क्रिकेट : श्रीलंका क्रिकेट ने एशिया कप 2022 की मेजबानी के लिए अपनी तैयारी की पुष्टि की: रिपोर्ट

July 7th, 2022

हाईलाइट

  • इस बारे में क्रिकबज की रिपोर्ट में जानकारी दी है

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। देश में आर्थिक और राजनीतिक संकट के कारण एशिया कप 2022 की मेजबानी करने वाले श्रीलंका पर महीनों की अनिश्चितता के बाद श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने पुष्टि की है कि वह 27 अगस्त से शुरू होने वाले टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए तैयार है।

एसएलसी के सचिव मोहन डी सिल्वा ने कहा, हम घोषणा करने के लिए इसे एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) पर छोड़ देंगे, लेकिन हमारे बोर्ड अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने एसीसी के अध्यक्ष जय शाह को आयोजन की हमारी तैयारियों के बारे में सूचित कर दिया है। इस बारे में क्रिकबज की रिपोर्ट में जानकारी दी है।

टी20 प्रारूप में होने वाले टूर्नामेंट की मेजबानी इस साल अप्रैल से देश में आर्थिक और राजनीतिक संकट के कारण संदेह में थी, जिसमें द्वीप राष्ट्र के लाखों नागरिक भोजन, ईंधन और दवाएं खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे थे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि माना जाता है कि वहां की सरकार इस टूर्नामेंट को द्वीप पर ही आयोजित करने की इच्छुक है।

वर्तमान में, श्रीलंका दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी कर रहा है और तीन टी20 और पांच वनडे मैचों की मेजबानी की है। वे तीन मैचों की टी20 और वनडे श्रृंखला के लिए भारत की महिला टीम की मेजबानी भी कर रहे हैं। वे जल्द ही 16 से 28 जुलाई तक गॉल और कोलंबो में दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए पाकिस्तान की मेजबानी करेंगे।

एशिया कप मूल रूप से सितंबर 2020 में आयोजित होने वाला था, जिसमें भारत गत चैंपियन के रूप में प्रतियोगिता में प्रवेश कर रहा था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण टूर्नामेंट को जुलाई 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। अगस्त-सितंबर 2022 तक स्थगित होने से पहले, इसे जून 2021 में श्रीलंका में होने के लिए पुनर्निर्धारित किया गया था।

मेजबान श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश टूर्नामेंट में भाग लेंगे और एक अन्य एशियाई टीम से जुड़ेंगे, जो एक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के बाद तय किया जाएगा, जो संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, सिंगापुर या हांगकांग हो सकता है, जिसके लिए कार्यक्रम अभी पता नहीं चल पाया है।

एशिया कप 2022 टूर्नामेंट का 15वां सीजन होगा, जिसकी शुरुआत 1984 में शारजाह में हुई थी। भारत टूर्नामेंट में सबसे सफल टीम है, जिसने इसे सात बार जीता है, जिसमें 2016 में टी20 संस्करण भी शामिल है। श्रीलंकाई टीम ने पांच बार प्रतियोगिता जीती है, जबकि पाकिस्तान दो बार विजेता टीम के रूप में उभरा है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.