दिल्ली विश्वविद्यालय : 5वीं कटऑफ के लिए आवेदन समाप्त, फीस भरने का अभी भी है चांस

November 11th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए अभी तक 5 कटऑफ जारी की जा चुकी हैं। छात्र अब 5वीं कट ऑफ के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन नहीं कर सकते, इसकी लास्ट डेट हो चुकी है। हालांकि ऐसे छात्र जिन्होंने आवेदन तो किया है लेकिन किन्हीं कारणों से फीस नहीं भर सके उनके लिए अभी भी एक मौका बाकी है। दिल्ली विश्वविद्यालय में 5वीं कटऑफ सूची के तहत आवेदन करने की अंतिम तारीख जहां 10 नवंबर की आधी रात तक थी वहीं इन दाखिलों के लिए फीस भरने की अंतिम तिथि 12 नवंबर है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में अब केवल गिने चुने पाठ्यक्रमों में ही सीटें शेष बची हैं। गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए देशभर से छात्र आवेदन कर रहे हैं। हालांकि डीयू में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की 2000 से भी कम सीटें बची हैं। बाकी बची इन महत्वपूर्ण सीटों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 10 नवंबर की आधी रात को समाप्त हो रही है। वहीं इस बीच दिल्ली विश्वविद्यालय को अब तक 2 लाख 25 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कुल 70,000 से कुछ अधिक सीटें उपलब्ध हैं। इनमें से 68,849 सीटों पर दाखिले पूरे किए जा चुके हैं। अब दिल्ली विश्वविद्यालय में पांचवीं कटऑफ लिस्ट के आधार पर शेष बची इन 2000 सीटों के आवेदन किया जा रहा है। वहीं हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय, जेएनयू व जामिया में आयोजित की गई पीएचडी की प्रवेश परीक्षाओं में जो छात्र स्थान नहीं बना सके, वे छात्र यहां आवेदन कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार ने आईएएनएस से कहा कि पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले 25 विभागों की 166 सीटों के लिए आयोजित किए जा रहे हैं। आवेदन प्रक्रिया 29 नवम्बर तक चलेगी, 19 दिसम्बर 2021 को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय में उपलब्ध 8 पीठों के 25 विभागों में 166 सीटों के लिए शुरू इस आनलाईन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से दाखिला हेतु आवेदन किया जा सकता है।

(आईएएनएस)