England vs South Africa Live Updates: हेनरिक क्लासेन के तूफानी शतक के बाद गेंदबाजों ने दिखाया दम, इंग्लैंड को झेलनी पड़ी वर्ल्ड कप इतिहास में अपनी सबसे बड़ी हार

हेनरिक क्लासेन के तूफानी शतक के बाद गेंदबाजों ने दिखाया दम, इंग्लैंड को झेलनी पड़ी वर्ल्ड कप इतिहास में अपनी सबसे बड़ी हार
  • वर्ल्ड कप में सातवीं बार एक-दूसरे के खिलाफ खेल रही हैं दोनों टीमें
  • दोनों टीमें अपने पिछले मुकाबले में बड़े उलटफेर का शिकार हुई थी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मेजबानी में हो रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 20वां मुकाबला आज इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम ने नीदरलैंड्स से मिली हार के बाद पलटवार करते हुए इंग्लैंड को 229 रनों से करारी शिकस्त थमाई। डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड की यह वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी हार है। साउथ अफ्रीका की इस धमाकेदार जीत में हेनरिक क्लासेन (109 रन), रीजा हेंड्रिक्स (85 रन) और मार्को यान्सिन (नाबाद 75 रन और 2 विकेट) ने अहम भूमिका निभाई। जबकि गेंदबाजों में जेराल्ड कोएट्जी ने तीन विकेट और लुंगी एनगिडी ने दो विकेट हासिल किए। वहीं इंग्लैंड की हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तेज गेंदबाज मार्क वुड (नाबाद 43 रन) टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

Live Updates

  • 21 Oct 2023 3:08 PM GMT

    साउथ अफ्रीका ने किया पलटवार

    अपने पिछले मुकाबले में नीदरलैंड्स के सामने करारी हार झेलनी वाली साउथ अफ्रीकी टीम ने पलटवार करते हुए डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड को 229 रनों की विशालकाय हार थमाई। एक समय महज 100 रन के स्कोर पर 8 विकेट गवां चुकी इंग्लैंड की टीम को मार्क वुड और गश एटकिंसन की जोड़ी ने 70 रनों की साझेदारी कर हार के अंतर को काफी कम कर दिया। लेकिन गश एटकिंसन को 35 रन के निजी स्कोर पर महाराज ने बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी समेट दी क्योंकि रीस टॉप्ली चोट की वजह से बल्लेबाजी नहीं करने उतरे। जबकि दूसरी ओर मार्क वुड 17 गेंदों में 43 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

  • 21 Oct 2023 3:00 PM GMT

    एटकिंसन-वुड की अर्धशतकीय साझदारी

    टॉप ऑर्डर और मीडिल ऑर्डर सहित सभी बल्लेबाजों के फेल होने के बाद गश एटकिंसन और मार्क वुड की जोड़ी ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 29 गेंदों में नौवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। इस समय इंग्लैंड का स्कोर 21 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 153 रन है।

  • 21 Oct 2023 2:39 PM GMT

    रशिद और विली भी लौटे पवेलियन

    अपने एक ही ओवर में कप्तान जोस बटलर और फिर हैरी ब्रूक को आउट करने वाले जेराल्ड कोएट्जी ने आदिल रशिद को भी आउट कर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। जबकि अपने कमबैक स्पेल में लुंगी एनगिडी ने एक छक्का खाने के बाद डेविड विली को आउट कर इंग्लैंड का आठवां झटका दिया। रशिद 14 गेंदों में 10 रन और विली 12 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हुए। इस समय इंग्लैंड का स्कोर 17 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 101 रन है।

  • 21 Oct 2023 2:14 PM GMT

    कोएट्जी ने बटलर और ब्रूक को भेजा पवेलियन

    अपने पहले ओवर में जोस बटलर के सामने 16 रन खाने वाले युवा तेज गेंदबाज जेराल्ड कोएट्जी ने अगले ओवर में कमाल की वापसी करते हुए पहले विपक्षी कप्तान बटलर को क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। जबकि एक गेंद पर हैरी ब्रूक को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को छठवां झटका दिया। बटलर 7 गेंदों में 15 रन और ब्रूक 35 गेंदों में 17 रन बनाकर आउट हुए। इस समय इंग्लैंड का स्कोर 12 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 70 रन है।

  • 21 Oct 2023 2:10 PM GMT

    इंग्लैंड की आधी टीम लौटी पवेलियन

    कगिसो रबाडा ने बेन स्टोक्स को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। स्टोक्स 8 गेंदों में 5 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर उन्हें ही कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। इश समय इंग्लैंड का स्कोर 9 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 50 रन है।

  • 21 Oct 2023 1:43 PM GMT

    डेविड मलान भी हुए आउट

    अपने दूसरे ओवर में जो रूट के रूप में इंग्लैंड को बड़ा झटका देने के बाद मार्को यान्सिन अगले ओवर में इनफॉर्म डेविड मलान को भी विकेट के पीछे क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। हालांकि, अंपायर ने इसे आउट नहीं दिया था। लेकिन कप्तान मार्करम ने शानदार रिव्यू लेते हुए इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। डेविड मलान 11 गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हुए। इस समय इंग्लैंड का स्कोर 6 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 29 रन है।

  • 21 Oct 2023 1:32 PM GMT

    जो रूट भी लौटे पवेलियन

    बल्ले के साथ धमाल मचाने वाले मार्को यान्सिन ने गेंद से भी शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने दूसरे ओवर में जो रूट को लेग स्लीप में डेविड मिलर के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रूट 6 गेंदों में महज 2 रन बनाकर आउट हुए। इस समय इंग्लैंड का स्कोर 4 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 23 रन है।

  • 21 Oct 2023 1:22 PM GMT

    जॉनी बेयरस्टो सस्ते में लौटे पवेलियन

    विशालकाय लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को तीसरे ही ओवर में तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने बड़ा झटका दे दिया। एनगिडी ने अनुभवी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को 10 रन के निजी स्कोर पर रासी वान डर दुसें के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस समय इंग्लैंड का स्कोर तीन ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 20 रन है।

  • 21 Oct 2023 12:40 PM GMT

    साउथ अफ्रीका ने खड़ा किया विशालकाय टोटल

    रीजा हेंड्रिक्स (85 रन) और रासी वान डर दुसें (60 रन) से मिली शानदार शुरुआत को हेनरिक क्लासेन (109 रन) और मार्को यान्सिन (नाबाद 75 रन) की जोड़ी ने धमाकेदार अंदाज में अंत करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम को निर्धारित 50 ओवरों में 399 रनों के विशालकाय टोटल तक पहुंचाया। क्लासेन और यान्सिन की जोड़ी ने छठवें विकेट के लिए महज 81 गेंदों में 151 रनों की साझेदारी निभाकर अंतिम 10 ओवरों में 143 रन बना दिए। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के सभी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। 

  • 21 Oct 2023 12:36 PM GMT

    एटकिंसन ने दिया दोहरा झटका

    पारी के आखिरी ओवर में गस एटकिंसन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए पहले शतकवीर हेनरिक क्लासेन और फिर जेराल्ड कोएट्जी को आउट कर साउथ अफ्रीकी टीम को चार सौ के माइलस्टोन तक नहीं पहुंचने दिया। इस दौरान उन्होंने इस ओवर में महज 5 रन दिए। जिसकी वजह से साउथ अफ्रीकी टीम निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 399 रन ही बना सकी।

Created On :   21 Oct 2023 8:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story