हिट थ्रो मार रन-आउट कर दिया। मैक्सवेल ने 25 गेंदों पर दो छक्के और तीन चौकों की मदद से 40 रन बनाए। 

मैक्सवेल और पडिक्कल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी (54 रन, 43 गेंद), 14 ओवर के बाद RCB-92/3

होल्डर के ओवर से आए 8 रन, 13 ओवर के बाद RCB-86/3

सिद्धार्थ के ओवर में मैक्सवेल ने जड़ा चौका, 12 ओवर के बाद RCB-77/3

उमरान के ओवर से आए 4 रन,  11 ओवर के बाद RCB-71/3

आखरी 10 ओवर में पंहुचा मैच, बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए 75 रन, RCB-67/3(10 ओवर)

उमरान ने डाली 150km/h से ऊपर की चार गेंद,  9 ओवर के बाद RCB-52/3

 मैक्सवेल ने राशीद को जड़ा छक्का, 8 ओवर के बाद RCB-47/3

भरत आउट, उमरान मालिक को मिला आईपीएल में पहला विकेट,  7 ओवर के बाद RCB-38/3

उमरान मलिक ने श्रीकर भरत को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। उन्होंने एक छक्के और एक चौके की मदद से 10 गेंदों में 12 रन बनाए। 

पॉवरप्ले समाप्त, बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए 84 गेंदों पर 105 रन, RCB-37/2(6 ओवर)

5 ओवर के बाद  RCB-25/2

क्रिस्चियन आउट, सिद्धार्थ कौल ने बैंगलोर को दिया दूसरा झटका, 4 ओवर के बाद  RCB-18/2

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

सिद्धार्थ कौल ने डेनियल क्रिस्चियन को मात्र एक रन के निजी स्कोर पर विलियमसन के हाथों कैच कराया। 

पडिक्कल के बल्ले से निकला भुवि के ओवर में चौका, 3 ओवर के बाद RCB-18/1

देवदत्त पडिक्कल ने होल्डर को जड़ा चौका,  2 ओवर के बाद RCB-13/1

विराट कोहली आउट, भुवि ने बैंगलोर को दिया पहले ही ओवर में बड़ा झटका, 1 ओवर के बाद RCB-6/1

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

कोहली को भुवनेश्वर ने मात्र 5 रन के निजी स्कोर पर LBW आउट किया। 

चेस शुरू, विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल क्रीज पर, भुवनेश्वर कुमार के हाथ में गेंद

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के सामने 142 रन का लक्ष्य, SRH-141/7(20 ओवर)

सिराज को राशिद ने जड़ा चौका, 19 ओवर के बाद SRH-136/6

रिद्धिमान साहा आउट, हर्षल ने निकाली एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट (28 विकेट), 18 ओवर के बाद SRH-130/6

हर्षल ने साहा को डीविलियर्स  के हाथो कैच कराया।  साहा ने एक चौका लगाकर 8 गेंदों पर 10 रन बनाए। 

क्रिस्चियन के ओवर में होल्डर के बल्ले से निकला चौका,  17 ओवर के बाद SRH-120/5

अब्दुल समद आउट, चहल ने दिया हैदराबाद को पांचवा झटका, 16 ओवर के बाद SRH-112/5

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

अब्दुल समद को मात्र एक रन के निजी स्कोर पर युजवेंद्र चहल ने LBW आउट किया।  

जेसन रॉय आउट, डेनियल क्रिस्चियन ने ओवर में झटका दूसरा विकेट, 15 ओवर के बाद SRH-107/4

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

जिम्मेदारीभरी पारी खेल रहे जेसन रॉय को डेनियल क्रिस्चियन ने अपनी ही गेंद पर एक शानदार कैच पकड़कर, पवेलियन का रास्ता दिखाया। रॉय ने 38 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 44 रन बनाए। 

प्रियम गर्ग आउट,क्रिस्चियन ने हैदराबाद को दिया तीसरा झटका, SRH-105/3

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

प्रियम गर्ग ने 11 गेंदों पर एक छक्का लगाकर 15 रन बनाए। उन्होंने डेनियल क्रिस्चियन की गेंद पर डीविलियर्स को कैच थमाया। 

जेसन रॉय ने चहल को जड़ा छक्का, हैदराबाद ने पूरे किये 100 रन, 14 ओवर के बाद SRH-105/2

क्रिस्चियन के ओवर से मात्र 5 रन, 13 ओवर के बाद SRH-96/2

विलियमसन आउट, हर्षल ने तोड़ी केन-रॉय की साझेदारी, 12 ओवर के बाद SRH-91/2

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

शानदार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन को आईपीएल 2021 के अब तक के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हर्षल पटेल ने क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने 29 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 31 रन बनाए।  

शाहबाज के ओवर से 5 रन, 11 ओवर के बाद SRH-81/1

हैदराबाद की आधी पारी समाप्त, जेसन रॉय और केन विलियमसन क्रीज पर, SRH-76/1(10 ओवर)

