श्री हनुमान जी के यंत्र से मिलेगी सभी कष्टों से मुक्ति 

By Shri Hanuman ji yantra, you will get rid of all the hardships
श्री हनुमान जी के यंत्र से मिलेगी सभी कष्टों से मुक्ति 
श्री हनुमान जी के यंत्र से मिलेगी सभी कष्टों से मुक्ति 

डिजिटल डेस्क ।  हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार यंत्र द्वारा किसी भी देव या देवी की पूजा -आराधना करने से उनको शीघ्र प्रसन्न किया जा सकता है। यंत्र में साक्षात् देव का वास होता है। हनुमान यंत्र भी हनुमान जी का ही स्वरूप है। यंत्र द्वारा हनुमान जी की आराधना करने से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होते है और उनकी कृपा सदैव आप पर बनी रहती है। आज हम आपको हनुमान यंत्र को सिद्ध करने की सरल विधि के विषय में जानकारी दे रहे हैं।

श्री हनुमान यंत्र सिद्ध करने की विधि 

किसी शुभ मुहूर्त में मंगलवार को हनुमान यंत्र घर ले आए। अब मंगलवार के दिन सुबह-सुबह पूर्व दिशा की और एक चौकी की स्थापना करें इस पर लाल रंग का कपडा बिछा दें। अब इस चौकी पर हनुमान यंत्र को स्थापित करें। चौकी के आगे एक घी का दीपक जलाये और इस मंत्र के 5000 जप करें। 

मंत्र इस प्रकार है :-  "ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्"

इस प्रकार पांच हज़ार मंत्र जप के पश्चात् अगले दिन हवन करें व हनुमान जी के इस मंत्र की 500 आहूतियाँ दें। ऐसा करने के पश्चात् अंत में श्री हनुमान यंत्र को हवन के उपर से 21 बार घुमा लें (वार ले) और हवन की भस्म द्वारा तिलक करें। इस प्रकार आप श्री हनुमान यंत्र को सिद्ध कर सकते है। इस सिद्ध श्री हनुमान यंत्र को अपने पूजा स्थली में रखे व नियमित रूप से इसकी पूजा अर्चना करें।
 
नित्य पूजा-अर्चना में सबसे पहले श्री गणेश जी का ध्यान करें फिर आप श्री हनुमान जी का ध्यान करते हुए उनकी स्तुति मंत्र से उनकी आराधना करें और अब अपनी श्रद्धा अनुसार हनुमान अष्टक, हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ करें। अंत में "ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्" मंत्र का 108 बार जप करें। मंगलवार के दिन हनुमान यंत्र को बूंदी का भोग लगाए।

श्री हनुमान यंत्र को सिद्ध करने के पश्चात् घर में पूजा-स्थली पर स्थापित करना चाहिए व नित्य इसकी पूजा भी करनी चाहिए। इस प्रकार आप श्री हनुमान यंत्र को सिद्ध करने के पश्चात् यंत्र की नियमित रूप से पूजा करें। श्री हनुमान यंत्र में साक्षात् हनुमान जी विराजमान होते है इसीलिए यंत्र द्वारा श्री हनुमान आराधना आपके जीवन के सभी कष्टों को दूर कर आपको सुख-सम्रद्धि देती है।
 

Created On :   14 Jun 2018 3:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story