comScore

US Open 2020: डोमिनिक थीम ने अपना पहला यूएस ओपन और ग्रैंड स्लैम खिताब जीता, फाइनल में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराया


हाईलाइट

  • 27 साल के थीम ने पहली बार यूएस ओपन का खिताब जीता, यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम खिताब भी है
  • दूसरी सीड थीम ने मेंस सिंगल्स के फाइनल में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6(6) से हराया

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। ऑस्ट्रिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी डोमिनिक थीम ने साल के चौथे ग्रैंड स्लैम-यूएस ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है। 27 साल के थीम ने पहली बार यूएस ओपन का खिताब जीता है। यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम खिताब भी है। थीम यूएस ओपन का खिताब जीतने वाले ऑस्ट्रिया के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। दूसरी सीड थीम ने मेंस सिंगल्स के फाइनल में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6(6) से हराया। थीम ने इस जीत के साथ इतिहास रचा है। 71 साल बाद टूर्नामेंट के फाइनल में पहले 2 सेटों में हार के बाद किसी खिलाड़ी ने खिताब जीता है। इससे पहले पांचो गोंजालेज ने 1949 में यह कारनामा किया था। वहीं पहली बार फाइनल के विजेता का फैसला टाइब्रेकर के जरिए हुआ है।

थीम 6 साल में ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने वाले पहले नए खिलाड़ी बने
27 साल के थीम 6 साल में ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने वाले पहले नए खिलाड़ी भी बन गए हैं। इससे पहले थीम को तीन ग्रैंड स्लैम के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। थीम को इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में नोवाक जोकोविच ने हराया था। वहीं 2018 और 2019 में थीम को फ्रेंच ओपन के फाइनल में भी हार मिली थी। वहीं ज्वेरेव अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए हैं। ज्वेरेव भी पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। वे पिछले 25 साल में यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले जर्मनी के पहले खिलाड़ी हैं। 

थीम ने सेमीफाइनल में डेनिल मेदवेदेव को हराया था
बता दें कि, थीम ने शनिवार को मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल मैच में पिछले साल के उपविजेता तीसरी सीड रुस के डेनिल मेदवेदेव को 6-2, 7(9)-6(7), 7(7)-6(5) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया था। इससे पहले थीम 2018 में टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे, जहां उन्होंने राफेल नडाल के खिलाफ चार घंटे 49 मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में काफी संघर्ष किया था। हालांकि पांचवें सेट में टाइब्रेकर में जाकर उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वहीं ज्वेरेव ने मेंस सिंगल्स के अन्य सेमीफाइनल मैच में पाब्ला कैरोना बुस्ता को 3-6, 2-6, 6-3, 6-4, 6-3 से मात देकर पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। 

कमेंट करें
YP4eI