क्रिकेट: आज ही के दिन 22 साल पहले सचिन ने Desert Storm के बीच खेली थी तूफानी पारी, ऑस्ट्रेलियाई टीम के उड़ा दिए थे होश

On This day in 1998 master blaster Sachin Tendulkar conjures desert storm in Sharjah Cricket Stadium
क्रिकेट: आज ही के दिन 22 साल पहले सचिन ने Desert Storm के बीच खेली थी तूफानी पारी, ऑस्ट्रेलियाई टीम के उड़ा दिए थे होश
क्रिकेट: आज ही के दिन 22 साल पहले सचिन ने Desert Storm के बीच खेली थी तूफानी पारी, ऑस्ट्रेलियाई टीम के उड़ा दिए थे होश

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन 22 साल पहले 22 अप्रैल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ऐसी पारी खेली थी जो आज भी लोगों के जहन में ताजा है। 20 साल के लंबे करियर में सचिन ने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए, जो आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शारजाह स्टेडियम में कोका कोला कप में हाई-प्रोफाइल गेंदबाजी लाइन-अप के खिलाफ सचिन की तूफानी पारी भी उन रिकॉर्ड्स में से एक है। सचिन की ये पारी डेजर्ट स्टॉर्म (Desert Storm) के नाम से फेमस है। 

सचिन ने खेली थी 143 रनों की तूफानी पारी
दरअसल, इस मैच में तमाम बाधाओं के बाद भी सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में 131 गेंदों में 143 रनों की पारी खेलकर भारत को अकेले दम पर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाया था। हालांकि "मास्टर ब्लास्टर" टीम इंडिया को यह मैच नहीं जिता पाए थे। लेकिन उनकी इस पारी की बदौलत टीम इंडिया ने नेट रन रेट के आधार पर फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ किया था।

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 284 रन बनाए थे। मार्क वॉ ने 81 रन और माइकल बेवन ने नाबाद शतकीय पारी खेली थी। मैच में भारत के लिए वेंकटेश प्रसाद ने 2 विकेट लिए। अनिल कुंबले, हरविंदर सिंह, हरभजन सिंह और सचिन तेंदुलकर को 1-1 विकेट मिला था।

मैच के दौरान मैदान पर उठा था रेत का तूफ़ान
भारत को टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए मैच में 254 रन बनाने की आवश्यकता थी। क्योंकि इससे उन्हें न्यूजीलैंड के नेट रन रेट को मात देने में मदद मिलती। वहीं भारत के लिए मैच में हालात थोड़े पेचीदा हो गए थे। क्योंकि मैच के दौरान मैदान पर रेत का तूफ़ान उठा और कुछ समय के लिए मैच को रोक दिया गया था। 

फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को बनाने थे 237 रन
ब्रेक के बाद भारत के सामने संशोधित लक्ष्य 46 ओवरों में 276 रन का था। वहीं फाइनल में पहुंचने के लिए उसे 46 ओवरों में 237 रन बनाने थे। सचिन 131 गेंदों में 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से 143 रन की तूफानी पारी खेलकर आउट हुए थे और फिर भारतीय टीम भी 46 ओवर में 5 विकेट खोकर 250 रन ही बना सकी। इस तरह मैच 26 रन से ऑस्ट्रेलिया ने जीता था।

टीम इंडिया ने जीता था कोका-कोला कप
इस रोमांचक मैच का नतीजा ऑस्ट्रेलिया टीम के पक्ष में रहा, लेकिन सचिन द्वारा कठिन परिस्थितियों में खेली गई ये पारी अभी तक क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में जिंदा है। नेट रन रेट के हिसाब से न्यूजीलैंड को मात देकर कोका-कोला कप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया ने फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 6 विकेट से मात देकर टूर्नामेंट का खिताब जीता था। इस मैच में भी सचिन तेंदुलकर ने तूफानी शतकीय पारी खेली थी। 

Created On :   22 April 2020 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story