तुलसी विवाह पर करें कुछ खास उपाय, दूर होंगी शादी में आ रही अड़चने

Tulsi Vivah: Do some special measures, Obstacles coming in marriage will be removed
तुलसी विवाह पर करें कुछ खास उपाय, दूर होंगी शादी में आ रही अड़चने
कार्तिक एकादशी तुलसी विवाह पर करें कुछ खास उपाय, दूर होंगी शादी में आ रही अड़चने

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि को तुलसी विवाह किया जाता है। इस एकादशी को देवोत्थान व देवउठनी एकादशी भी कहा जाता है। वैसे तो एकादशी एक महीने में दो बार कृष्ण पक्ष व शुक्ल पक्ष में आती है लेकिन देवउठनी ग्यारस का पुराणों में विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि एकादशी के दिन भगवान विष्णु 4 महीने की निद्रा से जागते हैं और इस दिन ही तुलसी विवाह भी किया जाता है। 

इसके साथ ही मांगलिक कार्यों की शुरुआत और शादी के शुभ मुहूर्त भी शुरू हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि तुलसी विवाह के दिन कुछ उपाय करने से कुवारी कन्याओं की शादी में आ रही परेशानियां दूर हो जाती है। जो कुछ इस प्रकार है-

समाधान: सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार को जरुर करें ये उपाय, हर परेशानी होगी दूर 

तुलसी जी को चढ़ाएं ये चीजें

  • कुंवारी कन्या तुलसी विवाह के दिन तुलसी के पौधे को सजाएं तथा तुलसी जी को लाल रंग की चुनरी व चूड़ीया चड़ाएं। इससे आपको मन चाहे वर की प्राप्ति होगी। 
  • अगर किसी कन्या की शादी में रुकावट आ रही है, तो उसे तुलसी के पौधे पर श्रृंगार का सारा सामान चढ़ा कर किसी भी कन्या जिसका विवाह होने वाला हो, उसे भेंट करना चाहिए। 
  • तुलसी और शालिग्राम जी का विवाह कराएं। एकादशी के दिन तुलसी और शालिग्राम का विवाह कराने का विशेष महत्व है। इस दिन कन्या के माता पिता को अपने घर में तुलसी और शालिग्राम का विवाह करवाना चाहिए। 
  • इस दिन अगर आप किसी गरीब कन्या के विवाह में अपना योगदान देते हैं तो आपको मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है। 
  • तुलसी विवाह के दिन कुवांरी कन्या को तुलसी की माला धारण करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके आस पास से नकारात्मकता दूर हो जाती है।

तुलसी की परिक्रमा करें और दीपक जलाएं 
अगर आपकी शादी में अड़चन आ रही हैं तो आपको तुलसी विवाह के दिन तुलस जी के 3 बार चकर लगाने चाहिए। अगर आप तुलसी की परिक्रमा उसके चारों ओर घूम कर नहीं कर सकती हैं, तो आप जहां खड़े हो तथा जहां से तुलसी को जल चढ़ा रही हैं, वहीं पर 3 बार गोल-गोल घूम लें। आपको तुलसी पर सुबह शाम घी का दीपक जलाना चाहिए। यदि आप ऐसा नियमित नहीं कर पा रही हैं तो तुलसी विवाह के दिन अवश्य करें।

तुलसी के पानी से स्नान करें
तुलसी विवाह के दिन आप को तुलसी के पानी से नहाना चाहिए। इसके लिए आप को नहाने के पानी में तुलसी की 7 पत्ती डालना चाहिए। तुलसी के पानी से स्नान करना आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। 

Created On :   13 Nov 2021 12:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story