दैनिक भास्कर हिंदी: Solidarity Cup 2020: थ्रीटीसी फॉर्मेट में आज पहली बार मैच होगा, तीन टीमें 36 ओवर का एक मैच खेलेंगी

July 18th, 2020

हाईलाइट

  • थ्रीटीसी फॉर्मेट मैच में एक साथ तीन टीमें मैदान पर उरतेंगी और वह बारी-बारी से बल्लेबाजी और गेंदबाजी करेंगी
  • मैच में 8-8 खिलाड़ियों की तीन टीमें खेलेंगी, यह मैच 36 ओवर का होगा, जिसमें 18-18 ओवर के दो हाफ होंगे

डिजिटल डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के कारण क्रिकेट पर लगा ब्रैक अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बाद अब साउथ अफ्रीका में सॉलिडॉरिटी कप (Solidarity Cup) से क्रिकेट की वापसी होने जा रही है। यह सॉलिडॉरिटी कप कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए फंड जुटाने के लिए खेला जाएगा। सॉलिडॉरिटी कप का मैच आज एक अनोखे फॉर्मेट में खेला जाएगा। इस फॉर्मेट को थ्रीटीसी (3TCricket) फॉर्मेट नाम दिया गया है। इस मैच में एक साथ तीन टीमें मैदान पर उरतेंगी और वह बारी-बारी से बल्लेबाजी और गेंदबाजी करेंगी। इस तरह के फॉर्मेट में पहली बार कोई मैच खेला जाएगा। यह मैच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा। 

इस मैच में 8-8 खिलाड़ियों की तीन टीमें खेलेंगी। यह मैच 36 ओवर का होगा, जिसमें 18-18 ओवर के दो हाफ होंगे। एक टीम को दोनों हाफ में अलग-अलग टीम के खिलाफ 6-6 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी। कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी करेगी, यह तय करने के लिए ड्रॉ निकाला जाएगा। वहीं, पहले हाफ में डग आउट में बैठने वाली टीम का फैसला भी ऐसे ही होगा। 

दूसरे हाफ में वो टीम पहले बल्लेबाजी करेगी, जो पहले हाफ में सबसे ज्यादा रन स्कोर करेगी। टाई की सूरत में पहले हाफ में जिसने बल्लेबाजी की थी, वह टीम गेंदबाजी करेगी। गेंदबाजी करने वाली हर टीम दोनों विरोधियों के खिलाफ अलग-अलग नई गेंद से ही 12 ओवरो गेंदबाजी करेगी। एक गेंदबाज को मैच में अधिकतम 3 ओवर फेंकने की इजाजत होगी। 

सात विकेट गिरने के बाद 8वां बल्लेबाज अकेले बल्लेबाजी करेगा। आठवां बल्लेबाज सिर्फ ईवन नंबर में ही रन बना सकेगा। 7 विकेट पहले हाफ में गिरने पर टीम की बल्लेबाजी रोक दी जाएगी। अगले हॉफ में 8वां बल्लेबाज अकेले फिर से पारी की शुरुआत करेगा। मैच में 3 एक्सट्रा फील्डर्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। एक्सट्रा फील्डर्स दोनों टीमों से चुने जा सकता हैं या फिर डगआउट की टीम से लिए जा सकते हैं। अगर कोई टीम ऐसा करती है तो फील्डिंग रिस्ट्रिक्शन के नियम लागू होंगे।

दोनों हाफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम विजेता होगी। उसे गोल्ड मेडल दिया जाएगा, जबकि दूसरी टीम को सिल्वर और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को ब्रॉन्ज मेडल दिया जाएगा। अगर गोल्ड के लिए मैच टाई होता है, तो सुपर ओवर से विजेता का फैसला होगा। लेकिन सिल्वर के लिए टाई होने पर दोनों टीमें अवॉर्ड शेयर करेंगी। 

तीन टीमें जो इस मैच में हिस्सा ले रही हैं, उनके नाम ईगल्स, काइट्स और किंगफिशर हैं। ईगल्स के कप्तान एबी डीविलियर्स, काइट्स के क्विंटन डी कॉक और किंगफिशर की कमान रीजा हेंड्रिक्स संभालेंगे। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा, जिसका सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर किया जाएगा। मैच में 2 बजे टॉस होगा, उसके बाद 2:30 बजे से मैच शुरु होगा। 

तीनों टीमें 

ईगल्स: एबी डिविलियर्स (कप्तान), एडेन मार्कराम, लुंगी एनगिडी, एंडिल फेहलुकवायो, रैसी वान डे डुसेन, जूनियर डाला, काइल वर्नेन, ब्योर्न फॉरट्यूइन।

किंगफिशर: रीजा हेंडिक्स (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, फाफ डु प्लेसिस, थैंडो एंटिनी, तबरेज शम्सी, जानेमैन मलान, ग्लेंटन स्टुअरमैन, जेराल़्ड कोएटजी।

काइट्स: क्विंटन डी कॉक (कप्तान), डेविड मिलर, टेम्बा बावुमा, एनरिक नोर्त्जे, ड्वेन प्रीटोरियस, बेयूरन हेंड्रिक्स, जेजे स्मट्स, लूथो सिपामला।