IPL 2022 RCB vs PBKS : रॉयल्स पर भारी पड़े किंग्स, पंजाब ने बेंगलुरु को दी 54 रन से मात

May 13th, 2022

हाईलाइट

  • PBKS - 209/8 (20 ओवर)
  • RCB - 155/9 (20 ओवर)

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम पर खेले गए मुकाबले में पंजाब किंग्स ने पहले जॉनी बेयरस्टो और लियाम लिविंगस्टोन की अर्धशतकीय पारियों और फिर दूसरी पारी में अपने गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी की दम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 54 रन के बड़े अंतर से धूल चटा दी। 

पंजाब के लिए कगिसो रबादा ने तीन, ऋषि धवन और राहुल चाहर ने दो-दो वहीं अर्शदीप सिंह और हरप्रीत बरार ने एक-एक विकेट लिया। 

इससे पहले 210 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत बेहद ही खराब और टीम ने पॉवरप्ले के दौरान ही मात्र 40 रन तक ही अपने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए, जिसकी शुरुआत विराट कोहली के विकेट से हुई, जिन्हें 20 रन के निजी स्कोर पर कगिसो रबादा ने राहुल चाहर के हाथों कैच कराया। 

इसके अगले ही ओवर में ऋषि धवन ने पहले कप्तान फाफ डु प्लेसिस को विकेट के पीछे जितेश शर्मा और फिर महिपाल लोमरोर को शिखर धवन के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया।  

40 रन पर 3 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही आरसीबी को रजत पाटीदार और ग्लेन मैक्सवेल ने संभाला और चौथे विकेट के लिए 64 रन जोड़े लेकिन पंजाब के गेंदबाजों ने एक बार फिर काउंटर अटैक किया और बैक-टू-बैक ओवर्स में पाटीदार और मैक्सवेल को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

रजत पाटीदार को राहुल चाहर ने शिखर धवन वहीं ग्लेन मैक्सवेल को हरप्रीत बरार को अर्शदीप सिंह के हाथों कैच कराया। पाटीदार ने 21 गेंदों पर 2 छक्कों और 1 चौंके की मदद से 26 वहीं मैक्सवेल ने 22 गेंदों पर 1 छक्के और 3 चौकों की मदद से 35 रन बनाए। 

अंत में अर्शदीप सिंह और कगिसो रबादा ने क्रमशः दिनेश कार्तिक (11 रन) और शाहबाज अहमद (9 रन) को भानुका राजपक्षे के हाथों कैच कराकर आरसीबी के बची हुई उम्मीद को खत्म कर दिया। 16वें ओवर में हरप्रीत बरार ने राहुल चाहर की गेंद पर वानिंदु हसरंगा का शानदार कैच लपका। 

लिविंगस्टोन और बेयरस्टो ने जड़े अर्धशतक, पंजाब ने आरसीबी के सामने रखा चुनौतीपूर्ण लक्ष्य

इस साल शानदार फॉर्म में बल्लेबाजी करने वाले लियाम लिविंगस्टोन ने इस मैच में ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए आरसीबी के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। लिविंगस्टोन ने 42 गेंदों पर 4 छक्कों और 5 चौकों की मदद से 70 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। लिविंगस्टोन के अलावा बेयरस्टो ने 29 गेंदों पर 4 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 66 रन बनाए। उनकी मौजूदा टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरा अर्धशतक है।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स को जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 30 गेंदों पर 60 रन की साझेदारी कर तेज के साथ-साथ ठोस शुरुआत दी। ग्लेन मैक्सवेल ने शिखर धवन को क्लीन बोल्ड कर पंजाब को पहला झटका दिया। धवन ने 15 गेंदों पर 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 21 रन बनाए। 

मौजूदा टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले भानुका राजपक्षे इस मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए और मात्र एक रन के निजी स्कोर पर वनिन्दु हसरंगा ने उन्हें हर्षल पटेल के हाथों कैच दिया। 

लेकिन पारी में बड़ा ट्विस्ट तब आया, जब शानदार बल्लेबाजी कर रहे जॉनी बेयरस्टो को ठीक स्ट्रैटेजिक टाइम आउट के बाद शाहबाज अहमद ने मोहम्मद सिराज के हाथों कैच कराया।

बेयरस्टो के पवेलियन लौट जाने के बाद क्रीज पर आए कप्तान मयंक अग्रवाल और उन्होंने इन्फॉर्म लियाम लिविंगस्टोन का अच्छा साथ दिया और दोनों ने चौथे विकेट के लिए महत्वपूर्ण 51 रन जोड़े। खतरनाक हो रही इस साझेदारी को एक बार फिर वनिन्दु हसरंगा ने मयंक को हर्षल पटेल के हाथों कैच कराकर तोड़ा। मयंक ने 16 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 19 रन बनाए। 

इसके बाद टीम ने दो विकेट जल्दी गंवा दिए जहां जितेश शर्मा (9 रन) को हसरंगा ने बोल्ड किया वहीं हरप्रीत (7 रन)  को हर्षल ने विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया। 

टीमें:

पंजाब किंग्स (प्लेइंग इलेवन): जॉनी बेयरस्टो, शिखर धवन, भानुका राजपक्षे, मयंक अग्रवाल (C), जितेश शर्मा (WK), लियाम लिविंगस्टोन, ऋषि धवन, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, हरप्रीत बराड़, अर्शदीप सिंह

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (प्लेइंग इलेवन): विराट कोहली (C), फाफ डु प्लेसिस, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक (WK), महिपाल लोमरोर, शाहबाज अहमद, वनिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड