दैनिक भास्कर हिंदी: Cricket: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर पहुंचा भारत, फाइनल में कैसे पहुंच सकता है भारत?

January 20th, 2021

हाईलाइट

  • ब्रिस्बेन में जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत टॉप पर
  • न्यूजीलैंड दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर पहुंच गया
  • जीत से टेस्ट रैंकिंग में भी भारत को फायदा

नई दिल्ली। ब्रिस्बेन में जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत टॉप पर आ गया है। वहीं, न्यूजीलैंड दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। इस जीत से टेस्ट रैंकिंग में भी भारत को फायदा हुआ है। टेस्ट रैंकिंग में अब टीम इंडिया दूसरे नंबर पर आ गई है, जबकि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट रैंकिंग में दूसरे से तीसरे नंबर पर खिसक गई है। जबकि न्यूजीलैंड पहले पायदान पर काबिज है। टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए अब भारत को इंग्लैंड के साथ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में घरेलू परिस्थितियों का फायदा मिल सकता है। 

ऐसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है भारत 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में जीत के साथ ही भारत के 71.67 पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स (PCT) हो गए हैं और वह पहले नंबर पर है। न्यूजीलैंड 70 PCT के साथ दूसरे नंबर पर हैं। अब तक टॉप पर बरकरार ऑस्ट्रेलिया 69.2 PCT के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गई है। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से ऊपर बने रहने के लिए  इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से शुरू होने वाली सीरीज में 80 प्वॉइंट्स की जरूरत होगी। यदि भारत चार मैचों की सीरीज 2-0 से जीत लेता है तो वह न्यूजीलैंड से ऊपर रहेगा और फाइनल में पहुंच जाएगा। वहीं, सीरीज 3-1 से जीतने पर भारत को 90 पॉइंट मिलेंगे। इस स्थिति में भी भारत न्यूजीलैंड से ऊपर रहेगा और आसानी से फाइनल में पहुंच जाएगा।

 

Image

5 फरवरी को होगा पहला टेस्ट
भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी-20 की सीरीज खेली जाएगी। 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी। वहीं, पिंक बॉल टेस्ट समेत आखिरी दो टेस्ट मैच अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में खेले जाएंगे। आखिर में 3 वनडे की सीरीज पुणे में खेली जाएगी।

भारत-इंग्लैंड के बीच 3 स्टेडियम में होंगे सभी मैच
BCCI ने कोरोना को ध्यान में रखकर इंग्लैंड के भारत दौरे के लिए सिर्फ 3 वेन्यू को फाइनल किया है। पहले 2 टेस्ट चेन्नई में खेले जाएंगे। बाकी 2 टेस्ट अहमदाबाद में होंगे। इसके बाद 12 मार्च से 5 टी-20 की सीरीज अहमदाबाद में खेली जाएगी। टी-20 सीरीज का आखिरी मैच 20 मार्च को खेला जाएगा। वहीं, 23 मार्च से वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। सभी मैच पुणे में होंगे। सीरीज का आखिरी वनडे 28 मार्च को होगा।

खबरें और भी हैं...