India vs Sri Lanka Live Updates: बल्लेबाजों के बाद तेज गेंदबाजों का जलवा, भारतीय टीम ने 302 रनों से जीता मुकाबला, सेमीफाइनल में बनाई जगह

बल्लेबाजों के बाद तेज गेंदबाजों का जलवा, भारतीय टीम ने 302 रनों से जीता मुकाबला, सेमीफाइनल में बनाई जगह
  • सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगी भारतीय टीम
  • टूर्नामेंट में बने रहना चाहेगी श्रीलंका की टीम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मेजबानी में हो रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 33वां मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 302 रनों के बड़े अंतर से मात देकर लगातार सातवें मैच में जीत हासिल की। इस धमाकेदार जीत के साथ भारतीय टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। भारतीय टीम की इस विशालकाय जीत में शुभमन गिल (92 रन), विराट कोहली (88 रन) और श्रेयस अय्यर (82 रन) के बाद मोहम्मद शमी (5 विकेट), मोहम्मद सिराज (3 विकेट) और जसप्रीत बुमराह (2 विकेट) ने अहम भूमिका निभाई। श्रीलंका के खिलाफ 302 रनों की यह जीत वनडे वर्ल्ड कप इतिहास की रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी जीत है। मोहम्मद शमी की इस धारदार गेंदबाज के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया।

Live Updates

  • 2 Nov 2023 3:14 PM GMT

    महज 55 रनों पर ढेर हुई श्रीलंका की पारी

    मोहम्मद शमी के फाइव विकेट हॉल के बाद बल्लेबाजी अपना पहला ओवर लेकर आए रवींद्र जडेजा ने एक चौका खाने के बाद दिलशान मदुशंका को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराकर श्रीलंकाई टीम की पारी समेट दी। श्रीलंका की टीम 19.4 ओवरों में महज 55 रनों पर ढेर हो गई। भारतीय गेंदबाजों के कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि श्रीलंका के केवल दो बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सके। जबकि पांच बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके।

  • 2 Nov 2023 3:04 PM GMT

    मोहम्मद शमी ने दूसरी बार खोला पंजा

    टूर्नामेंट के शुरुआती चार मुकाबले नहीं खेलने वाले मोहम्मद शमी ने अपने तीसरे मैच में दूसरी बार फाइव विकेट हॉल हासिल किया। मोहम्मद शमी ने कसुन रजिथा को स्लिप में शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर अपने पांचवें ओवर में महज 18 रन देकर पांच विकेट पूरे किए।

  • 2 Nov 2023 2:46 PM GMT

    एंजेलो मैथ्यूज भी लौटे पवेलियन

    भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने कोई भी श्रीलंकाई बल्लेबाज टिकने की हिम्मत नहीं कर पाया। लेकिन अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज ने कुछ ओवर तक एक छोर संभाले रखा और दहाई का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज बने। लेकिन मोहम्मद शमी ने लगातार तीसरे ओवर में विकेट चटकाते हुए उन्हें 12 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस समय श्रीलंका का स्कोर 15 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 37 रन है।

  • 2 Nov 2023 2:34 PM GMT

    शमी ने चमीरा को भी भेजा पवेलियन

    अपने पहले ओवर में असलंका और हेमंथा को आउट करने वाले मोहम्मद शमी ने दूसरे ओवर में दुष्मंता चमीरा को एक बाउंसर पर विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। हालांकि, अंपायर ने इसे आउट करार नहीं दिया था। लेकिन राहुल के कहने पर कप्तान रोहित ने सही रिव्यू लिया और चमीरा को पवेलियन लौटना पड़ा।

  • 2 Nov 2023 2:15 PM GMT

    मोहम्मद शमी का डबल विकेट मेडन ओवर

    मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह के घातक स्पेल के बाद गेंदबाजी करने उतरे इनफॉर्म मोहम्मद शमी ने भी अपने पहले ही ओवर में पहले चरिथ असलंका और फिर दुसान हेमंथा को एक के बाद एक लगातार दो गेंदों पर पवेलियन भेजा। असलंका 24 गेंदों में महज 1 रन और हेमंथा बिना खाता खोले आउट हुए। इस समय पहले पावरप्ले के बाद श्रीलंका का स्कोर 10 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर केवल 14 रन है। 

  • 2 Nov 2023 1:42 PM GMT

    कप्तान कुसल मेंडिस भी लौटे पवेलियन

    अपने पहले ओवर में करुणारत्ने और समराविक्रमा को पवेलियन भेजने वाले मोहम्मद सिराज ने अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर विपक्षी कप्तान कुसल मेंडिस को बोल्ड कर श्रीलंका को चौथा झटका दिया। कप्तान कुसल भी 10 गेंदों में महज एक रन बनाकर आउट हुए। इस समय श्रीलंका का स्कोर 5 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 7 रन है।

  • 2 Nov 2023 1:29 PM GMT

    मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका को दिया दोहरा झटका

    जसप्रीत बुमराह की शानदार शुरुआत को आगे बढ़ाते हुए मोहम्मद सिराज ने भी अपने पहले ही गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने को गोल्डन डक पर एलबीडब्ल्यू कर श्रीलंका को दूसरा झटका दिया। जबकि इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी कर रहे सदीरा समराविक्रमा को अगली तीन गेंदों में छकाते हुए चौथी गेंद पर स्लिप में खड़े श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। श्रीलंका के सभी बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

  • 2 Nov 2023 1:15 PM GMT

    गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे पथुम निसांका

    विशालकाय लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही क्योंकि पारी की पहली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने इनफॉर्म पथुम निसांका को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। पहले ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 2 रन है।

  • 2 Nov 2023 12:39 PM GMT

    357 रनों पर जाकर रूकी भारत की पारी

    शुभमन गिल (92 रन) और विराट कोहली (88 रन) से मिली धमाकेदार शुरुआत के बाद श्रेयस अय्यर (82 रन) ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए भारतीय टीम को तीन सौ रनों के पार पहुंचाया। जबकि अंतिम ओवरों में रवींद्र जडेजा (35 रन) ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए निर्धारित 50 ओवरों में भारतीय टीम को 357 रनों के विशालकाय टोटल तक पहुंचाया। श्रीलंका की ओर से दिलशान मदुशंका ने वर्ल्ड कप में अपना पहला फाइव विकेट हॉल हासिल किया। 

  • 2 Nov 2023 12:26 PM GMT

    तूफानी पारी खेल पवेलियन लौटे अय्यर

    मुश्किल परिस्थितियों में बल्लेबाजी करने उतरे श्रेयस अय्यर ने अपने होम ग्राउंड पर आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 56 गेंदों में 82 रनों की धमाकेदार पारी खेली। लेकिन दो गेंदों में दो छक्के खाने के बाद दिलशान मदुशंका ने वापसी करते हुए शुभमन और विराट की तरह उन्हें भी शतक के पहले पवेलियन भेजा और अपना वर्ल्ड कप में पहला फाइव विकेट हॉल हासिल किया। इस समय भारतीय टीम का स्कोर 48 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 339 रन है।

Created On :   2 Nov 2023 8:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story