उपाय: मंगलवार को माना जाता है शुभ दिन, ये कार्य करने से दूर होंगी जीवन की समस्याएं

Tuesday is considered auspicious day, These measures will remove lifes problems
उपाय: मंगलवार को माना जाता है शुभ दिन, ये कार्य करने से दूर होंगी जीवन की समस्याएं
उपाय: मंगलवार को माना जाता है शुभ दिन, ये कार्य करने से दूर होंगी जीवन की समस्याएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिन्दू धर्म में मंगलवार को शुभ दिन माना जाता है। यह विशेष दिन श्री हनुमान जी को समर्पित है और गणेश भगवान के लिए भी इस दिन को शुभ माना गया है। ऐसे में उनका आशीर्वाद पाने के लिए भक्तजन मंगलवार के टोटके और उपाय करते हैं। ज्योतिषीय दृष्टि से भी मंगलवार बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है। मंगलवार का दिन मंगल ग्रह से संबंधित है जो भाई, जमीन, मकान आदि का कारक होता है। इन क्षेत्रों में यदि किसी जातक को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उसे मंगलवार के अचूक टोटके करने चाहिए, इससे उसकी समस्याएं दूर होंगी। 

पंचमुखी हनुमान कवच से दूर होती है हर पीड़ा
पंचमुखी हनुमान कवच सभी प्रकार के कष्टों, दुखों और रोगों को दूर करता है। इसलिए इस कवच को “शोक नाशं” भी कहा जाता है। इस कवच को मंगलवार के दिन शुभ मुहूर्त में धारण करना चाहिए। इस समय श्री हनुमान जी की आराधना करें। सच्चे मन से पंचमुखी हनुमान कवच के मूल मंत्र का 108 बार जाप करें। 

आमलकी एकादशी के व्रत से मिलेगा मन चाहा वरदान, जानें पूजा वि

कवच का मूल मंत्र इस प्रकार है: 
“ॐ श्री हनुमंते नमः।“

हनुमान यंत्र को करें स्थापित
हनुमान यंत्र की साधना करने से मनुष्य के समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं। इस यंत्र में स्वयं हनुमान जी का वास होता है। यह यंत्र अति फलदायी होता है। इस यंत्र को विधि विधान के साथ पूजा स्थल पर स्थापित करना चाहिए तथा हर मंगलवार को इसकी आराधना करनी चाहिए।

मंगल यंत्र की करें आराधना
यदि आप अपने कार्य में सफल होना चाहते हैं तो मंगल यंत्र आपके लिए बहुत उपयोगी है। इस यंत्र की उपासना करने से कुंडली में मंगल ग्रह से संबंधित सभी दोष दूर हो जाते हैं और जातकों की मंगलकामनाएं पूर्ण होती हैं। यदि राजनीति, गृहस्थ जीवन, नौकरी पेशा आदि क्षेत्रों में कोई समस्या है तो मंगलवार के दिन मंगल यंत्र की आराधना अवश्य करनी चाहिए।

दुखों से मुक्ति दिलाता है यह आसान उपाय
पीपल के 11 पत्ते लेकर साफ जल से धोकर पत्तों में चंदन या कुमकुम के लेप से प्रभु श्रीराम का नाम लिखें। इसके बाद हनुमान मंदिर जाकर इन पत्तों को अर्पित करें। इसके अलावा लाल रंग की पताका पर श्रीराम का नाम लिखें और उसे मंदिर पर फहरा दें। ऐसा करने से भक्तों के सारे दुख दूर हो जाते हैं।

होलिका दहन में भद्रा की नहीं होगी बाधा, रहेंगे कई शुभ मुहूर्त

मंगलवार को करें इन चीजों का दान
वैदिक ज्योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन तांबा, केसर, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिंदूर, शहद, लाल पुष्प, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च, लाल पत्थर और लाल मूंगा आदि को दान करना चाहिए। ऐसा करने से दान करने वाले जातक को शारीरिक और मानसिक कष्टों से मुक्ति मिलती है।

मनोकामना पूर्ति के लिए करें यह उपाय
अपनी मनोकामना को पूर्ण करने के लिए जातक मंगलवार के दिन किसी राम मंदिर में जाए और वहां अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से हनुमान जी के सिर से सिंदूर लेकर सीता माता के चरणों में लगा दें। कामना पूर्ति का यह विशेष उपाय बेहद की कारगर होता है। इस उपाय को प्रत्येक मंगलवार को करना चाहिए।

Created On :   2 March 2020 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story