टी-20 रैंकिंग: ताजा टी-20 रैंकिंग में कोहली और राहुल को नुकसान, ऑलराउंडर लिस्ट में शाकिब ने मारी बाजी

October 27th, 2021

हाईलाइट

  • विराट 725 रेटिंग पॉइंट्स के साथ चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं
  • केएल राहुल दो स्थान फिसलकर 8वें स्थान पर आ गए हैं
  • ऑलराउंडर लिस्ट में शाकिब अव्वल

डिजिटल डेस्क, दुबई। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ पहले मुकाबले में 57 रनों की शानदार पारी खेलने के बावजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी की टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में एक स्थान का नुकसान हुआ है। विराट अब 725 रेटिंग पॉइंट्स के साथ चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं वहीं सलामी बल्लेबाज केएल राहुल भी दो स्थान फिसलकर 8वें स्थान पर आ गए हैं। राहुल के जोड़ीदार रोहित शर्मा को भी ताजा रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है और अब वह 24वें स्थान पर लुढ़क गए हैं। 

उधर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के करीब हैं। बाबर फिलहाल चौथे पायदान पर है, वर्तमान में पहले स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मालन से सिर्फ 11 रेटिंग पॉइंट्स पीछे है। वहीं, बाबर के हम वतन सलामी जोड़ीदार मोहम्मद रिजवान एक स्थान फिसलकर चौथे स्थान पर आ गए हैं। 

हालांकि,पाकिस्तान के प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज टी 20 विश्व कप में शानदार फॉर्म में है। भारत के खिलाफ नाबाद 79 रनों की मैच जिताऊ पारी खेलने के बाद रिजवान ने  न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी टीम की जीत में 33 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। रिजवान पिछले हफ्ते की रैंकिंग में तीसरे पायदान  पर थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ महज 25 गेंदों में अर्धशतक लगाने वाले साउथ अफ्रीका के एडेन मार्करम ने रिजवान को पीछे छोड़ दिया है। 

कोहली और राहुल तजा आईसीसी टी20 रैंकिंग के शीर्ष 10 में केवल दो भारतीय बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी और ऑलराउंडर तालिका के टॉप-10 में कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं है। 

ऑलराउंडर लिस्ट में शाकिब अव्वल 

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी20 के ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। इस लिस्ट में उन्होंने अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी को पछाड़ दिया है। 

बता दें शाकिब अल हसन के लिए अब तक टी20 वर्ल्ड कप काफी शानदार रहा है। शाकिब 6.45 की औसत से 11 विकेट चटकाकर गेंदबाजी चार्ट में टॉप पर हैं। साथ ही, वह 29.50 की औसत से 118 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी तीसरे स्थान पर हैं। इसी विश्व कप के दौरान शाकिब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी को पीछे छोड़कर टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है  ।