• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • New Zealand vs India 4th T20, NZVSIND 4th T20, Virat Kohli, Kane williamson, saini, Sundar, Wellington, Live Updates

दैनिक भास्कर हिंदी: NZVSIND 4th T-20: भारत ने लगातार दूसरा मैच सुपर ओवर में जीता, सीरीज में न्यूजीलैंड पर 4-0 की बढ़त बनाई

January 31st, 2020

हाईलाइट

  • सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने 13 रन बनाए, जवाब में भारत ने 5 गेंद में 16 रन बनाते हुए मैच जीता
  • इस जीत के साथ भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है
  • मैच में भारत ने 8 विकेट पर 165 रन बनाए, जवाब में न्यूजीलैंड भी 50 ओवर में 165 रन ही बना पाई और मैच टाई रहा

डिजिटल डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का चौथा मैच शुक्रवार को वेलिंग्टन में टाई रहा। मैच विजेता का फैसला सुपर ओवर से हुआ। सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने 13 रन बनाए। जवाब में भारत ने 5 गेंद में 16 रन बनाते हुए मैच अपने नाम किया। टीम इंडिया लगातार दूसरा मैच सुपर ओवर में जीती। इससे पहले सीरीज के तीसरे मैच को भी भारतीय टीम ने सुपर ओवर में जीता था। टी-20 इतिहास में पहली बार लगातार दो मैचों का फैसला सुपर ओवर से हुआ है। 

शार्दुल ने आखिरी ओवर में नहीं बनाने दिए 7 रन
इस जीत के साथ भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 165 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने 166 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में न्यूजीलैंड 20 ओवर में 7 विकेट पर 165 रन ही बना पाई। उसे आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रन बनाने थे, लेकिन शार्दुल ठाकुर ने सिर्फ 6 रन दिए। मैच टाई रहा और सुपर ओवर में पहुंचा। जिसमें भारतीय टीम ने एकबार फिर बाजी मारी। शार्दुल ठाकुर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

ऐसा रहा सुपर ओवर
सुपर ओवर में भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी की। उन्होंने कॉलिन मुनरो और टिम शिफर्ट को सिर्फ 13 रन ही बनाने दिया। इसके बाद भारत के लिए कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल सुपर ओवर में बल्लेबाजी के लिए उतरे। राहुल 1 छक्का और 1 चौका लगाने के बाद आउट हो गए। इसके बाद कोहली ने सैमसन के साथ मिलकर लक्ष्य हासिल किया। 

मुनरो और शिफर्ट के अर्धशतक
न्यूजीलैंड के लिए कॉलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 47 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 64 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। मुनरो ने टी-20 करियर का 10वां अर्धशतक लगाया। मुनरो के अलावा टिम शिफर्ट ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 39 गेंदों में 4 चौके और 3 छ्ककों की मदद से 57 रनों की पारी खेली। शिफर्ट ने अपने टी-20 करियर का दूसरा अर्धशतक जड़ा। रॉस टेलर ने 24 रन का योगदान दिया। इन तीनों के अलावा न्यूजीलैंड का अन्य कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने 2 विकेट झटके। युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 विकेट लिया। 

मनीष पांडेय ने अर्धशतक जड़ा
भारत के लिए सबसे ज्यादा रन मनीष पांडेय ने बनाए। उन्होंने 36 गेदों में 3 चौकों की मदद से 50 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। यह उनके टी-20 करियर का तीसरा अर्धशतक है। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 26 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 39 रन बनाए। शार्दुल ठाकुर ने 20, शिवम दुबे ने 12, कप्तान विराट कोहली ने 11 और नवदीप सैनी ने 11 का योगदान दिया। न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। हामिश बेनेट ने 2 विकेट लिए। टिम साउदी, स्कॉट कुगलिन और मिशेल सेंटनर को 1-1 विकेट मिला। 

विलियम्सन चोट के कारण मैच से बाहर
मैच से पहले न्यूजीलैंड को एक बड़ा झटका लगा है। कप्तान केन विलियम्सन को चोट के कारण मैच से बाहर होना पड़ा। उनके कंधे में चोट लगी है। विलियम्सन की जगह अब टिम साउदी इस मैच में कप्तानी कर रहे हैं। इस मैच के लिए न्यूजीलैंड ने टीम में 2 बदलाव किए हैं। विलियम्सन की जगह डेरेल मिशेल और कॉलिन डी ग्रैंडहोम की जगह टॉम ब्रूस को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। 

रोहित, शमी और जडेजा को आराम
वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टीम में 3 बदलाव किए हैं। रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा को आराम दिया गया। तीनों की जगह संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। 

हेड-टू-हेड: 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 15 टी-20 मैच हुए हैं। टीम इंडिया ने 7 में जीत दर्ज की, जबकि 8 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। न्यूजीलैंड में टीम इंडिया ने अब तक 9 टी-20 खेले हैं। जिसमें से 5 मैचों में उसे जीत मिली है। जबकि 4 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

टीमें: 

भारत: संजू सैमसन, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी।

न्यूजीलैंंड: मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, रॉस टेलर, टिम शिफर्ट (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, स्कॉट कुगलिन, टिम साउदी (कप्तान), ईश सोढ़ी, हामिश बेनेट, डेरेल मिशेल।

 

 

खबरें और भी हैं...