6 बॉल के ओवर में लगाए सात छक्के, जानिए ऋतुराज ने कैसे कर दिखाया ये कारनामा

Rituraj equals Rohit Sharmas record, hits 7 sixes in a single over
6 बॉल के ओवर में लगाए सात छक्के, जानिए ऋतुराज ने कैसे कर दिखाया ये कारनामा
ऋतु का राज 6 बॉल के ओवर में लगाए सात छक्के, जानिए ऋतुराज ने कैसे कर दिखाया ये कारनामा
हाईलाइट
  • अंतिम दो ओवरों में ऋतुराज ने कुल 9 छक्के जड़े

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के ओपनिंग  बल्लेबाज और घरेलू टीम महाराष्ट्र के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़, उन युवा खिलाड़ियों में एक हैं जो अपने प्रदर्शन से लगातार भारतीय टीम का दरवाजा खटखटाते रहते हैं। गायकवाड़ ने भारतीय टीम के लिए सिमित ओवरों के दोनों फॉर्मेट्स में डेब्यू तो कर लिया है। ऋतुराज भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हों, लेकिन आईपीएल और डोमेस्टिक क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसी क्रम में फिलहाल चल रही विजय हजारे ट्रॉफी में भी गायकवाड़ कमाल की फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने उत्तरप्रदेश के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मुकाबले में कमाल की बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जड़ कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। 

दो ओवरों में जड़े 9 छक्के 

सोमवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे महाराष्ट्र बनाम उत्तरप्रदेश मुकाबले में उत्तरप्रदेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी महाराष्ट्र की टीम की ओर से कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ओपनिंग करने उतरे थे। गायकवाड़ ने इस मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 138 की स्ट्राइक रेट से महज 159 गेंदों में 220 रनों का पारी खेल दोहरा शतक जड़ दिया। उन्होंने इस पारी में 10 चौके और 16 छक्के भी लगाए। ऋतुराज की इस पारी में खास बात यह रही कि उन्होंने अंतिम दो ओवरों में 9 छक्के जड़े। इस दौरान उन्होंने 49वें ओवर में शिवा सिंह के एक ही ओवर में 7 छक्के समेत 43 रन ठोक दिए। 

महाराष्ट्र टीम की पारी के 49वें ओवर में युवा स्पिन गेंदबाज शिवा सिंह गेंदबाजी करने आए। गायकवाड़ ने इस ओवर के शुुरुआती चार गेंदों पर लगातार चार छक्के जड़े, ओवर की पांचवी गेंद पर भी उन्होंने शानदार छक्का मारा दिया। लेकिन अंपायर ने इस गेंद को नो-बॉल देते हुए गेंदबाज की मुश्किलें और अधिक बढ़ा दी। अगली गेंद पर फ्री हिट का फायदा उठाते हुए गायकवाड़ ने एक बार फिर गेंद को बाउंड्री पार भेजा। ओवर की अंतिम गेंद को भी ऋतुराज ने सीमा रेखा के पार भेजते हुए इस बड़े कारनामें को अपने नाम किया। 

पहली बार लगे एक ही ओवर में 7 छक्के 

बता दें कि, प्रोफेशनल क्रिकेट में पहली बार किसी बल्लेबाज ने एक ही ओवर में 7 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले एक ही ओवर में 43 रन बनाने का रिकॉर्ड बन चुका है, लेकिन उस दौरान दो गेंदे नो बॉल थी और दो अलग-अलग बल्लेबाजों ने उन रनों को बनाया था। ऋतुराज ने अपनी इस पारी से भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के एक रिकॉर्ड की बराबरी भी हासिल की। एक ही पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में उन्होंने रोहित की बराबरी की। रोहित ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 छक्के जड़े थे। 

सेमीफाइनल में पहुंची महाराष्ट्र 

बात करें इस मुकाबले की तो महाराष्ट्र टीम के 330 रनों के जवाब में उत्तरप्रदेश की पूरी टीम महज 272 रनों पर ढेर हो गई। उत्तरप्रदेश की ओर से ओपनिंग बल्लेबाज आर्यन जुयाल ने सर्वाधिक 159 रनों की पारी खेली। वहीं महाराष्ट्र की ओर से युवा तेज गेंदबाज राजवर्धन हंगरगेकर ने पंजा खोला। 58 रनों की इस जीत के साथ महाराष्ट्र की टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी के इस सीजन में सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई। 
 

Created On :   28 Nov 2022 10:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story