पूर्वोत्तर राज्य: मणिपुर में सरकार की कथित 'शैक्षिक लापरवाही' को लेकर आदिवासी छात्रों ने निकाली बड़ी विरोध रैली

मणिपुर में सरकार की कथित शैक्षिक लापरवाही को लेकर आदिवासी छात्रों ने निकाली बड़ी विरोध रैली
  • मणिपुर के चुराचांदपुर में व्यावसायिक पाठ्यक्रम कर रहे हजारों छात्रों ने एक विरोध रैली आयोजित की
  • 'शैक्षिक लापरवाही' को लेकर आदिवासी छात्रों ने ये बड़ी विरोध रैली निकाली

डिजिटल डेस्क, इंफाल। राज्य सरकार की 'शैक्षणिक लापरवाही' के विरोध में शनिवार को मणिपुर के चुराचांदपुर में व्यावसायिक पाठ्यक्रम कर रहे हजारों छात्रों ने एक विरोध रैली आयोजित की। संयुक्त छात्र निकाय (जेएसबी) ने कथित तौर पर मणिपुर सरकार द्वारा कुकी-ज़ो समुदाय के छात्रों के साथ भेदभाव के खिलाफ रैली का आयोजन किया। रैली में जिले के विभिन्न निजी और सरकारी कॉलेजों और स्कूलों के हजारों छात्रों ने भाग लिया। विस्थापित मेडिकल, इंजीनियरिंग, नर्सिंग और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के छात्रों ने आरोप लगाया कि वे अपनी पढ़ाई जारी रखने में असमर्थ हैं, क्योंकि सरकार उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने में विफल रही है।

छह महीने से अधिक समय से चली आ रही जातीय हिंसा के कारण विस्थापित हुए छात्र सरकार से नजदीकी राज्यों में वैकल्पिक व्यवस्था की मांग कर रहे हैं, ताकि वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। आंदोलनकारी छात्रों ने दावा किया कि इंफाल में उनके समकक्ष छात्र बिना किसी समस्या के कक्षाएं ले रहे हैं और सेमेस्टर परीक्षाओं में भाग ले रहे हैं। छात्र दस्तावेजों, प्रमाणपत्रों, संपत्तियों, अध्ययन सामग्री और उनके सामान को जलाने सहित अपने अन्य मुद्दों पर प्रकाश डालते हैं। छात्र सीडीएस इन्फोटेक ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा फिर से शुरू करने की भी मांग कर रहे थे, जिसे 3 मई को हिंसा भड़कने के बाद बंद कर दिया गया था।

जेएसबी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एक ज्ञापन भेजा, जिसमें अपनी मांगों और सामने आने वाली समस्याओं पर प्रकाश डाला गया। जेएसबी ने चुराचांदपुर जिले में एक केंद्रीय विश्‍वविद्यालय की स्थापना, पहाड़ी जिलों में तकनीकी और अन्य उच्च शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना, पहाड़ी जिलों में स्थित संगठनों को आदिवासी सशक्तिकरण के लिए जनजातीय मामलों के मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों के तहत धन और लाभ के वितरण की भी मांग की।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Nov 2023 3:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story