वनडे वर्ल्ड कप 2023: आज खेला जाएगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11

आज खेला जाएगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11
  • पिछले वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेगी भारतीय टीम
  • लगातार तीसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचना चाहेगी न्यूजीलैंड की टीम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मेजबानी में हो रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों का यह महामुकाबला मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में होगा। इस मेगा इवेंट के नॉक-आउट राउंड में दोनों टीमों ने जगह जरूर बनाई है। लेकिन दोनों टीमों के प्रदर्शन में काफी अंतर रहा है। जहां भारतीय टीम लीग स्टेज के सभी नौ मुकाबले जीतने के बाद टेबल टॉपर बनकर सेमीफाइनल में पहुंची है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने टूर्नामेंट की शुरुआत तो बेहद ही धमाकेदार अंदाज में किया था। लेकिन भारत से मिली हार के बाद कीवी टीम की गाड़ी पटरी से उतर गई। इसकी वजह से न्यूजीलैंड केवल 10 प्वॉइंट्स के साथ चौथी टीम के रूप में नॉक-आउट राउंड में पहुंची। भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह महामुकाबला दोपहर दो बजे से खेला जाएगा।

दोनों टीमों का टूर्नामेंट में प्रदर्शन

क्रिकेट के इस महाकुंभ में भारत और न्यूजीलैंड के प्रदर्शन में बड़ा अंतर रहा है। जहां एक ओर मेजबान भारतीय टीम ने लीग स्टेज में अपने सभी नौ मुकाबलों में जीत हासिल कर 18 प्वॉइंट्स के साथ टेबल टॉपर के रूप में नॉक-आउट राउंड में जगह बनाई है। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड के लिए यह टूर्नामेंट मिला-जुला रहा। क्योंकि टीम अपने शुरुआत चार मुकाबले जीतने के बाद टॉप चार की रेस में सबसे आगे थी। लेकिन भारत के खिलाफ मिली पहली हार के बाद कीवी टीम को अपने लगातार चार मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी। हालांकि, न्यूजीलैंड ने अपना आखिरी लीग मुकाबला बड़े अंतर से जीतकर 10 प्वॉइंट्स के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। अब इस पहले सेमीफाइनल मुकाबले में दोनों टीमें टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ खेलने वाली हैं।

दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड और भारत दोनों टीमों की राइवलरी भी दशकों पुरानी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 117 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस दौरान 59 मुकाबलों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। जबकि न्यूजीलैंड की टीम को 50 मुकाबलों में जीत मिली है। वहीं सात मुकाबले बेनतीजे और एक मुकाबला टाई रहा है। इसके अलावा अगर वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें कुल 10 बार एक-दूसरे के खिलाफ खेली हैं। जिसमें से 5 मुकाबलों में कीवी टीम ने बाजी मारी है, तो 4 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है। जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। हालांकि, नॉक-आउट राउंड में न्यूजीलैंड की टीम भारत पर भारी पड़ी है क्योंकि पिछले वर्ल्ड कप में हुए सेमीफाइनल मुकाबले में कीवी टीम ने भारत को मात देकर वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची थी।

पिच रिपोर्ट और वेदर रिपोर्ट

भारत और न्यूजीलैंड का यह महामुकाबला मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैदान बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है क्योंकि यहां की पिच पूरी तरह से पाटा रही है। हालांकि, नई गेंद के साथ तेज गेंदबाजों को थोड़ी मदद जरूर मिलती है। लेकिन एक बार अगर कोई बल्लेबाज सेट हो जाए तो वह बड़ी ही आसानी से रन बटोर सकता है। इस टूर्नामेंट में वानखेड़े के मैदान पर पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद रहा है क्योंकि इस मैदान पर खेले गए चार में से तीन मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बाजी मारी है। इसके अलावा अगर यहां के वेदर की बात करें तो आज पूरे दिन मौसम साफ रहने वाला है और बारिश की कोई संभावना नहीं है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: डेवन कॉनवे, रचिन रविंद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन।

Created On :   14 Nov 2023 6:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story