comScore

KXIP vs RR : राजस्थान ने चेस किया पंजाब के 224 रनों का टारगेट, तेवतिया-सैमसन बने जीते के हीरो

September 28th, 2020 12:01 IST

हाईलाइट

  • राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब

डिजिटल डेस्क, शारजाह। आईपीएल के 13वें सीजन के 9वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से हरा दिया। शारजाह में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने राजस्थान को 224 रन का टारगेट दिया था। जिसे राजस्थान ने 3 बॉल (19.3) बाकी रहते 4 विकेट से जीत लिया। राजस्थान की इस जीत के हीरो संजू सैमसन और राहुल तेवतिया रहे। संजू ने 42 बॉल पर 85 रन की पारी खेली। वहीं तेवतिया ने 31 बॉल पर 53 रन बनाए। तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में शानदार 5 छक्के भी लगाए। संजू सैमसन मैन ऑफ द मैच बने। 

तेवतिया के छक्कों ने पलटा गेम, राजस्थान ने चेस किया IPL का सबसे बड़ा टारगेट
राहुल तेवतिया की शुरुआत बहुत ही धीमी रही। शुरुआती 19 बॉल पर उन्होंने सिर्फ 8 रन ही बनाए थे। इसके बाद तेवतिया ने धमाकेदार पारी खेलते हुए अगली 12 बॉल पर 45 रन जड़े। इसमें 7 छक्के भी शामिल हैं। तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में 5 शानदार छक्के लगाए। वहीं राजस्थान ने अंतिम 5 ओवर में 85 रन बनाए। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब अंतिम 5 ओवर में 85 रन बने।राजस्थान ने 226 रन बनाकर IPL का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया। इससे पहले राजस्थान ने ही 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 215 रन का टारगेट चेज करते हुए 217 रन बनाए थे।वहीं, राजस्थान के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने आईपीएल में 100 छक्के पूरे किए। 

राजस्थान की बल्लेबाजी
पंजाब के 224 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने शानदार शुरूआत की। हालांकि कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ ओपनिंग करने आए बटलर कुछ खास नहीं कर सके। बलटर को 4 रनों के स्कोर पर कॉटरेल ने आउट कर दिया। कप्तान स्मिथ ने 27 बॉल पर 50 रनों की पारी खेली। इस दौरान स्मिथ ने 7 चौके और 2 छक्के लगाए। जीते के हीरो बने संजू सैमसन ने 42 बॉल पर शानदार 85 रनों की पारी खेली, संजू ने इस पारी में 4 चौके और 7 छक्के जड़े। वहीं जीते के दूसरे हीरो बने राहुल तेवतिया ने 31 बॉल पर 53 रनों की पारी खेली। इस पूरी पारी में राहुल ने 7 छक्के लगाएं। वहीं रॉबिन उथप्पा ने 9 और जोफ्रा ने 13 रन बनाए। 

पंजाब की गेंदबाजी
पंजाब की ओर से मोहम्मद शामी 4 ओवर में 53 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। शेल्डन कॉटरेल सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए। कॉटरेल ने 3 ओवर में 52 रन लुटाए। उनके एक ओवर में 30 रन बने। वहीं जिमी नीशम में 4 ओवर में 40 रन देकर 1 विकेट लिया। रवि बिशनोई ने 4 ओवर में 34 रन दिए। मैक्सवेल ने 3 ओवर में 29, अश्विन 1.3 ओवर में 16 रन दिए। 

पंजाब की बल्लेबाजी 
पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 20 ओवर में 224 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। पंजाब की ओर से कप्तान के.एल राहुल और मयंक अग्रवाल ने शातकीय साझेदारी की। मंयक ने 50 बॉल पर 106 रन बनाएं अपनी इस तूफानी पारी में 10 चौके और 7 छक्के भी लगाए। मयंक के साथ ओपनिंग करने आए कप्तान के.एल राहुल ने 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 54 बॉल पर 69 रनों की शानदार पारी खेली। मयंक और राहुल के बाद मैक्सवेल और पूरन ने 38 रनों की साझेदारी की। मैक्सवेल ने 2 चौकों की मदद से 9 बॉल पर 13 रन बनाएं। पूरन ने 8 बॉल पर 25 रन बनाए इस दौरान 2 छक्के और 1 चौका लगाया। 

राजस्थान की गेंदबाजी
राजस्थान की ओर से जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, टॉम करन सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए। जोफ्रा ने 4 ओवर में 46 रन दिए। श्रेयस गोपाल ने 4 ओवर में 44 रन दिए। वहीं टॉम करन ने भी 4 ओवर में 44 रन लुटाए। टॉम करन और अंकित राजूपत ने 1-1 विकेट लिया। अंकित राजपूत ने 4 ओवर में 39 रन दिए। 

राजस्थान ने इस मैच के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए थे। कप्तान स्मिथ ने यशस्वी जायसवाल और डेविल मिलर को प्लेइंग इलेवन से बाहर किया था। इन दोनों खिलाड़ियों की जगह जोस बटलर और अंकित राजपूत को टीम में जगह दी गई थी। बटलर का सीजन में ये पहला मैच था। पंजाब ने टीम में एक भी बदलाव नहीं किया था। पंजाब में निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम और शेल्डन कॉटरेल विदेशी खिलाड़ी हैं। टीम में क्रिस गेल को मौका नहीं मिल पाया है।

प्लेइंग इलेवन


राजस्थान: स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रॉबिन उथप्पा, राहुल तेवतिया, रियान पराग, टॉम करन, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और अंकित राजपूत।


पंजाब: लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, करुन नायर, सरफराज खान, जिमी नीशम, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और शेल्डन कॉटरेल।

कमेंट करें
0g9bK