दिवाली पर वास्तु अनुसार ऐसे करें घर की साज सज्जा, माता लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Decorate the house like this according to Vastu on Diwali, the blessings of Mother Lakshmi will be showered
दिवाली पर वास्तु अनुसार ऐसे करें घर की साज सज्जा, माता लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
वास्तु टिप्स दिवाली पर वास्तु अनुसार ऐसे करें घर की साज सज्जा, माता लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। दिवाली को हिन्दूओं का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। पांचाग के अनुसार इस साल दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन घर में भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। दीपावली के दिन लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए  दिवाली आने के एक महीने पहले से घरों में साफ सफाई का काम शुरु हो जाता है। ताकि दिवाली आने तक घर अच्छी तरह साफ सफाई हो जाए। कुछ लोग घर पर नया पेंट करवा रहें होगें। तो वहीं कुछ लोग घर पर कुछ नया समान लाने के बारें में सोच रहें होंगे। आपको बता दें की घर को सजाने और संवारने के लिए वास्तु के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। अगर हम दिवाली पर वास्तु का ध्यान रखते हुए घर की साज सज्जा करते हैं तो, हमारें घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है। तो आईये जानते है वास्तु के अनुसार कैसे करें अपने घर की साज सज्जा-

दिवाली से पहले इन वस्तुओं को घर से करें दूर
दिवाली से पहले घर में उपस्थित पुरानी और बेकार वस्तुएं जो उपयोग ना हो उन्हें हटा दें। पुराने खराब हो चुके फूल, पुराना पड़ा कबाड़ का सामान, अखबार की रद्दी, टूटे शीशे और खराब जूते चप्‍प्‍ल। ये सभी चीजें दिवाली से पहले घर से हटा देनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पुरानी पड़ी कबाड़ चीजों से एक प्रकार की नेगेटिव एनर्जी उत्‍पन्‍न होती है और ये धन आगमन के रास्‍ते में रूकावट उत्‍पन्‍न करती हैं। इसलिए इन्‍हें दिवाली की सफाई में हटा देना ही उचित है।  

Diwali Decor Ideas to Beautify Your Home This Diwali

 

दीपावली पर मुख्‍य द्वार को ऐसे करें तैयार

दीपावली पर सफाई करते समय मुख्य द्वार की अच्‍छे से साफ सफाई करें। अगर मुख्‍य द्वार पर दरवाजा आवाज करता है तो उसे सही करवा लें। दरवाजे में से किसी प्रकार का आवाज आना अशुभ माना जाता है। मुख्‍य द्वार पर चांदी का स्‍वास्तिक लगाएं और प्रवेश द्वार पर लक्ष्‍मीजी के चिह्न लगाएं। दरवाजे को सजाने के लिए आम के पत्‍ते के बना बंदनबार लगाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी का प्रवेश आपके घर में होगा। 

diwali main door decoration, घर के मुख्य द्वार से आती हैं माता  लक्ष्मी,जानें कैसी हो उसकी बनावट - main door design according to diwali  festival - Navbharat Times

 

ईशान कोण को साफ रखें

घर में पूर्व और उत्तर दिशाएं जहां पर मिलती हैं उस स्थान को ईशान दिशा कहते हैं। और वास्तु के अनुसार घर में इस स्थान को ईशान कोण कहते हैं। भगवान शिव का एक नाम ईशान भी है। इसीलिए इस दिशा को ईशान कोण कहा जाता है। दीपावली से पहले ईशान कोण की ठीक से साफ-सफाई कर लें। ध्यान रखें कि ईशान कोण देव स्‍थान होता है, इसलिए इस स्‍थान का साफ-सुथरा और खाली होना बहुत जरूरी होता है। ईशान कोण में कोई भी फालतू सामान न रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और आपके घर से बिना आशीर्वाद के लौट जाती हैं। 

घर के इंटीरियर में ऐसे रखें वास्तु का ध्यान

 

घर का ब्रह्म स्‍थान

ईशान कोण के बाद घर का सबसे अहम हिस्‍सा होता है ब्रह्म स्‍थान। ब्रह्म स्‍थान हर घर के बीचोंबीच का हिस्‍सा होता है। इस स्‍थान का खुला होना, साफ-सुथरा होना और खाली होना सबसे जरूरी होता है। इस स्‍थान को ठीक से साफ कर लें और यदि यहां कोई भारी फर्नीचर रखा है तो उसे हटा दें और कोई बिना प्रयोग का सामान यहां न रखें।

Diwali Rangoli 2021: celebrate eco friendly diwali with these beautiful  flower rangoli designs to decorate main door - ईको फ्रेंडली दिवाली मनाने  वाले इस तरह बनाएं फूलों की रंगोली, मिनटों में ...

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

 

Created On :   20 Oct 2022 6:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story