वनडे वर्ल्ड कप 2023: अहमदाबाद के मैदान पर साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान की टक्कर, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11

अहमदाबाद के मैदान पर साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान की टक्कर, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11
  • अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए चाहिए 438 रनों की बड़ी जीत
  • बड़ी जीत हासिल कर सेमीफाइनल मुकाबले में उतरना चाहेगी साउथ अफ्रीका

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। भारत की मेजबानी में हो रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 42वां मुकाबला आज साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों का यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। इस मेगा इवेंट में दोनों टीमों का प्रदर्शन शानदार रहा है। जहां आठ में से छह मुकाबलों में जीत हासिल कर साउथ अफ्रीका की टीम टूर्नामेंट के नॉक-आउट राउंड में पहुंच चुकी है। वहीं आठ में से चार मुकाबलों में जीत और चार मुकाबलों में हार झेलने वाली अफगानिस्तान की टीम को सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो चुकी हैं। क्योंकि अगर उसे अपना पहला वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबला खेलना है तो साउथ अफ्रीका को इस मुकाबले में 438 रनों के बड़े अंतर से मात देनी है।

टूर्नामेंट में दोनों टीमों का प्रदर्शन

क्रिकेट के इस महाकुंभ में साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान दोनों टीमों का प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा है। जहां एक ओर साउथ अफ्रीकी टीम ने शुरुआत से ही धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए अपने आठ में से छह मुकाबलों में जीत हासिल की है। हालांकि, इस दौरान टीम को नीदरलैंड्स और भारत के खिलाफ बड़ी हार झेलनी पड़ी है। वहीं दूसरी ओर अफगान टीम ने भी वर्ल्ड कप इतिहास रचते हुए इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी वर्ल्ड चैम्पियन टीमों सहित नीदरलैंड्स को मात दी है। लेकिन अपने पिछले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगभग जीते हुए मुकाबले को हारने और न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर बड़ी जीत के बाद अफगानिस्तान की टीम टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो गई है।

दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीम वनडे क्रिकेट के इतिहास में केवल एक बार एक-दूसरे के खिलाफ खेली हैं। यह मुकाबला पिछली बार इंग्लैंड की मेजबानी में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2019 में हुआ था। जहां साउथ अफ्रीकी टीम ने अफगानिस्तान को एकतरफा अंदाज में नौ विकटों से मात दी थी। इस मुकाबले के अलावा दोनों टीमों के बीच कोई भी वनडे मुकाबला नहीं खेला गया है। इसलिए इस मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम अफगानिस्तान पर अपना दबदबा बरकरार रखते हुए सेमीफाइनल मुकाबले से पहले एक बड़ी जीत हासिल करना चाहेगी। जबकि अफगान टीम साउथ अफ्रीका पर अपनी पहली जीत दर्ज कर टूर्नामेंट का अंत शानदार तरीके से करना चाहेगी।

पिच रिपोर्ट और वेदर रिपोर्ट

दोनों टीमों का यह दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान की पिच बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग मानी जाती है। हालांकि, नई गेंद के साथ शुरुआती कुछ ओवरों में तेज गेंदबाजों को भी यहां मदद मिलती है। लेकिन बावजूद इसके यहां हर मैच में रनों की बरसात होती है। जबकि अहमदाबाद के मौसम की बात करें तो पूरे दिन मौसम साफ रहेगा। इसलिए दर्शकों को एक हाई-स्कोरिंग और पूरा मुकाबला देखने मिलेगा।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, एडन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यान्सिन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और तबरेज शम्सी।

अफगानिस्तान : हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद और नवीन उल हक।

Created On :   10 Nov 2023 5:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story