KKR vs MI IPL-2021 : आखिरी पांच ओवर में मुंबई ने छीनी जीत, कोलकाता को 10 रन से हराया, राहुल चाहर चार विकेट लिए

Kkr Vs Mi Live Cricket Score, Ipl 2021 Match Today Live News Updates In Hindi
KKR vs MI IPL-2021 : आखिरी पांच ओवर में मुंबई ने छीनी जीत, कोलकाता को 10 रन से हराया, राहुल चाहर चार विकेट लिए
KKR vs MI IPL-2021 : आखिरी पांच ओवर में मुंबई ने छीनी जीत, कोलकाता को 10 रन से हराया, राहुल चाहर चार विकेट लिए
हाईलाइट
  • कोलकाता टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया
  • कोलकाता नाइट राइडर्स ने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया
  • मुंबई की प्लेइंग-11 में विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की वापसी हुई

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। राहुल चाहर (4-27) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत पांच बार के चैम्पियन मुम्बई इंडियंस ने मंगलवार को यहां के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में एक अप्रत्याशित जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस 152 रन पर ऑलआउट हुई थी। इसके जवाब में कोलकाता टीम 7 विकेट गंवाकर 142 रन ही बना सकी।

मुम्बई को 152 रनों पर समटने के बाद कोलकाता की टीम नीतीश राणा (57) और शुभमन गिल (33) के बीच पहले विकेट के लिए हुई 72 रनों की साझेदारी की बदौलत एक समय आसान जीत की ओर अग्रसर था, लेकिन इसके बाद मुम्बई के गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी करने के साथ-साथ नियमित अंतराल पर विकेट निकालकर कोलकाता को लक्ष्य से 10 रन पीछे ही रोक दिया।

इस सीजन में 5 बार के चैम्पियन मुम्बई की पहली जीत मिली है। मुम्बई को अपने पहले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के हाथों 2 विकेट से हार मिली थी, जबकि कोलकाता ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था। वहीं मुंबई टीम हमेशा ही कोलकाता पर भारी रही है। उसने अब तक KKR के खिलाफ 28 मैच खेले, जिसमें सिर्फ 22 जीते और 6 हारे हैं। पिछले 13 मैच में कोलकाता के खिलाफ मुंबई की यह 12वीं जीत है।

नीतीश राणा को ओरेंज कैप
मुम्बई की जीत में राहुल के अलावा ट्रेंट बोल्ट (4 ओवर 27 रन दो विकेट), जसप्रीत बुमराह (4 ओवर 28 रन) और क्रूणाल पांड्या (4 ओवर 13 रन 1 विकेट) का शानदार योगदान रहा। इन सबने 20 ओवर में सात विकेट पर 142 रनों पर ही रोक दिया। राणा और गिल के अलावा कोलकाता का कोई और बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका। KKR के ओपनर नीतीश राणा ने लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई। वे सीजन के 2 मैच में 137 रन बनाकर टॉप स्कोरर बन गए हैं।

कोलकाता की पारी
कोलकाता टीम की शुरुआत तेज रही। टीम ने 7 ओवर में 50 रन पूरे किए। KKR को पहला झटका 72 के स्कोर पर लगा। ओपनर शुभमन गिल 24 बॉल पर 33 रन बनाकर आउट हुए। राहुल चाहर की बॉल पर पोलार्ड ने उनका कैच लिया। KKR 12 रन ही जोड़ सकी थी कि राहुल ने दूसरा झटका दिया। पिछले मैच में फिफ्टी लगाने वाले राहुल त्रिपाठी 5 रन बनाकर आउट हुए। चाहर की बॉल पर विकेटकीपर डिकॉक ने उनका कैच लपका। KKR ने 104 के स्कोर पर तीसरा विकेट गंवाया। यहां से टीम संभल नहीं सकी और 122 रन तक आते-आते टीम ने 5 विकेट गंवा दिए। राहुल ने यहां अपने 4 ओवर पूरे किए, जिसमें 27 रन देकर कोलकाता टीम के 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। राहुल ने KKR का मिडिल ऑर्डर ढहाने का काम किया। कोलकाता टीम को जीत के लिए आखिरी 5 ओवर में 31 रन की जरूरत थी। इस समय क्रीज पर दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल मौजूद थे, लेकिन टीम को जिता नहीं सके।

