रचिन ने रचा इतिहास: सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम को 'रचिन' ने साबित किया सार्थक, भारत से ताल्लुक रखने वाले इस बल्लेबाज ने लगाई अंग्रेजों की क्लास

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम को रचिन ने साबित किया सार्थक, भारत से ताल्लुक रखने वाले इस बल्लेबाज ने लगाई अंग्रेजों की क्लास
  • अपने पहले ही वर्ल्ड कप मुकाबले में ठोक दिया शतक
  • न्यूजीलैंड के लिए सबसे कम गेंदों में जड़ा वर्ल्ड कप शतक

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर विश्व कप 2023 के पहले मुकाबले में 23 साल के युवा 'रचिन रविंद्र' ने कमाल की बल्लेबाजी कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और महान भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को मिलाकर मिले नाम को इस बल्लेबाज ने अपने पहले ही विश्व कप मुकाबले में सार्थक साबित कर दिया। उन्होंने डिफैंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए 123 रन की लाजवाब नाबाद शतकीय पारी खेली। इस दौरान उन्होंने दो रिकार्ड्स भी अपने नाम किए। वह न्यूजीलैंड की तरफ से किसी भी विश्व कप मुकाबले में शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के सबसे युवा और सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

भारत से रखते हैं ताल्लुक

वैसे नाम से ही आपको अंदाजा हो गया होगा कि रचिन भारत से कोई न कोई रिश्ता तो जरूर रखते हैं। दरअसल, रवींद्र का जन्म न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन में भारतीय मूल के रवि कृष्णमूर्ति और दीपा कृष्णमूर्ति के घर हुआ था। उनके पिता रवि एक सॉफ्टवेयर सिस्टम आर्किटेक्ट हैं और उन्होंने हट हॉक्स क्लब की स्थापना की थी। 1990 के दशक में वह बेंगलुरु से न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गए। रचिन के पिता एक बहुत बड़े क्रिकेट प्रशंसक थे। यह इस बात से पता चलता है कि कैसे उन्होंने अपने बेटे का नाम दो महानतम भारतीय बल्लेबाजों राहुल द्रविड़ का 'र' और सचिन तेंदुलकर की 'चिन' लेते हुए रखा।

ऐसे हुई क्रिकेट में शुरूआत

रचिन रवींद्र ने साल 2021 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। इससे पहले उन्हें न्यूजीलैंड की अंडर-19 टीम में चुना गया। उन्होंने साल 2016 और 2018 में अंडर-19 विश्व कप खेला। रवींद्र ने न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट में सभी को प्रभावित करते हुए साल 2021 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 मुकाबला खेलते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। इसके बाद से अब तक उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 3 टेस्ट, 12 वनडे और 18 टी-20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने अपने बल्ले और गेंद दोनों कमाल का प्रदर्शन किया है।

Created On :   5 Oct 2023 3:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story