कौन हैं अपनी रफ्तार से कहर बरपाने वाले आकाश मधवाल, मुंबई इंडियंस के इस खिलाड़ी का ऋषभ पंत से है खास कनेक्शन

कौन हैं अपनी रफ्तार से कहर बरपाने वाले आकाश मधवाल, मुंबई इंडियंस के इस खिलाड़ी का ऋषभ पंत से है खास कनेक्शन
  • एलिमिनेटर मुकाबले में मधवाल ने महज पांच रन देकर पांच विकेट हासिल किए
  • ऋषभ पंत के पड़ोसी हैं आकाश मधवाल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पांच बार की आईपीएल विजेता टीम मुंबई इंडियंस इस सीजन भी ट्रॉफी उठाने की राह पर अग्रसर है। बुधवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई की टीम ने 81 रनों की एकतरफा जीत हासिल कर दूसरे क्वालिफायर का टिकट कटाया। मुंबई की गेंदबाजी लाइन-अप इस पूरे सीजन जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर की चोट की वजह से संघर्ष करती नजर आई। लेकिन सीजन के अंत में दो नॉक-आउट मुकाबलों में आकाश मधवाल के रुप में मुंबई के लिए एक नया सितारा उभरकर सामने आया। जिसने अपनी धारदार गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को मैदान पर टिकने का एक भी मौका नहीं दिया। आइए जानते हैं लखनऊ के खिलाफ महज पांच रन देकर पांच विकेट लेने वाले आकाश मधवाल के सफर के बारे में-

कौन हैं आकाश मधवाल?

उत्तराखंड के रुड़की से आने वाले 29 साल के आकाश मधवाल ने भी अन्य भारतीय युवाओं की तरह इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। लेकिन क्रिकेट में उनकी दिलजस्पी ने उन्हें इस खेल से दूर नहीं रहने दिया। 24 साल की उम्र तक टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने वाले आकाश के लिए साल 2019 में पूर्व भारतीय खिलाड़ी वसीम जाफर एक टर्निंग प्वॉइंट के रुप में आए। जिन्होंने उनके स्मूथ एक्शन और उनकी रफ्तार को देखकर उन्हें सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलने का मौका दिया। जिसके बाद से आकाश ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और साल 2022-23 के सीजन में उत्तराखंड टीम की कमान भी संभाली।

ऋषभ पंत के पड़ोसी हैं मधवाल

आपको जानकर हैरानी होगी कि उत्तराखंड के रुड़की से आने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और युवा तेज गेंदबाज आकाश मधवाल एक-दूसरे के पड़ोसी हैं। इस बात का खुलासा दोनों ही खिलाड़ियों के कोच अवतार सिंह ने किया है। जिन्होंने इंडियन एक्प्रेस को दिए गए अपने एक इंटव्यू में कहा कि, आकाश और ऋषभ का घर एक-दूसरे का सामने है। दिल्ली सिफ्ट होने से पहले ऋषभ पंत ने अवतार सिंह से ही क्रिकेट की बारीकियां सीखी थीं।

आकाश मधवाल का आईपीएल सफर

आकाश मधवाल साल 2021 में पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी लीग का हिस्सा बने। तब आरसीबी की टीम ने उन्हें नेट बॉलर के रुप में अपने साथ जोड़ा था। जबकि साल 2022 की निलामी में अनसोल्ड रहने के बाद मुंबई इंडियंस की टीम ने उन्हें सूर्यकुमार यादव के रिप्लेसमेंट के रुप में अपनी टीम में शामिल किया। उस सीजन में उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन इस नए सीजन में प्रमुख गेंदबाजों की अनुपस्थिति में मधवाल को मौका दिया गया और उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को अपना कायल बना लिया। आकाश मधवाल ने इस सीजन में खेले सात मैचों में 7.77 की इकॉनमी से 13 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक फाइव विकेट हॉल और एक फोर विकेट हॉल हासिल किया।

Created On :   25 May 2023 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story