IPL Match Preview: आईपीएल में आज चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम

IPL Match Preview: आईपीएल में आज चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम
हाईलाइट
  • 4-4 पॉइंट के साथ केकेआर चौथे और सीएसके 5वें नंबर पर
  • कोलकाता नाइटराइडर्स और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की टीमें आमने सामने
  • भारतीय समयानुसार शाम 07:30 बजे से खेला जाएगा मैच

डिजिटल डेस्क, अबू धाबी। आईपीएल 2020 के 21वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की टीमें आमने सामने होंगी। ये मैच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में भारतीय समयानुसार शाम 07:30 बजे से खेला जाएगा। फिलहाल, 4-4 पॉइंट के साथ केकेआर चौथे और सीएसके 5वें नंबर पर है। कोलकाता चार में से दो मैच जीत चुकी है, जबकि चेन्नई ने पांच में से दो मुकाबले जीते हैं। बीते मैच में शेन वॉटसन और फाफ डु प्‍लेसिस ने 181 रन की नाबाद साझेदारी बनाकर चेन्‍नई को 10 विकेट से एकतरफा जीत दिलाई थी। ऐसे में अब देखना होगा कि धोनी के धुरंधर इस मैच में हावी होते हैं या दिनेश कार्तिक की टीम जीत दर्ज कर पाती है।

वेदर और पिच रिपोर्ट
अबु धाबी में तापमान 28 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। बल्लेबाजी के लिए ये पिच मददगार मानी जा रही है। वहीं स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलने की उम्मीद है। शेख जायद स्टेडियम में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। यहां हुए पिछले 45 टी-20 में पहले गेंदबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.81% रहा है। इस मैदान पर हुए 44 टी-20 मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 19 बार जीत दर्ज की है। वहीं पहले गेंदबाजी करने वाली टीम  25 बार जीती है। पहली पारी में टीम का औसत स्कोर 137 और दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर 128 रहा है।

चेन्नई के लिए प्रदर्शन बरकरार रखना चुनौती
चेन्नई के सामने चुनौती है कि वह पंजाब के खिलाफ किए गए प्रदर्शन को बरकरार रखे। सीजन के पहले मैच में मुंबई इंडियंस को हराने के बाद टीम ने लगातार तीन मैच गंवाए थे और फिर जीत हासिल की थी। उसके लिए एक अच्छी बात यह है कि शेन वाटसन फॉर्म में लौट आए हैं। उन्होंने पिछले मैच में इन फॉर्म बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 181 रनों की साझेदारी की थी और टीम को जीत दिलाई थी। कोलकाता के खिलाफ भी महेंद्र सिंह धोनी को इन दोनों से इसी तरह की ओपनिंग पार्टनरशिप की उम्मीद होगी। इन दोनों के बाद टीम के पास अंबाती रायडू, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा और खुद धोनी हैं। धोनी के बल्लेबाजी क्रम पर खेलने पर सवाल उठे हैं। अब देखना यह होगा कि वो आगे के मैचों में किस नंबर पर खेलते हैं। जडेजा का बल्ला चल रहा है। ब्रावो ने अभी तक सिर्फ दो मैच खेले हैं लेकिन बल्लेबाजी नहीं की है। गेंदबाजी में जरूर ब्रावो असरदार साबित हुए हैं। पंजाब के खिलाफ उन्होंने शार्दुल ठाकुर के साथ मिलकर डेथ ओवरों में प्रभावी गेंदबाजी कर पंजाब को 200 का आंकड़ा नहीं छूने दिया था। ब्रावो और ठाकुर के अलावा तेज गेंदबाजी में सैम कुरैन हैं और स्पिन में जडेजा का साथ देने के लिए पीयूष चावला।

कोलकाता के बल्लेबाजी क्रम पर सवाल
कोलकाता की जहां तक बात की जाए तो उसके लिए कई सारे सवाल है, खासकर बल्लेबाजी में। शुभमन गिल बिना किसी संदेह के फॉर्म में हैं, लेकिन उनके सलामी जोड़ीदार सुनील नारायरण से जो आतिशी बल्लेबाजी की उम्मीद थी वो देखने को नहीं मिली है। चेन्नई के खिलाफ यहां बदलाव देखने को मिल सकता है। राहुल त्रिपाठी ने पिछले मैच में निचले क्रम में अच्छा किया था और वह मुख्य रूप से सलामी बल्लेबाज ही है। ऐसे में टीम गिल के साथ त्रिपाठी को आजमा सकती है। वहीं, इयोन मोर्गन के बल्लेबाजी स्थान को लेकर भी टीम निशाने पर है। कई लोगों का मानना है कि मोर्गन को ऊपर बल्लेबाजी करनी चाहिए मुख्यत: चार नंबर पर और कप्तान दिनेश कार्तिक को फिनिशर का रोल निभाना चाहिए। टीम के तूफानी बल्लेबाज आंद्रे रसेल भी अभी तक उस तरह की पारी नहीं खेल पाए हैं जिसकी उनसे उम्मीद है। कोलकाता की गेंदबाजी युवा कंधों पर है और अनुभव भी उनका साथ दे रहा है। शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी जैसे युवा गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से बेहद प्रभावित किया है और पैट कमिंस भी टीम के लिए उपयोगी रहे हैं।

टीमें (सम्भावित) :
चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, पीयूष चावला, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, शेन वाटसन, शार्दुल ठाकुर, अंबाती रायडू, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, दीपक चहर, लुंगी एनगिडी, मिशेल सैंटनर, केएम. आसिफ, नारायण जगदीशन, मोनू कुमार, रितुराज गायकवाड़, आर. साई किशोर, जोश हेजलवुड, सैम कुरैन।

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फग्र्यूसन, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, अली खान, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्देश लाड, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एम. सिद्धार्थ, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन।

Created On :   7 Oct 2020 7:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story