वनडे वर्ल्ड कप 2023: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेबल टॉपर बनने की जंग, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेबल टॉपर बनने की जंग, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11
  • वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक दोनों टीमें रही हैं अजेय
  • एक-दूसरे को हराकर टेबल टॉपर बनना चाहेंगी दोनों टीमें

डिजिटल डेस्क, धर्मशाला। भारत की मेजबानी में हो रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 21वां मुकाबला आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों का यह मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होगा। भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों के लिए इस टूर्नामेंट की शुरुआत एक जैसी रही है। दोनों ही टीमों ने अपने शुरुआत चारों मुकाबलों में विपक्षी टीमों के खिलाफ एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की है। इसलिए धर्मशाला के मैदान पर खेले जाने वाले इस मुकाबले में दोनों टीमों के बीच अपने जीत के सिलसिले को बरकरार रखते हुए टेबल टॉपर बनने की जंग होगी। सुपर संडे के दिन होन वाला यह मुकाबला दोपहर दो बजे से शुरू होगा।

दोनों टीमों का प्रदर्शन लाजवाब

भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों के लिए क्रिकेट के इस महाकुंभ की शुरुआत बेहद ही लाजवाब रही है। जहां एक ओर भारतीय टीम ने अपने शुरुआती चार मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश को मात देकर जीत का चौका लगाया है। वहीं दूसरी ओर कीवी टीम ने इंग्लैंड, नीदरलैंड्स, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को हराकर प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर मौजूद है। इसलिए दोनों ही टीमें इस मुकाबले में अपने दमदार प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए जीत का पंजा लगाकर टेबल टॉपर की कुर्सी पर कब्जा जमाना चाहेेंगी।

दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड और भारत दोनों टीमों की राइवलरी भी दशकों पुरानी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 116 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस दौरान 58 मुकाबलों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। जबकि न्यूजीलैंड की टीम को 50 मुकाबलों में जीत मिली है। वहीं सात मुकाबले बेनतीजे और एक मुकाबला टाई रहा है। इसके अलावा अगर वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें कुल 9 बार एक-दूसरे के खिलाफ खेली हैं। जिसमें से 5 मुकाबलों में कीवी टीम ने बाजी मारी है, तो 3 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है। जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा है।

पिच रिपोर्ट और वेदर रिपोर्ट

दोनों टीमों का यह मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। धर्मशाला की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार मानी जाती है। हालांकि, नमी होने की वजह से नई गेंद के साथ यहां तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। लेकिन बावजूद अगर बार कोई बल्लेबाज सेट हो जाए तो वह बड़ी ही आसानी से चौकों-छक्कों की बरसात कर सकता है। इसके अलावा अगर मौसम की बात करें तो पूरे दिन लगातार अंतराल पर बारिश होने की संभावना है। जिसकी वजह से मुकाबले को बार-बार रोका जा सकता है।

दोनों टीमों का पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: डेवन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, टॉम लेथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, और ट्रेंट बोल्ट।

Created On :   21 Oct 2023 4:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story