शिक्षण एक कला है : धोनी

Teaching is an art: Dhoni
शिक्षण एक कला है : धोनी
क्रिकेट शिक्षण एक कला है : धोनी
हाईलाइट
  • प्रोफेसर गफ्फार की आत्मकथा उनके जीवन
  • ज्ञान और समर्पण को उजागर करती है

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। प्रतिष्ठित क्रिकेटर एम.एस.धोनी ने कहा कि वह हमेशा से शिक्षकों के बहुत बड़े प्रशंसक रहे हैं, क्योंकि उन्होंने तकनीकी-शिक्षाविद प्रोफेसर के.के. अब्दुल गफ्फार की नजान साक्षी (मैं गवाह के रूप में) की आत्मकथा का विमोचन किया, जिसमें कई खुलासे हुए हैं। अपने शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धोनी ने कहा कि यह पुस्तकआत्मकथा प्रोफेसर गफ्फार की यात्रा और शिक्षा और छात्रों में पिछले कुछ वर्षों में कैसे बदलाव आया है, इस बारे में एक अंतर्²ष्टि प्रदान करेगी।

धोनी ने कहा, एक शिक्षक के रूप में आपको छात्रों को समझने के लिए इसे जितना संभव हो उतना सरल बनाना होगा। एक कक्षा में आपको प्रत्येक छात्र पर विचार करना होगा, क्योंकि उन सभी का आईक्यू स्तर अलग-अलग है। इसलिए मुझे लगता है कि शिक्षण केवल एक पेशा नहीं है, यह एक कला है जहाँ आप छात्रों को अनुशासित करते हैं और उन्हें तैयार करने के लिए उनकी ताकत और कमजोरियों के बारे में भी बताते हैं। इसलिए मैं हमेशा अपने शिक्षकों का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं।

दुबई हेल्थ अथॉरिटी (डीएचए) के सीईओ मारवान अल मुल्ला ने धोनी से पहली प्रति प्राप्त की। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने एक वीडियो संदेश में कहा कि प्रोफेसर गफ्फार की आत्मकथा उनके जीवन, ज्ञान और समर्पण को उजागर करती है।

राज्यपाल के अनुसार यह कार्य सभी के लिए प्रेरणा का काम करेगा। आरईसी कोझिकोड और टीकेएम इंजीनियरिंग कॉलेज कोल्लम में पढ़ाने के अलावा प्रोफेसर अब्दुल गफ्फार ने कर्नाटक के भटकल में इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रिंसिपल के रूप में कार्य किया।

संयोग से इस पुस्तक में आपातकालीन अवधि के दौरान कोझिकोड आरईसी के एक इंजीनियरिंग छात्र पी. राजन के गायब होने को शामिल किया गया है और मामले में गवाह के रूप में उन्हें प्रभावित करने के लिए सरकार और पुलिस की ओर से उन पर डाले गए दबाव का उल्लेख किया गया है। इस पुस्तक में मामले के बारे में ऐसे बहुत से विवरण हैं, जो केरल के समाज के लिए ज्ञात और अज्ञात दोनों हैं।

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Jan 2023 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story