ज्यादा जोर लगाने के बजाय क्रिकेट से कभी-कभी ब्रेक लेना अच्छा होता है

Its better to take a break from cricket sometimes instead of pushing too hard: Harmanpreet Kaur
ज्यादा जोर लगाने के बजाय क्रिकेट से कभी-कभी ब्रेक लेना अच्छा होता है
हरमनप्रीत कौर ज्यादा जोर लगाने के बजाय क्रिकेट से कभी-कभी ब्रेक लेना अच्छा होता है
हाईलाइट
  • ज्यादा जोर लगाने के बजाय क्रिकेट से कभी-कभी ब्रेक लेना अच्छा होता है : हरमनप्रीत कौर

डिजिटल डेस्क, डरहम। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का मानना है कि जब भी मानसिक थकान के कारण निराशा हाथ लगती है तो क्रिकेटर के लिए खेल से ब्रेक लेना अच्छा होता है। हरमनप्रीत की यह टिप्पणी इंग्लैंड के हरफनमौला और कार्यवाहक कप्तान नताली शिवर के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भारत के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला से हटने के बाद आई है। कप्तान ने आगे कहा, हम एक टीम के रूप में इन चीजों पर बहुत चर्चा करते हैं।

आपका प्रदर्शन ऊपर और नीचे होता रहता है और ऐसे समय में ब्रेक लेना बेहतर होता है। एक टीम के रूप में हम सभी खिलाड़ी एक-दूसरे की मदद करना चाहते हैं। हरमनप्रीत ने आगे बताया, पिछले साल, मैं बैक-टू-बैक क्रिकेट खेलते हुए इन चीजों से गुजरी। इस साल, हमारे पास राष्ट्रमंडल खेल थे और वहां भी बैक-टू-बैक क्रिकेट मैच थे, लेकिन मैं एक ब्रेक लेना चाहती थी।

अतीत में, हरमनप्रीत मानसिक मनोवैज्ञानिक होने के लाभों के बारे में मुखर रही है, जिसमें खिलाड़ी अपने करियर के चुनौतीपूर्ण चरणों में अपने मानसिक संघर्षों के बारे में बता सकते हैं। हरमनप्रीत ने खुद इस बारे में वाक्पटुता से बात की थी कि कैसे खेल मनोवैज्ञानिक डॉ. मुग्धा बावरे ने उन्हें इस साल की शुरूआत में न्यूजीलैंड में महिला एकदिवसीय विश्व कप से पहले फॉर्म में वापस लाने में मदद की। विश्व कप में, हरमनप्रीत ने 318 रन बनाए, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।

उन्होंने आगे कहा, जब हम न्यूजीलैंड दौरे पर थे, डॉ. बावरे मेरे लिए जाने-माने व्यक्ति थे और उन्होंने हमारी बहुत मदद की। मुझे उम्मीद है कि भविष्य में भी हम उन्हें अपने साथ ले जा सकते हैं क्योंकि अभी हम अपनी फिटनेस पर बहुत अधिक ध्यान दे रहे हैं, लेकिन मानसिक कौशल एक ऐसी चीज है जिसे हमें गंभीरता से लेने की जरूरत है। हाल के दिनों में, स्टार पुरुष बल्लेबाज विराट कोहली ने लंबे समय तक अपने मानसिक थकान के बारे में बात की थी, जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने डेढ़ महीने के लिए क्रिकेट से समय निकाल लिया था।

हम अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं और हमारे ऊपर काफी दबाव है। कभी-कभी आप अपने ऊपर इतना दबाव सिर्फ इसलिए डालते हैं क्योंकि आप अपने खेल और अपनी क्षमता को जानते हैं कि आप अपने देश में क्या कर सकते हैं। तो कई बार बहुत ज्यादा उम्मीद करना भी आपको पीछे खींच सकता है। ऐसे समय में, यदि आप किसी के पास जा सकते हैं और अपने आप को अभिव्यक्त कर सकते हैं और अपनी चीजों के बारे में कुछ विचार प्राप्त कर सकते हैं, तो इससे आपको आसानी होगी।

आप कितने भी बड़े खिलाड़ी हों, एक समय के बाद आपको मानसिक-कौशल कोच की जरूरत होती है क्योंकि मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपकी शारीरिक फिटनेस और कौशल। हमेशा हमारे साथ कोई न कोई होना चाहिए क्योंकि यह एक ऐसा हिस्सा है जिसे न केवल खेल के मैदान में बल्कि मैदान के बाहर भी आसानी से नजरअंदाज कर दिया जाता है।

हरमनप्रीत ने आगे कहा, अगर हम ऐसे लोगों के पास जा सकते हैं जो मानसिक पहलुओं पर हमारी मदद करते हैं, तो चीजें आसान हो जाती हैं और आप आराम महसूस करते हैं और आपको लगता है कि आपके पास और भी क्षेत्र हैं जहां आप जा सकते हैं और खुद को व्यक्त कर सकते हैं।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Sep 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story