रोमांचक मुकाबले में पंजाब किंग्स ने दी रॉयल्स को मात, लगातार दूसरे मुकाबले में हासिल की जीत

Rajasthan Royals vs Punjab Kings रोमांचक मुकाबले में पंजाब किंग्स ने दी रॉयल्स को मात, लगातार दूसरे मुकाबले में हासिल की जीत

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। आईपीएल 2023 का आठवां मुकाबला आज राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया। अपने नए होम ग्राउंड गुवाहाटी में रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। लेकिन रॉयल्स के होम ग्राउंड में किंग्स की टीम ने दमदार खेल दिखाते हुए एक रोमांचक मुकाबले में 5 रनों से जीत दर्ज की। पंजाब की इस जीत में कप्तान धवन और तेज गेंदबाज नाथन एलिस हीरो साबित हुए। 

प्रभसिमरन और कप्तान धवन ने बोला धावा

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम को शिखर धवन और प्रभसिमरन सिंह ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने महज 58 गेंदों में 90 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी निभाई। प्रभसिमरन सिंह 60 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। जिसके बाद बीच के ओवरों में जितेश शर्मा ने 16 गेंदों में 27 रनों की पारी खेल कप्तान का अच्छा साथ दिया। जिसके बाद अंतिम ओवरों में कप्तान धवन ने रॉयल्स के गेंदबाजों पर धावा बोला और नाबाद 86 रनों की पारी खेलकर टीम को 197 रन के बड़े टोटल तक पहुंचाया। राजस्थान की ओर से जेसन होल्डर ने सर्वाधिक दो विकेट हासिल किए। 

रोमांचक मुकाबले में चमके नाथन एलिस

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने पावरप्ले के अंदर ही यशस्वी, अश्विन और बटलर के रूप में अपने टॉप तीन बल्लेबाजों को गवां दिया। लेकिन कप्तान सैमसन ने 25 गेंदों में 42 रनों की पारी खेल टीम को मुकाबले में बनाए रखा। जिसके बाद अपने होम ग्राउंड पर उतरे रियान पराग ने महज 11 गेंदों में 20 रनों पारी आतिशी पारी खेली और मुकाबले को करीब लेकर गए। जहां बाद में पराग और पाडिकल आउट हुए लेकिन धाकड़ बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर और इम्पैक्ट प्लेयर ध्रुव जुरेल ने 36 और नाबाद 32 रनों की पारी खेल मुकाबले को आखिरी ओवर तक ले गए। जहां अंत में रॉयल्स की टीम को 5 रनों से हार झेलनी पड़ी। पंजाब की ओर से नाथन एलिस ने सर्वाधिक 4 विकेट हासिल किए। 

आखिरी ओवर तक गया मुकाबला

पारी के आखिरी ओवर में 16 रन बचाने आए आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी सैम करन ने अपनी धारदार गेंदबाजी दिखाई और टीम को 5 रनों की रोमांचक जीत दिलाई। 

पारी के 19वें ओवर में इम्पैक्ट प्लेयर ध्रुव जुरेल ने मुकाबले में अपना इम्पैक्ट डालते हुए अर्शदीप सिंह के खिलाफ दो चौके और एक छक्के की मदद से कुल 18 रन बटोर लिए। 

पारी के 18वें ओवर में शिमरोन हेटमायर ने सैम करन के खिलाफ दो छक्का और एक चौका लगाकर ओवर में कुल 19 रन बटोरकर मुकाबले में रॉयल्स को वापसी कराई। 

पारी के 15वें ओवर में नाथन एलिस ने अपनी धारदार गेंदबाजी के साथ पहले पराग और फिर पाडिकल को पवेलियन भेजा। 

कप्तान के आउट होने के बाद पारी के 12वें और 13वें ओवर में अपने होम ग्राउंड पर खेल रहे रियान पराग ने दो शानदार छक्का लगाते हुए कुल 24 रन जोड़ लिए।

पारी के 11वें ओवर में एलिस ने कप्तान संजू सैमसन को आउट कर मुकाबले को पंजाब की ओर ला दिया। 

पावरप्ले के बाद अगले तीन ओवरों में पंजाब के गेंदबाजों ने शिकंजा कसते हुए महज 24 रन दिए।

पावरप्ले के आखिरी ओवर में भी सैमसन ने एलिस को दो शानदार चौके लगाए, लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद पर एलिस ने वापसी करते हुए बटलर को पवेलियन भेजकर रॉयल्स को बहुत बड़ा झटका दिया। 

पारी के पांचवें ओवर में भी कप्तान सैमसन ने दो चौका लगाकर ओवर में कुल 9 रन बटोर लिए। 

अपना दूसरा ओवर लेकर आए अर्शदीप सिंह ने अश्विन शून्य के स्कोर पर पवेलियन भेजा। हालांकि इसी ओवर में सैमसन और बटलर ने एक-एक छक्का लगाकर कुल 14 रन बटोर लिए।

पारी के दूसरे ओवर में अर्शदीप सिंह ने अच्छे लग रहे यशस्वी जायसवाल को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

