comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

धनतेरस पर करें कुबेर यंत्र की स्थापना, होगी सुख-समृद्धि की प्राप्ति

धनतेरस पर करें कुबेर यंत्र की स्थापना, होगी सुख-समृद्धि की प्राप्ति

डिजिटल डेस्क। हिन्दू धर्म में दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। इसे भगवान धन्वन्तरि के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। यह पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को पड़ता है। इस वर्ष धनतेरस आज मनाया जा रहा है। इस दिन को भगवान कुबेर और धन की देवी मां लक्ष्मी की अराधना से जोड़ा जाता है। 

ज्योतिषों के अनुसार इस दिन धनकुबेर यंत्र की स्थापना करना चाहिए। इसकी स्थापना से सुख-समृद्दि प्राप्त होती है और धनकुबेर का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। कुबेर यंत्र की स्थापना मध्य रात्रि 12 बजे से रात्रि 3 बजे तक की जाती है। इसी के साथ कुछ वास्तु उपाय भी किए जाते हैं। जिससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। भगवान कुबेर की पूजा कर धनवान बनाने के लिए प्रार्थना की जाती है। आइए जानते हैं कुबेर यंत्र से जुड़े इन उपायों के बारे में...

महत्व  
ऐसा माना जाता है कि ज्योतिष में प्रयोग किए जाने वाले यंत्रों की सहायता से ब्रह्माण्ड में स्थित विभिन्न प्रकार की दैवीय शक्तियों को प्राप्त किया जा सकता है। शास्त्रों में इन यंत्रों को बनाने की विधि भी बताई गई है। इन यंत्रों को बनाने में मुख्य रूप से पांच प्रकार की आकृतियों का प्रयोग किया जाता है। जिसमें बिन्दु, वृत्त, ऊर्ध्वमुखी त्रिकोण, अधोमुखी त्रिकोण एवं वर्ग हैं। जो पाँच तत्वों (आकाश, वायु, अग्नि, जल और पृथ्वी) का प्रतिनिधित्व करते हैं।

कुबेर यंत्र के माध्यम से कुबेर देव की पूजा
कुबेर यंत्र के माध्यम से कुबेर देव की पूजा की जाती है। इस यंत्र की कृपा से धन प्राप्ति के योग बनते हैं और जीवन में आने वाली आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं। इस यंत्र को घर या दफ्तर में स्थापित करने से भाग्य वृद्धि होती है। कुबेर के प्रभाव से अपार धन और आय नए साधनों का सृजन होता है। इस यंत्र को कोई भी व्यक्ति स्थापित कर सकता है।

कुबेर यंत्र स्थापित करने की विधि 
1. कुबेर यंत्र की स्थापना धनतेरस और दीपावली के दिन शुभ मुहूर्त में करें। 
2. यंत्र को पंचामृत से स्नान कराएं। 
3. इसके बाद विधिवत तरीके से कुबेर यंत्र की पूजा करें।
4. 'ॐ कुबेराय नम:' मंत्र का जाप करें।
5. अब यंत्र को किसी शुभ स्थान पर स्थापित करें। 

लाभ पाने के लिए करें ये उपाय
कुबेर यंत्र को स्थापित करने के साथ​ ही कुछ और काम भी किए जाएं, तो इस यंत्र का पूरा लाभ मिल सकता है। इसके​ लिए कुबेर दिशा यानि उत्तर दिशा में यदि कुछ सामान विधि पूर्वक रखा जाए तो कारोबार बढ़ेगा और धन का लाभ होगा। इस दिशा में सदा साफ-सफाई रखें। सदा स्मरण रखें, जहां स्वच्छता होती है वहीं देवी लक्ष्मी का वास होता है। 

करें ये उपाय
1. धनतेरस पर उत्तर दिशा में हरे रंग का प्रयोग अधिक से अधिक करें। 
2. उत्तर दिशा में तांबे से भरा कलश रखकर उस पर पानी वाला नारियल रखें। 
3. इससे घर या ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। 
4. धनतेरस पर उत्तर दिशा में हरे रंग का पिरामिड रखने से सभी प्रकार का वास्तुदोष नष्ट हो जाता है। 
5. घर-दुकान की उत्तर दिशा में तीन सिक्के लाल रंग के कपड़े में बांधकर छुपाकर रख दें। ध्यान रखें इन पर किसी की दृष्टि नहीं पड़नी चाहिए। 
6. प्रतिदिन कुबेर दिशा में पानी वाला नारियल रखकर उस पर हल्दी कुमकुम लगाएं। पुराने नारियल को बहते पानी में बहा दें। 
7. धनतेरस पर उत्तर दिशा में कछुए का चित्र या पीतल की प्रतिमा रखने से आर्थिक हानि से बचा जा सकता है और धन आगमन के स्त्रोत भी बनते हैं। सोते समय अपना सिरहाना उत्तर दिशा में न रखें।

कमेंट करें
AlhsY
कमेंट पढ़े
Narendra singh November 13th, 2020 08:24 IST

गुरु जी मे कुबेर धन वर्षा यन्त्र की स्थापना करने की विदी जानना चाहिता हु

NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।