जो रूट ने इस बड़े कीर्तिमान को किया अपने नाम, सचिन भी नहीं हासिल कर सके यह रिकॉर्ड, विराट-रोहित भी हैं कोसों दूर

Made this big record in his name, even Sachin could not achieve this record, Virat-Rohit are also far away
जो रूट ने इस बड़े कीर्तिमान को किया अपने नाम, सचिन भी नहीं हासिल कर सके यह रिकॉर्ड, विराट-रोहित भी हैं कोसों दूर
मुल्तान के नए सुल्तान जो रूट ने इस बड़े कीर्तिमान को किया अपने नाम, सचिन भी नहीं हासिल कर सके यह रिकॉर्ड, विराट-रोहित भी हैं कोसों दूर
हाईलाइट
  • साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ के बाद इस मुकाम तक पहुंचने वाले रुट तीसरे खिलाड़ी बने

डिजिटल डेस्क, मुल्तान। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मुल्तान के मैदान पर खेला गया। एक रोमांचक मुकाबले के चौथे दिन इंग्लैंड टीम ने पाकिस्तान को 26 रनों से मात दी। इस जीत के साथ इंग्लिश टीम ने सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली। पूर्व इंग्लिश कप्तान जो रुट भले ही इस सीरीज में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। लेकिन मुल्तान टेस्ट के चौथे दिन उन्होंने एक ऐसा कीर्तिमान हासिल किया जिस तक क्रिकेट के भगवान सचिन से लेकर मॉर्डन मास्टर विराट कोहली औऱ रोहित शर्मा भी नहीं पहुंच सके हैं। 

तीसरे ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने हासिल किया यह कीर्तिमान 

दरअसल, मुल्तान की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार थी इसलिए जो रुट ने इस मैच में 30 ओवर से अधिक की गेंदबाजी की। रुट ने पहली पारी में महज 23 रन देकर 2 विकेट हासिल किेए। लेकिन मैच की चौथी पारी में रुट ने पाकिस्तानी बल्लेबाज फहीम असरफ को जैक क्रॉली के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। इस विकेट के साथ ही रुट ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे किए। इसके अलावा रुट ने टेस्ट क्रिकेट में 10629 रन भी बनाए हैं। इसके साथ ही रुट दुनिया के तीसरे और इंग्लैंड के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दस हजार रन और पचास विकेट हासिल किया हो। साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ के बाद इस मुकाम तक पहुंचने वाले रुट तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। 

सचिन और विराट भी नहीं कर सके यह कारनामा 

टेस्ट क्रिकेट में दस हजार रन और पचास विकेट का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदूलकर भी नहीं बना सके। सचिन ने टेस्ट में बल्ले के साथ 15 हजार से भी अधिक रन तो ठोके लेकिन 200 टेस्ट खेलने वाले सचिन करियर में केवल 46 विकेट ही हासिल कर सके। यहां तक कि मॉर्डन ऐज के सबसे महान बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा तो इस रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं हैं। जहां विराट ने टेस्ट में अभी केवल 8 हजार रन बनाए और कोई भी विकेट हासिल नहीं किया। वहीं रोहित ने 2 विकेट तो हासिल किए हैं लेकिन उन्होंने अपने टेस्ट करियर में महज 3137 रन ही बनाए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट हैं रुट

पूर्व इंग्लिश कप्तान जो रुट भले ही क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अपना धमाल नहीं दिखा सके हैं। लेकिन क्रिकेट से सबसे बड़े और बेस्ट फॉर्मेट में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड के लिए 126 टेस्ट मैच खेल चुके रुट ने लगभग 50 की औसत से 10629 रन बनाए हैं। जिसमें 5 दोहरे शतक और 28 शतकों के साथ 55 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। रुट ने वनडे फॉर्मेट में भी 50 से अधिक की औसत और 16 शतको के साथ 6 हजार से अधिक रन बनाए हैं।   

 

Created On :   12 Dec 2022 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story