भारत को पछाड़कर आगे निकला पाकिस्तान , जानिए क्रिकेट की दुनिया में कौन सी हैं टॉप 5 टीमें

Pakistan overtakes India in ODI rankings, know who are the top 5 teams
भारत को पछाड़कर आगे निकला पाकिस्तान , जानिए क्रिकेट की दुनिया में कौन सी हैं टॉप 5 टीमें
आईसीसी वनडे रैंकिंग भारत को पछाड़कर आगे निकला पाकिस्तान , जानिए क्रिकेट की दुनिया में कौन सी हैं टॉप 5 टीमें
हाईलाइट
  • 2019 विश्वकप की उपविजेता न्यूजीलैंड रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने ताजा वनडे टीम रैंकिंग जारी कर दी है। रैंकिंग के अनुसार पाकिस्तान ने भारत को पीछे कर चौथे स्थान पर जगह बना ली है। पाकिस्तान की रैंकिंग में इस उछाल की वजह हालिया प्रदर्शन है। इस साल टीम ने साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज की हैं। वहीं बात करें भारत की रैंकिंग में गिरावट की तो इसकी बड़ी वजह टीम का इस साल कम वनडे मैच खेलना है। टीम इंडिया ने जनवरी से लेकर अभी तक सिर्फ 6 मैच ही खेले हैं, जिनमें 3 में उसे जीत मिली है और तीन में हार का सामना करना पड़ा।

तीन टीमों में सिर्फ 1-1 अंक का फासला

रैंकिंग में 107 अंकों के साथ पूर्व विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं पाकिस्तान 106 अंकों के साथ चौथे व भारत 105 अंकों के साथ पांचवे स्थान पर है। इस तरह से तीनों ही टीमों में महज 1-1 अंको का फासला है। ऐसे में तीनों का आगामी प्रदर्शन रैंकिंग में जल्दी ही बदलाव ला सकता है। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई हालिया सीरीज में 3-0 से जीत हासिल करने का फायदा पाकिस्तान को मिला और उसने भारत को एक स्थान नीचे खिसकाकर उसकी जगह चौथे स्थान पर पहुंच गया। 

न्यूजीलैंड है टॉप पर

2019 विश्वकप की उपविजेता न्यूजीलैंड रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज है। न्यूजीलैंड के 124 अंक हैं। वहीं बात करें दूसरे स्थान की तो वहां विश्वविजेता इंग्लैंण्ड 124 अंको के साथ मौजूद है। शीर्ष की इन दोनों टीमों के बीच भी सिर्फ 1 अंक का ही अंतर है।

रैंकिंग में भारत के बाद छठवें स्थान पर साउथ अफ्रीका है। अफ्रीका के 99 अंक हैं। सातवें स्थान पर बांग्लादेश, आठवे पर श्रीलंका, नौवें पर वेस्टइंडीज और दसवें पर अफगानिस्तान मौजूद है। आयरलैंड अंतिम दस से बाहर हो गई है वह अब अफगानिस्तान के बाद ग्यारहवें स्थान पर पहुंच गई है।  

गौरतलब है कि बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान का प्रदर्शन और बेहतर हुआ है। वो पाकिस्तान के लिए बल्लेबाज और कप्तान दोनों रुपों में फायदेमंद साबित हुए हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया व वेस्टइंडीज जैसी टीमों को हराया है। 
 

Created On :   13 Jun 2022 1:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story