159 भारतीय हिंदू तीर्थयात्री सदियों पुराने मंदिर के दर्शन के लिए पाकिस्तान पहुंचे

159 Indian Hindu Pilgrims Arrive in Pakistan to Visit Centuries Old Temple
159 भारतीय हिंदू तीर्थयात्री सदियों पुराने मंदिर के दर्शन के लिए पाकिस्तान पहुंचे
तीर्थ 159 भारतीय हिंदू तीर्थयात्री सदियों पुराने मंदिर के दर्शन के लिए पाकिस्तान पहुंचे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन (पीआईए) ने 159 भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों को लाहौर से पेशावर के रास्ते करक के लिए रवाना किया है, जहां वे एक सदियों पुराने मंदिर के दर्शन करेंगे। समा टीवी की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली। पाकिस्तान की राष्ट्रीय विमानन कंपनी ने शनिवार को भारतीय तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए एक विशेष उड़ान का संचालन किया, जो वाघा-अटारी सीमा के माध्यम से पाकिस्तान पहुंचे थे।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के रमेश कुमार वांकवानी ने वाघा सीमा पर तीर्थयात्रियों की अगवानी की।समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, फिर उन्हें पेशावर ले जाया गया जहां वे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के करक जाने से पहले एक दिन का ठहरेंगे।

तीर्थयात्री करक में टेरी मंदिर के दर्शन करेंगे। करक के टेरी गांव में मंदिर परमहंस जी महाराज को समर्पित है, जो एक हिंदू संत थे। उनका निधन 1919 में हुआ था, और इसमें उनका समाधि स्थल है। यह वही मंदिर है जिसे 2020 में तोड़फोड़ के बाद पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बहाल किया गया था।

डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान हिंदू परिषद के निमंत्रण पर संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका, भारत और अन्य देशों से कुल 250 हिंदू यात्री मंदिर जा रहे हैं। भारत से पहुंचे 159 यात्री अपने चार दिवसीय दौरे के दौरान पंजाब के चकवाल में कटास राज मंदिर परिसर भी जाएंगे।

पाकिस्तान हिंदू परिषद के मुख्य संरक्षक वंकवानी ने संवाददाताओं से कहा कि हर महीने पाकिस्तान और भारत के बीच प्रतिनिधिमंडलों का आदान-प्रदान होगा। उन्होंने कहा, वर्ष 2022 पाकिस्तान और भारत के बीच धार्मिक पर्यटन के साथ शुरू होगा। उन्होंने कहा कि व्यापार यात्राएं भी जल्द ही शुरू होंगी।

आईएएनएस

Created On :   2 Jan 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story