बिहार विश्‍वविद्यालय के वीसी, प्रो-वीसी का वेतन रोकने का फैसला वापस लेने से शिक्षा विभाग ने किया इनकार

बिहार विश्‍वविद्यालय के वीसी, प्रो-वीसी का वेतन रोकने का फैसला वापस लेने से शिक्षा विभाग ने किया इनकार
  • राज्यपाल राजेंद्र विश्‍वनाथ अर्लेकर का बड़ा फैसला
  • वीसी, प्रो-वीसी का वेतन को नहीं रोका

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में शिक्षा विभाग ने राज्यपाल राजेंद्र विश्‍वनाथ अर्लेकर की आपत्ति के बावजूद मुजफ्फरपुर स्थित बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्‍वविद्यालय (बीआरएबीयू) के प्रभारी कुलपति और प्रो-वीसी का वेतन रोकने और उनके बैंक एकाउंट को फ्रीज करने के फैसले को वापस लेने से इनकार कर दिया है। शिक्षा विभाग ने दावा किया है कि राज्य सरकार सभी विश्‍वविद्यालयों को 4,000 करोड़ रुपये की धनराशि का सहयोग देती है, और इसलिए विभाग को यह जानने के लिए विश्‍वविद्यालयों से जवाब मांगने का अधिकार है कि करदाताओं का पैसा कैसे और कहां खर्च किया जाता है।

इस संबंध में शिक्षा विभाग के सचिव बैद्यनाथ प्रसाद के कार्यालय से 21 अगस्त को पत्र (पत्रांक 1785) जारी किया गया था। राज्यपाल अर्लेकर ने विभाग द्वारा भुगतान रोकने का नोटिस जारी किए जाने के एक दिन बाद 18 अगस्त को बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्‍वविद्यालय (बीबीएबीयू) से संबंधित शिक्षा विभाग के मेमो नंबर 1741 को खारिज कर दिया था। शिक्षा विभाग ने अपर मुख्य सचिव के.के. पाठक के हस्ताक्षर से एक मेमो (नंबर 1741) जारी किया। पाठक ने 17 अगस्त को विश्‍वविद्यालय के बैंक खाते फ्रीज कर दिए।

पाठक के इस कदम के बाद राज्यपाल के प्रधान सचिव रॉबर्ट एल. चोंथु ने 24 घंटे के अंदर शिक्षा विभाग की अधिसूचना रद्द कर दी। राज्यपाल, जो राज्य के सभी विश्‍वविद्यालयों के कुलाधिपति भी होते हैं, उन्‍होंने महसूस किया कि शिक्षा विभाग का कदम राज्यपाल के अधिकारों का हनन है। विश्‍वविद्यालय के मुजफ्फरपुर में एसबीआई, पीएनबी और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में तीन खाते हैं। राजभवन की ओर से इस संबंध में संबंधित बैंकों के प्रबंधकों को लेनदेन की अनुमति देने के लिए अलग से पत्र भेजा गया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Aug 2023 3:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story