दैनिक भास्कर हिंदी: प्रदोष व्रत 2018 : प्रदोष व्रत दिलाएगा कर्ज से मुक्ति

April 11th, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। धर्म ग्रंथों में मानव के लिए अनेक प्रकार के ऋण या कर्ज बताए गए हैं। जिनमें मातृ ऋण, पितृ ऋण, गुरु ऋण आदि शामिल हैं। शास्त्रों में मानव जीवन के लिए बताए गए अलग-अलग संस्कारों और धर्म के पालन से यह ऋण उतर जाते हैं। इसी तरह दैनिक और व्यावहारिक जीवन में भी व्यक्ति अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए धन को कर्ज के रूप में लेता है। अनेक अवसरों पर पारिवारिक, सामाजिक जीवन में रिश्तेदार या संबंधियों द्वारा किए गए उपकार भी कर्ज का ही रुप है। इन ऋणों से मुक्ति के लिए हर व्यक्ति अत्यधिक प्रयास करता है। पर तमाम कोशिशों के बाद भी जब कर्ज बने रहते हैं तब वह मानसिक भार बन जाते हैं। तब व्यक्ति कर्ज मुक्ति के लिए ऐसे उपाय ढूंढता है, जो उसकी परेशानियां दूर कर मानसिक शांति भी दें।

धर्म शास्त्र में बताए गए व्रत-उपवास ऐसे ही उपाय हैं, जिनका पालन कठिन लगता है, लेकिन अगर उनको आस्था और संकल्प के साथ अपनाया जाए तो उनके फल जरुर मिलते हैं। इनमें से ही एक व्रत है- प्रदोष व्रत। प्रदोष व्रत रखने से पुराने कर्जों से भी मुक्ति मिलती है। इस दिन कुछ उपाय किए जाते हैं जिनको करने से कर्ज से मुक्ति आसानी से मिल जाएगी। हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय आपकी राशि के अनुसार बता रहे हैं जिनको करने से आप कर्ज मुक्त हो जाएंगे। 

कर्ज मुक्ति के राशिगत उपाय

मेष : मेष राशि के जातक प्रदोष के दिन शहद खाकर स्नान करें और बुआ से आशीर्वाद लें। साथ ही 'ऊँ ऋणहत्रे नमः' इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

वृष : वृष राशि के जातक इस दिन दूध और गंगाजल पानी में मिलाकर स्नान करें और यदि विवाहित हैं तो अपनी पत्नी को खुश रखें। साथ ही 'ऊँ गुरुवे नमः' इस मंत्र का जाप 108 बार करें।

मिथुन : मिथुन राशि के जातक गुलाब का फूल गुलाब जल में मिलाकर स्नान करें और गुड़ का दान करें। साथ ही 'ऊँ मंगलाय नमः' इस मंत्र का जाप 108 बार करें।

कर्क : कर्क राशि के जातक पीली सरसों जल में डालकर स्नान करें और चने की दाल का दान करें।

सिंह : सिंह राशि वाले जातक काली तिल को पानी में मिलाकर स्नान करें और साबुत उड़द का दान करें।

कन्या : कन्या राशि वाले जातक पानी में सौंफ मिलाकर स्नान करें और कुल्थि की दाल का दान करें। साथ ही 'ऊँ ग्रहपतये नमः' इस मंत्र का जाप 108 बार करें>

तुला : तुला राशि के जातक पानी में पीले पुष्प डालकर स्नान करें और पीले चावल का इस दिन दान करें।

वृश्चिक : वृश्चिक राशि वाले जातक पानी में हींग मिलाकर स्नान करें और लाल मसूर की दाल का दान करें।

धनु : इस राशि वाले जातक पानी में दही मिला कर स्नान करें और साबुत चावल का दान करें। साथ ही 'ऊँ सुरपूजिताय नमः' इस मंत्र का जाप 108 बार करें।

मकर : मकर राशि के जातक पानी में हरी इलायची मिलाकर स्नान करें और खड़ी मूंग की दाल का दान करें।

कुंभ : इस राशि के जातक पानी में गंगाजल पानी में मिलाकर स्नान करें और इस दिन चीनी का दान करें। साथ ही 'ऊँ वामदेवाय नमः' इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

मीन : इस राशि के जातक पानी में केसर मिलाकर स्नान करें और प्रदोष के दिन गेहूं का दान करें।

यह सभी उपाय प्रदोष व्रत के दिन करने पर आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा और आप कर्जमुक्त हो जाएंगे।