डीयू में स्थापित हुआ हिंदू अध्ययन केंद्र, मौजूदा सत्र से शुरू होगी हिंदुत्व की पढ़ाई

डीयू में स्थापित हुआ हिंदू अध्ययन केंद्र, मौजूदा सत्र से शुरू होगी हिंदुत्व की पढ़ाई
  • पोस्ट ग्रेजुएट और रिसर्च में पाठ्यक्रम की होगी शुरूआत
  • 14 जून से होगा हिंदू अध्ययन केंद्र में प्रवेश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अब दिल्ली विश्वविद्यालय भी हिंदू अध्ययन केंद्र के तहत अपने छात्रों को हिंदुत्व के इतिहास, दर्शन, हिंदू संप्रदायों, वेद, पुराणों से लेकर अन्य पहलुओं के अध्ययन और शोध पर जोर देने की योजना बना रहा है। बीते शुक्रवार 9 जून को दिल्ली विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद् की बैठक में हिंदू अध्ययन को लेकर जरूरी प्रस्ताव पास किया गया। जिसके अनुसार विश्वविद्यालय हिंदुत्व के इतिहास से संबंधित विभिन्न पहलुओं जैसे हिंदू धर्म की गतिशीलता, इतिहास, दर्शन और उसकी वैश्विक प्रासंगिकता, हिंदुत्व का मानव समाज के विकास के अलग-अलग चरणों में योगदान जैसे पहलुओं पर ध्यान देने के लिए इस वर्ष एक हिंदू अध्ययन केंद्र शुरू करेगा.सोमवार को इसकी पुष्टि डीयू के एक अधिकारी ने की है। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार हिंदू अध्ययन केंद्र के तहत शिक्षा सत्र 2023-24 से ही हिंदू स्टडीज में स्नातकोत्तर की पढ़ाई शुरू होगी।

हिंदू स्टडीज के किस कोर्स में होगी पढ़ाई

डीयू साउथ दिल्ली कैंपस के डायरेक्टर प्रकाश सिंह ने कहा था कि विश्वविद्यालय में एक हिंदू अध्ययन केंद्र की जरूरत लंबे अरसे से महसूस की जा रही थी। अभी तक 23 भारतीय विश्वविद्यालयों में हिंदू अध्ययन में कोर्स संचालित हैं। अब दिल्ली यूनिवर्सिटी ने भी फैसला लिया है कि यहां हिंदू स्टडीज के लिए भी एक सेंटर होना चाहिए। हमारे पास अभी तक बौद्ध अध्ययन के लिए एक केंद्र हैं, लेकिन हिंदू अध्ययन के लिए कोई केंद्र नहीं हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए हिंदू अध्ययन केंद्र के तहत छात्रों को हिंदुत्व के इतिहास, दर्शन, हिंदू संप्रदायों, वेद, पुराणों से लेकर अन्य पहलुओं के अध्ययन और शोध पर जोर दिया जाएगा। फिलहाल पोस्ट ग्रेजुएट और रिसर्च में पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला लिया गया है। कुछ समय बाद अंडरग्रेजुएट कोर्स शुरू कर सकते हैं।

14 जून से होगा हिंदू अध्ययन केंद्र में प्रवेश

विश्वविद्यालय में 2023-24 के शिक्षा सत्र में हिंदू अध्ययन केंद्र के तहत पीजी प्रोग्राम शुरू करेगा। साथ ही नए सत्र के लिए डीयू में अलग-अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया बुधवार से शुरू होने जा रही है। एडमिशन के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय 14 जून से अपना CSAS पोर्टल शुरू करेगा।

Created On :   13 Jun 2023 1:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story