comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

इतिहास: 34 साल पहले आज ही के दिन टीम इंडिया ने क्रिकेट के मक्का में दर्ज की थी अपनी पहली टेस्ट जीत

इतिहास: 34 साल पहले आज ही के दिन टीम इंडिया ने क्रिकेट के मक्का में दर्ज की थी अपनी पहली टेस्ट जीत

हाईलाइट

  • टीम इंडिया ने आज ही के दिन 10 जून 1986 में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी
  • इस मैच में कपिल देव के नेतृत्व में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर इतिहास रचा था
  • भारतीय टीम अब तक क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में सिर्फ 2 टेस्ट जीतने में कामयाब रहा है

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने आज ही के दिन 10 जून 1986 में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी। इस मैच में कपिल देव के नेतृत्व में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर इतिहास रचा था। यह टेस्ट सीरीज का पहला मैच था। इसके बाद भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच जीतकर सीरीज पर भी कब्जा किया था। बता दे किं, भारत ने इससे पहले क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर 10 टेस्ट मैच खेले थे, लेकिन वह एक मैच भी नहीं जीत पाया था। 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। मेजबान इंग्लैंड पहली पारी में 294 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। इंग्लैड के लिए सलामी बल्लेबाज ग्राहम गूच ने सबसे ज्यादा 114 रन बनाए। वहीं भारत के लिए चेतन शर्मा ने पांच विकेट झटके थे। दिलीप वेंगसरकर के शतक (126) के कारण 341 रन के स्कोर के बाद भारत पहली पारी में 47 रन की बढ़त लेने में सफल रहा।

अब तक भारत लॉर्ड्स में सिर्फ 2 टेस्ट मैच जीता
दूसरी पारी में कपिल देव ने 4 और मनिंदर सिंह 3 विकेट लिए। इंग्लैंड दूसरी पारी में भी सिर्फ 180 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। वहीं भारत को जीत के लिए 134 रनों का लक्ष्य मिला। मैच के आखिरी दिन रवि शास्त्री ने नाबाद 20 रन और कप्तान कपिल ने नाबाद 23 रन के साथ भारतीय टीम को जीत दिलाई। बता दें कि आज तक भारत लॉर्ड्स में सिर्फ 2 टेस्ट जीतने में कामयाब रहा है। दूसरी जीत 2014 के इंग्लैंड दौरे के दौरान मिली जब एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम ने मेजबान टीम को 95 रनों से हराया था।

कमेंट करें
4AQk3