मुंबई की पारी

  • इससे पहले, आंद्रे रसेल (5/15) के नेतृत्व में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत कोलकाता ने मुंबई इंडियंस को 152 रन पर रोक दिया। मुंबई की टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव के 36 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन की पारी के बावजूद 20 ओवर में ऑलआउट हो गई।
  • कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से 43 रन निकले। नाइट राइडर्स की ओर से रसेल के अलावा पैट कमिंस ने दो विकेट लिए जबकि वरूण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन और प्रसिद्ध कृष्णा के एक-एक विकेट मिला। रसेल ने आईपीएल में पहली बार पांच विकेट चटकाए हैं।
  • मुंबई की शुरूआती अच्छी नहीं रही और क्विंटन डी कॉक (2) वरूण की गेंद पर आउट होकर पवेलियन चल दिए। डी कॉक ने छह गेंदें खेल दो रन बनाए। पहला झटका लगने के बाद रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार के साथ पारी आगे बढ़ाई और दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी हुई।
  • सूर्यकुमार ने इसके साथ ही अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके कुछ देर बाद ही वह शाकिब का शिकार बन आउट हुए। नए बल्लेबाज के रूप में उतरे ईशान किशन (1) को कमिंस ने आउट कर मुंबई को तीसरा झटका दिया।
  • अर्धशतक की ओर बढ़ रहे रोहित को कमिंस ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। रोहित ने 32 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए। इसके बाद मुंबई की पारी लड़खड़ा गई और उसने हार्दिक पांड्या (15), कीरोन पोलार्ड (5) और मार्को जानसेन (0) के विकेट 126 के कुल योग पर गंवा दिए।
  • क्रुणाल पांड्या ने किसी तरह मुंबई का स्कोर 150 तक पहुंचाया लेकिन इसके बाद रसेल ने कहर बरपाते हुए पहले क्रुणाल को आउट किया। क्रुणाल ने नौ गेंदें पर तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाए। इसके बाद रसेल ने जसप्रीत बुमराह (0) और राहुल चाहर (8) को आउट कर मुंबई की पारी ढेर कर दी।

कोलकाता और मुंबई में 4-4 विदेशी प्लेयर्स
कोलकाता की प्लेइंग-11 में कप्तान मोर्गन के अलावा विदेशी खिलाड़ी शाकिब अल हसन, आंद्रे रसेल और पैट कमिंस शामिल हैं। वहीं, मुंबई में क्रिस लिन की जगह क्विंटन डिकॉक की वापसी हुई है। इसके अलावा कीरोन पोलार्ड, मार्को जेंसन और ट्रेंट बोल्ट विदेशी प्लेयर्स हैं।

कोलकाता और मुंबई में 4-4 विदेशी प्लेयर्स
कोलकाता की प्लेइंग-11 में कप्तान मोर्गन के अलावा विदेशी खिलाड़ी शाकिब अल हसन, आंद्रे रसेल और पैट कमिंस शामिल हैं। वहीं, मुंबई में क्रिस लिन की जगह क्विंटन डिकॉक की वापसी हुई है। इसके अलावा कीरोन पोलार्ड, मार्को जेंसन और ट्रेंट बोल्ट विदेशी प्लेयर्स हैं।

चेपॉक की चुनौती
चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच पहले बल्लेबाज़ी करने वालों पर हमेशा से मेहरबान रही है, आंकड़ों में समझें तो इस मैदान पर अब तक कुल 59 आईपीएल मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से 36 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है।

दोनों टीमें

  • मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, मार्को जेंसन, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।
  • कोलकाता: ओएन मोर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शाकिब अल हसन, पैट कमिंस, हरभजन सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

Created On :   13 April 2021 1:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story