सावन सोमवार पर शिव जी को ऐसे करें प्रसन्न

On this month of Shravan do such remedy to please lord Shiva
सावन सोमवार पर शिव जी को ऐसे करें प्रसन्न
सावन सोमवार पर शिव जी को ऐसे करें प्रसन्न

डिजिटल डेस्क । इस बार 28 जुलाई 2018 से श्रावण माह आरम्भ हो रहा है। आइए जानते है कि इस बार श्रावण के महीने में किस प्रकार भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं। बता दें कि अगर आप भागवान शिव को जल्द ही प्रसन्न करना चाहते है तो आपको अपनी राशि के अनुसार उपाय करने होंगे, इससे शिव जी की कृपा आपको उम्मीद से जल्दी प्राप्त होगी,लेकिन उससे पहले जान लेते वो उपय जो जिन्हें कोई भी कर सकता है। 

  • सावन में रोज 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से "ऊं नम: शिवाय" लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इस एक उपाय से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।
  • अगर घर में किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो सावन में रोज सुबह घर में गोमूत्र का छिड़काव करने के साथ ही गुग्गुल धूप जलाएं।
  • सावन में रोज नंदी (बैल) को हरा चारा खिलाएं। इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और मन प्रसन्न रहेगा।
  • सावन में गरीबों को भोजन कराने से आपके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती और साथ ही पितरों को भी शांति मिलती है।
  • सावन में रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निपट कर मंदिर जाएं और भगवान शिव का जल से अभिषेक करने के साथ ही काले तिल अर्पण करें। इसके बाद मंदिर में कुछ देर बैठकर मन ही मन में "ऊं नम: शिवाय" मंत्र का जाप करें। इससे मन को शांति मिलेगी।
  • सावन में किसी नदी या तालाब पर जाकर आटे की गोलियां मछलियों को खिलाएं और साथ ही साथ मन में भगवान शिव का ध्यान करते रहें। यह धन प्राप्ति का सबसे आसान उपाय है। 
  • आमदनी बढ़ाने के लिए सावन के महीने में किसी भी दिन घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें और उसकी यथा विधि पूजन करें और इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

 

सावन सोमवार के लिए इमेज परिणाम

 

 

ऐं ह्रीं श्रीं ऊं नम: शिवाय: श्रीं ह्रीं ऐं

प्रत्येक मंत्र के साथ बिल्वपत्र पारद शिवलिंग पर चढ़ाएं। बिल्वपत्र के तीनों दलों पर लाल चंदन से क्रमश: ऐं, ह्री, श्रीं लिखें। अंतिम 108 वे बिल्वपत्र को शिवलिंग पर चढ़ाने के बाद विनय पूर्वक उठा लें और उसे घर के पूजन स्थान पर रखकर प्रतिदिन पूजा करें।

  • संतान प्राप्ति के लिए सावन में किसी भी दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद भगवान शिव का पूजन करें। इसके पश्चात गेहूं के आटे से 11 शिवलिंग बनाएं और प्रत्येक शिवलिंग का शिव स्त्रोत से 11 बार जलाभिषेक करें।
  • इस जल का कुछ भाग प्रसाद के रूप में ग्रहण करें। यह प्रयोग लगातार 21 दिन तक करें। गर्भ की रक्षा के लिए और संतान प्राप्ति के लिए गर्भ गौरी रुद्राक्ष भी धारण करें। इसे किसी शुभ दिन शुभ मुहूर्त देखकर धारण करें। 
  • सावन में किसी भी सोमवार को पानी में दूध व काले तिल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करने से बीमारियां दूर होती हैं। अभिषेक के लिए तांबे के बर्तन को छोड़कर किसी भी धातु का उपयोग किया जा सकता है। इसके बाद भगवान शिव से रोग निवारण के लिए प्रार्थना करें और प्रत्येक सोमवार को रात में सवा नौ बजे के बाद गाय के सवा पाव कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करने का संकल्प लें।
  • विवाह में आ रही अड़चन दूर करने के लिए सावन में रोज शिवलिंग पर केसर मिला दूध चढ़ाएं। इससे विवाह के योग जल्दी बनते हैं। 

