भारत से 8वीं बार एशिया कप जीतने की काफी उम्मीद, कई फैक्टर निभाएंगे जीत में अहम भूमिका

There is a lot of hope from India to win the Asia Cup for the 8th time, many factors will play an important role in the victory
भारत से 8वीं बार एशिया कप जीतने की काफी उम्मीद, कई फैक्टर निभाएंगे जीत में अहम भूमिका
एशिया कप भारत से 8वीं बार एशिया कप जीतने की काफी उम्मीद, कई फैक्टर निभाएंगे जीत में अहम भूमिका
हाईलाइट
  • भारत से 8वीं बार एशिया कप जीतने की काफी उम्मीद
  • कई फैक्टर निभाएंगे जीत में अहम भूमिका

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत प्रतियोगिता के गत चैंपियन के रूप में यूएई में एशिया कप 2022 में प्रवेश करेगा। हमेशा की तरह, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम एक बार फिर सीनियर पेसर जसप्रीत बुमराह और डेथ ओवरों के विशेषज्ञ हर्षल पटेल की अनुपस्थिति के बावजूद प्रतियोगिता जीतने के लिए फेवरेट के तौर पर शुरूआत करेगी।

हालांकि इस बात को लेकर कुछ संदेह हैं कि ऑस्ट्रेलिया में पुरुष टी20 विश्व कप से पहले शुरूआती एकादश में कौन शामिल होगा, मगर क्रिकेट प्रशंसक भारत के इस खिताब को सफलतापूर्वक बरकरार रखने को लेकर आशान्वित हो सकते हैं। एशिया कप 2022 में भारत का सफर 28 अगस्त से चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होगा, जिसके बाद 31 अगस्त को क्वालीफाइंग टीम का सामना करना होगा। लेकिन भारत की असली चुनौती सुपर-4 चरण आने पर शुरू होगी।

पुरुषों के टी20 विश्व कप में जल्दी बाहर होने के बाद से भारत के टी20आई खेल की सबसे खास विशेषताओं में से एक आक्रामक रवैया रहा है। भारत अब शीर्ष स्तर पर बल्ले के साथ अधिक आक्रामक ²ष्टिकोण अपना रहा है, जिसका परिणाम यह हुआ है कि भारत ने अपनी बल्लेबाजी में कड़ी मेहनत करते हुए 2022 में रन-रेट को 8.20 की तुलना में 9.29 तक पहुंचा दिया है।

रोहित शर्मा ने हाल ही में स्टार स्पोर्ट्स पर फॉलो द ब्लूज शो में भारत के बल्लेबाजी ²ष्टिकोण में बदलाव लाने के बारे में खुलासा किया। उन्होंने कहा, हमने दुबई में टी 20 विश्व कप के बाद यह बहुत स्पष्ट कर दिया है, जहां हम फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए थे, हमें लगा कि हमारे खेल को खेलने के तरीके और ²ष्टिकोण में बदलाव की जरूरत है। अगर संदेश कप्तान और कोच से स्पष्ट है कि टीम किस ओर जाने की कोशिश कर रही है, तो लड़के निश्चित रूप से ऐसा करने की कोशिश करेंगे।

भारत में बदलाव लाने के बारे में बात करते हुए रोहित ने कहा, ऐसा होने के लिए उन्हें स्वतंत्रता और स्पष्टता की आवश्यकता है और हम यही करने की कोशिश कर रहे हैं। हम उन्हें बल्लेबाजी ²ष्टिकोण से यथासंभव स्वतंत्रता देने की कोशिश कर रहे हैं।

बेहतर रिटर्न पाने के लिए रोहित खुद पावर-प्ले में हाई रिस्क शॉट खेलकर शानदार फॉर्म में हैं। सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा शानदार फॉर्म में हैं, जबकि ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक पारी को अंतिम रूप देने में सक्षम हैं। एक बार अगर विराट कोहली और केएल राहुल ने भी भारत के नए बल्लेबाजी ²ष्टिकोण को अपनाया, तो भारत का बल्लेबाजी स्टॉक ऊंचा जाना तय है।

पिछले साल के विश्व कप के बाद से, जब से रोहित पूर्णकालिक कप्तान और मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ रहे हैं, भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक को छोड़कर, अपनी सात द्विपक्षीय टी20आई सीरीज में से छह में जीत हासिल की है। अफ्रीका के खिलाफ जून में बेंगलुरु में निर्णायक मैच के दिन बारिश के कारण 2-2 से सीरीज साझा करनी पड़ी थी, नहीं तो वह सीरीज भी भारत अपने नाम कर सकता था। रोहित ने यह भी स्वीकार किया कि मुख्य कोच के रूप में द्रविड़ जैसे महान क्रिकेटिंग माइंड का होना भारत की टी20 खेलने की नई शैली की आधारशिला है।

उन्होंने कहा, जब वह (द्रविड़) यहां कोच बने, तो हम मिले और थोड़ी देर के लिए एक कमरे में एक साथ बैठे और फैसला किया कि हम इस चीज को कैसे आगे बढ़ाना चाहते हैं और वह काफी हद तक उसी विचार प्रक्रिया पर थे, जो मैं सोच रहा था।

रोहित ने आगे कहा, इससे मेरे लिए लड़कों को एक स्पष्ट संदेश देना थोड़ा आसान हो गया, क्योंकि हम टीम के बीच भ्रम पैदा नहीं करना चाहते हैं और निश्चित रूप से, हम चाहते थे कि वह क्रिकेट की शैली को भी बदल दें। हम चाहते थे तीनों प्रारूपों में एक निश्चित तरीके से खेलें और खिलाड़ी यह सब स्वीकार करने के लिए तैयार थे।

बुमराह और पटेल की अनुपस्थिति के बावजूद, भारत में अभी भी वरिष्ठ तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की मौजूदगी है, जो जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20आई के बाद से अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में वापस आ गए हैं और पावर-प्ले में अच्छा कर रहे हैं। भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के शानदार प्रदर्शन से भी उत्साहित होगा, जहां उन्होंने पांच मैचों में सात विकेट लिए थे।

स्पिन विभाग में, रविचंद्रन अश्विन ने दिखाया है कि उनके पास अभी भी टी20आई में योगदान करने के लिए काफी कुछ है। युजवेंद्र चहल शानदार फॉर्म में हैं और उनके लिए पहली पसंद के स्पिनर होने की पुष्टि की गई है।

लेकिन अगर विपक्षी टीम का बल्लेबाजी क्रम दाएं हाथ के बल्लेबाजों से भरा हुआ है, तो रवींद्र जडेजा मिश्रण में आ जाते हैं। रवि बिश्नोई भ्रामक गुगली डालकर विपक्षी टीम को घेर सकते हैं और वे संयुक्त अरब अमीरात की पिचों पर एक अच्छा बैक-अप विकल्प हैं।

कुल मिलाकर, एक नए बल्लेबाजी टेम्पलेट और गेंदबाजी विकल्पों में विविधता के कारण पिछले कुछ महीनों में शानदार फॉर्म के साथ, कोई भी काफी उम्मीद कर सकता है कि उपरोक्त कारक या फैक्ट भारत को लगातार आठवीं बार एशिया कप जीतने में मदद कर सकते हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Aug 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story