पहली ही गेंद पर यशस्वी जायसवाल ने छक्के के साथ पारी की शुरुआत की और सैम करन के इस ओवर में कुल 7 रन बटोर लिए। 

पंजाब के बल्लेबाजों ने बोला धावा

पारी के आखिरी ओवर में जेसन होल्डर ने महज 7 रन दिया और शाहरूख खान को पवेलियन भेजकर दूसरा विकेट हासिल किया। 

पारी के 19वें ओवर में धवन ने आसिफ पर दबाव बनाते हुए ओवर में कुल 16 रन बटोर लिए। 

पारी के 18वें ओवर में होल्डर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए महज 9 रन खर्च किए।

पारी के 17वें ओवर में अपना आखिरी ओवर करने आए अश्विन कमाल की गेंद डालते हुए रजा को बोल्ड कर पवेलियन भेजा और ओवर में केवल 6 रन खर्च किए।

पारी के 16वें ओवर में युवी चहल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे जितेश शर्मा को पवेलियन भेजा।  

पारी के 13वें ओवर में भी दोनों बल्लेबाजों ने आसिफ के खिलाफ हल्ला बोलते हुए कुल 11 रन बटोर लिए।

पारी के 12वें ओवर में जितेश शर्मा और शिखर धवन ने चहल पर हल्ला बोलते हुए ओवर में कुल 18 रन बटोर लिए। 

पारी के 11वें ओवर में शिखर धवन के तेज-तर्रार शॉट सीधे भानुका राजपक्षे को जा लगी और वो चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। 

पारी के 10वें ओवर में पंजाब की टीम को पहला झटका लगा और प्रभसिमरन सिंह 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जोस बटलर ने कमाल का कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

पारी के 9वें ओवर में अपना तीसरा ओवर करने आए बोल्ट को प्रभसिमरन सिंह ने पहली ही गेंद पर शानदार छक्का जड़ दिया और ओवर में कुल 9 रन बटोर लिए। 

पारी के आठवें ओवर में चहल के खिलाफ दोनों बल्लेबाजों ने कुल 9 रन बटोर लिए। इसी ओवर में प्रभसिमरन सिंह ने अपना पहला आईपीएल पचास भी पूरा किया। 

पावरप्ले के बाद पहले ओवर में अश्विन ने रनों की गति पर रोक लगाते हुए ओवर में महज 5 रन दिए।

पावरप्ले के आखिरी ओवर में भी प्रभसिमरन सिंह ने होल्डर के खिलाफ हल्ला बोलते हुए ओवर में कुल 7 रन बटोर लिए। हालांकि ओवर की आखिरी गेंद पर राजस्थान की टीम ने विकेट चटकाने का एक मौका गंवाया और प्रभसिमरन का एक कैच छोड़ दिया। 

पावरप्ले के पांचवें ओवर में भी प्रभसिमरन ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी जारी रखते हुए अश्विन के खिलाफ कुल 11 रन बटोर लिए।

शानदार बल्लेबाजी कर रहे प्रभसिमरन सिंह ने चौथे ओवर में पावरप्ले का फायदा उठाते हुए तीन चौके और एक छ्क्के की मदद से कुल 19 रन बना दिए। 

अपना दूसरे ओवर लेकर आए बोल्ट को कप्तान धवन ने दो शानदार चौका लगाकर ओवर में कुल 10 रन बटोर लिए।

पारी के दूसरे ओवर में भी प्रभसिमरन सिंह ने आसिफ के खिलाफ एक छक्का जड़कर ओवर में कुल 9 रन बटोर लिए।

पारी के पहले ओवर में ट्रेंट बोल्ट के खिलाफ प्रभसिमरन सिंह ने एक चौका लगाया और ओवर में कुल 7 रन बटोर लिए।

किंग्स पर हावी पड़ी है रॉयल्स की टीम

आईपीएल में हुए मुकाबलों पर नजर डाले तो यहां राजस्थान की टीम पंजाब पर भारी पड़ी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 24 मुकाबले खेले गए है जिसमें से 14 मुकाबलों में राजस्थान की टीम ने जीत हासिल की है जबकि 9 बार पंजाब के हाथों जीत लगी है। वहीं दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला टाई रहा है। 

बल्लेबाजी के लिए अनुकुल गुवाहाटी की पिच

दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला गुवाहाटी के बारसपारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। गुवाहाटी की पिच हमेशा से बल्लेबाजी के लिए अनुकुल रही है। हालांकि स्पिनर्स को थोड़ी मदद मिलती है लेकिन बावजूद इसके यहां रनों की बरसात होती है। पिछले साल अक्टूबर में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए एक टी-20 मुकाबले में यहां कुल 458 रन बने थे। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

पंजाब किंग्स- शिखर धवन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शाहरुख खान, सैम करन, सिकंदर रजा, नाथन एलिस, हरप्रीत बराड़, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह।

राजस्थान रॉयल्स- यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, रियान पराग, शिमरोन हेटमेयर, जेसन होल्डर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, केएम आसिफ, युजवेंद्र चहल।

Created On :   5 April 2023 1:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story