 

 

सावन सोमवार के लिए इमेज परिणाम

 

 

राशि अनुसार उपाय

प्रत्येक राशि वाले अलग अलग तरह से शिव पूजन की विधि अपना पूण्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं । सावन में हर राशि का व्यक्ति शिव पूजन से पहले काले तिल जल में मिलाकर स्नान करे। शिव पूजा में कनेर, मौलसिरी और बेलपत्र बिलकुल चढ़ाए। इसके अतिरिक्त किस राशि के व्यक्ति को किस प्रकार पूजा सामग्री से शिव पूजा का और अधिक शुभ फल प्राप्त कर सकते है जानें ।

 

मेष-     इस राशि के व्यक्ति जल में गुड़ मिलाकर शिव का अभिषेक करें। शक्कर या गुड़ की मीठी रोटी बनाकर शिव को भोग लगाएं। लाल चंदन व कनेर के फूल चढ़ावें।

 

वृष-     इस राशि के लोगों के लिए दही से शिव का अभिषेक शुभ फल देता है। इसके अलावा चावल, सफेद चंदन, सफेद फूल और अक्षत अर्थार्थ चावल चढ़ाएं।

 

मिथुन-  इस राशि का व्यक्ति गन्ने के रस से शिव का अभिषेक करे। अन्य पूजा सामग्री में मूंग, दुर्वा और कुशा भी अर्पित करें।

 

कर्क-    इस राशि के शिवभक्त घी से भगवान शिव का अभिषेक करें। साथ ही कच्चा दूध, सफेद आंकड़े का फूल और शंखपुष्पी भी चढ़ाएं।

 

सिंह-    सिंह राशि के व्यक्ति गुड़ के जल से शिव का अभिषेक करें। वह गुड़ और चावल से बनी खीर का भोग शिव को लगाएं। नीले मदार (आक) के फूल भी चढ़ाएं।

 

कन्या-   इस राशि के व्यक्ति गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें। शिव को भांग, दुर्वा व पान चढ़ाएं।

 

तुला-     इस राशि के जातक इत्र या सुगंधित तेल से शिव का अभिषेक करें और दही, शहद और श्रीखंड का प्रसाद चढ़ाएं। सफेद फूल भी पूजा में शिव को अर्पित करें।

 

वृश्चिक-  पंचामृत से शिव का अभिषेक वृश्चिक राशि के जातकों के लिए शीघ्र फल देने वाला माना जाता है। साथ ही धतूरे का फूल भी शिव को अवश्य चढ़ाएं।

 

धनु-     इस राशि के जातक दूध में हल्दी मिलाकर शिव का अभिषेक करें। भगवान को चने के आटे और मिश्री से बनी मिठाई का भोग लगाएं। पीले या गेंदे के फूल पूजा में अर्पित

करें।

 

मकर-   नारियल के पानी से शिव का अभिषेक मकर राशि के जातकों को विशेष फल देता है। साथ ही उड़द की दाल से तैयार मिष्ठान्न का भगवान को भोग लगाएं। नील कमल का फूल भी भगवान को अवश्य चढ़ाएं।

 

कुंभ-    इस राशि के व्यक्ति को तिल के तेल से अभिषेक करना चाहिए। उड़द से बनी मिठाई का भोग लगाएं और शमी के फूल पूजा में अर्पित करें। यह शनि पीड़ा को भी कम करता है।

 

मीन-    इस राशि के जातक शिवजी को चावल एवं चंदन चढ़ाएं। बृहस्पति ग्रह को प्रसन्न करने के लिए श्रावण माह के हर गुरुवार साबूत हल्दी का दान करें, परंतु ध्यान रहे कि हल्दी कभी भी शिवलिंग पर न चढ़ाएं। पीले रंग के अन्न का दान करें। शिवजी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं।

 

Created On :   12 July 2018 5:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story