जेसन रॉय और केन विलियमसन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी (53 रन, 43 गेंद),9 ओवर के बाद SRH-67/1

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

चहल के ओवर से आए सिर्फ तीन रन, 8 ओवर के बाद SRH-61/1

रॉय ने हर्षल को जड़ा चौका,7 ओवर के बाद SRH-58/1

पॉवरप्ले समाप्त, हैदराबाद ने एक विकेट खोकर स्कोरबोर्ड पर लगाए 50 रन, SRH-50/1(6 ओवर)

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

गार्टन के ओवर से तीन चौकों के साथ आए 17 रन,  5 ओवर के बाद SRH-43/1

शाहबाज के ओवर से केवल तीन रन, 4 ओवर के बाद SRH-26/1

सिराज के ओवर में विलियमसन के बल्ले से निकले दो चौके, 3 ओवर के बाद SRH-23/1

अभिषेक शर्मा आउट, गार्टन ने दिलाई बैंगलोर को पहली सफलता,2 ओवर के बाद SRH-14/1

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

गार्टन को एक चौका और एक छक्का जड़ने के बाद अभिषेक शर्मा ने ज्यादा रन के लालच में ओवर की पांचवी गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमाया। अभिषेक ने 10 गेंदों में 13 रन बनाए। 

सिराज के ओवर से मात्र दो रन, 1 ओवर के बाद SRH-2/0 

मैच शुरू, जेसन रॉय और अभिषेक शर्मा क्रीज पर, सिराज के हाथों में गेंद

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

टीमें:

सनराइजर्स हैदराबाद (प्लेइंग इलेवन): जेसन रॉय, रिद्धिमान साहा (WK), केन विलियमसन (C), प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, उमरान मलिक

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (प्लेइंग इलेवन): विराट कोहली (C), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (WK), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डेनियल क्रिश्चियन, शाहबाज अहमद, जॉर्ज गार्टन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

हम पहले गेंदबाजी करने वाले हैं। हमने दूसरे हाफ में विकेट को आसान होते देखा है। इस फेज की शुरुआत में हमें थोड़ा झटका लगा था। चेन्नई के खिलाफ, हम इससे एक खेल बना सकते थे। हम 15-20 रन कम थे। हर टीम कुछ मैचों के साथ क्वालीफाई करना चाहती है। क्वालीफाई करने के बाद, हम दबाव में होने पर प्रदर्शन करने के लिए खुद का समर्थन करना चाहेंगे। हमारे लिए वही पक्ष।-विराट कोहली, आरसीबी कप्तान 

हमारे लिए रोमांचक मौका। हमे परिस्थियों के अनुकूल अपने आपको ढालना होगा। टीम के युवाओं में काफी उत्साह है। हम पिछले मैच से उसी पक्ष के साथ जा रहे हैं।-केन विलियमसन, एसआरएच कप्तान 

जीत के साथ पॉइंट्स टेबल के शीर्ष-दो में अपनी दावेदारी मजबूत करने उतरेगी रॉयल चैलेंजर बैंगलोर, कुछ देर में टॉस

आईपीएल 2021 अब अपने लीग चरण के लगभग अंतिम पड़ाव पर हैं जहां तीन टीमें पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी हैं। चौथी  टीम का फैसला भी इस हफ्ते हो जाएगा। लेकिन प्लेऑफ में पहुंचने के बाद शीर्ष दो में समाप्त करना भी महत्व रखता हैं क्योंकि जो भी टीम शीर्ष दो में रहेगी, उसे फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए दो मौके मिलेंगे। 

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

अब से कुछ देर में जब विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर बैंगलोर प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी सनराईजर्स हैदराबाद का सामने करेगी तो उसकी यही कोशिश होगी किसी तरह मैच को अपने नाम कर शीर्ष दो में समाप्त करने की दावेदारी को मजबूती के साथ पेश किया जाए। बैंगलोर की टीम 12 मैचों में 8 जीत  (16 अंक) के साथ  इस समय तीसरे स्थान पर है तो वहीं, दिल्ली कैपिटल्स 20 अंक के साथ शीर्ष पर जबकि उसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स 18 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। हैदराबाद के बाद बैंगलोर को अपना अगला मैच दिल्ली के खिलाफ खेलना है। आरसीबी अगर अपने दोनों मैच जीत जाती हैं तो उसके 20 अंक हो जाएंगे और उसके पास शीर्ष दो में पहुंचने का मौका होगा।

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

हैदराबाद की बात करे तो टीम ने पिछले 12 मैचों में से केवल दो में ही जीत दर्ज की है और वह तालिका में अंतिम स्थान पर है। कप्तान केन विलियमसन की अगुवाई में टीम अब अपने बाकी बचे मैचों में सांत्वना भरी जीत दर्ज करने उतरेगी।

Created On :   6 Oct 2021 1:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story