वनडे वर्ल्ड कप 2023: बारिश डालेगी सेमीफाइनल मुकाबलों में खलल! इस तरह होगा फाइनलिस्ट टीमों का सेलेक्शन

बारिश डालेगी सेमीफाइनल मुकाबलों में खलल! इस तरह होगा फाइनलिस्ट टीमों का सेलेक्शन
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला
  • साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मेजबानी में खेला जा रहा वनडे वर्ल्ड कप 2023 अपने अंतिम पढ़ाव पर पहुंच चुका है। टूर्नामेंट के नॉक-आउट राउंड के लिए भारत सहित ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमों ने क्वालिफाई किया है। जहां बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला वानखेडे़ स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं गुरुवार को साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ईडन गार्डन्स के मैदान पर होगा। इन दोनों सेमीफाइनल मुकाबलों में जीत हासिल करने वाली टीम टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। ऐसे में कई क्रिकेट फैंस के मन में यह सवाल उठ रहा है कि अगर इन सेमीफाइनल मुकाबलों में बारिश ने खलल डाला तो उस स्थिति में क्या होगा?

तीनों नॉक-आउट मुकाबलों के लिए रिजर्व डे

इन नॉक-आउट मुकाबलों के पहले आईसीसी ने कंफर्म कर दिया है कि दोनों सेमीफाइनल और फाइनल तीनों ही मुकाबलों के लिए रिजर्व डे की सुविधा रखी गई है। इसके अनुसार, अगर बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले मुकाबले में बारिश खलल डालती है तो मुकाबले को अगले दिन यानि की गुरुवार को पूरा किया जाएगा। वहीं गुरुवार को साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मुकाबले में भी अगले दिन यानि की शुक्रवार को रिजर्व डे रखा गया है। जबकि रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले के लिए सोमवार का दिन रिजर्व डे रखा गया है।

रिजर्व डे के बाद ऐसे होगा विजेता का फैसला

इसके अलावा अलग किसी वजह से अगर रिजर्व डे पर भी मुकाबले का फैसला नहीं हो पाता है तो उस स्थिति में प्वॉइंट्स टेबल में ऊपर रहने वाली टीम को फायदा मिलेगा। यानि की अगर भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला पूरा नहीं होता है तो टेबल टॉपर भारतीय टीम फाइनल मुकाबले के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। जबकि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में अफ्रीकी टीम को फायदा मिलेगा। वहीं अगर खिताबी मुकाबले में ऐसा होता है तो दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप ट्रॉफी शेयर की जाएगी।

Created On :   14 Nov 2023 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story