चाहे केरल हो या दुबई, आठवीं क्लास से शुरू हो जाती है कोचिंग

Be it Kerala or Dubai, coaching starts from class VIII
चाहे केरल हो या दुबई, आठवीं क्लास से शुरू हो जाती है कोचिंग
तिरुवनंतपुरम चाहे केरल हो या दुबई, आठवीं क्लास से शुरू हो जाती है कोचिंग
हाईलाइट
  • कई छात्र होमसिकनेस की शिकायत करते हैं

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। 2009 में एक मलयालम फिल्म मकांते अचन रिलीज हुई थी। इसमें एक ऐसे युवक के आघात का चित्रण किया गया था, जो एक संगीतकार व गायक बनना चाहता था, लेकिन उसके गांव के अधिकारी पिता ने उसके इंजीनियर बनने पर जोर दिया।

बेटा के.सी. फ्रांसिस के एक कोचिंग संस्थान में जाता है। फ्रांसिस को राज्य में एक निश्चित सफलता का संस्थान माना जाता है। संस्थान के प्रिंसिपल फ्रांसिस सख्त अनुशासक हैं और सीसीटीवी के जरिए वे छात्रों की हर गतिविधि पर नजर रखते थे। अंत में पुत्र मनु प्रवेश परीक्षा में विफल रहता है। इससे उसके पिता विश्वनाथन का दिल टूट जाता है और शराब पीने लगते हैं।

मनु घर से बाहर निकलता है और एक होटल वेटर के रूप में काम शुरू करता है। लेकिन बाद में पिता-पुत्र एकजुट हो जाते हैं और एक स्थानीय चैनल पर एक रियलिटी शो प्रतियोगिता जीतने के बाद मनु एक लोकप्रिय गायक बन जाता है।

केरल के अधिकांश छात्र आठवीं कक्षा से अपनी प्रवेश परीक्षा शुरू करते हैं और राज्य में उग आए विभिन्न प्रवेश संस्थानों में शामिल होते हैं। अब उनका ध्यान कोट्टायम जिले के पाला में स्थानांतरित हो गया है, जो राजस्थान के कोटा की तरह ही मेडिकल और इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों को लेता है और उन्हें परीक्षा में सफलता दिलाने में मदद करता है।

संस्थान कुछ आवासीय विद्यालयों से जुड़ा हुआ है, जहां कासरगोड और कन्नूर जैसे राज्य के दूर-दराज के स्थानों के छात्र रह सकते हैं और प्रतिस्पर्धा की बारीकियों को सीख सकते हैं। छात्र उस संस्थान में आते हैं, जो संस्थान में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। ऐसे में संस्थान के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत अधिक है।

कई छात्र होमसिकनेस की शिकायत करते हैं, लेकिन जिन माता-पिता ने पहले से ही बच्चे के बेहतर भविष्य का सपना देखा है, वे छात्रों को घर वापस आने की अनुमति नहीं देते हैं। उन्हें हॉस्टल में रहने के लिए मजबूर करते हैं।

केरल के एक प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान में भौतिकी के शिक्षक सुजीत जॉर्ज (बदला हुआ नाम) ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, जहां तक भत्तों का सवाल है, हम आराम से हैं, और मुझे वेतन के रूप में प्रति माह 2.5 लाख रुपये से अधिक मिलते हैं। मैं उन छात्रों के लिए बेहद खेद महसूस होता है, जो कभी भी इंजीनियर या डॉक्टर बनने की दौड़ में शामिल नहीं होना चाहते, इसके बजाय उदार कलाओं में शामिल होना चाहते हैं।

माता-पिता उन्हें कभी भी अपनी पसंद के पेशे में शामिल होने की अनुमति नहीं देंगे, उन्हें जेईइ और नीट के साथ-साथ इंजीनियरिंग की राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा केईएम को क्रैक करने के लिए संस्थानों में पढ़ाई जारी रखने के लिए मजबूर करेंगे।

केरल में कोचिंग उद्योग औसतन प्रति वर्ष लगभग 1,000 करोड़ रुपये का है, राज्य के विभिन्न हिस्सों में संस्थान तेजी से बढ़ रहे हैं और प्रतिष्ठित शिक्षकों को आमंत्रित कर उन्हें भारी वेतन दे रहे हैं। केरल में ऐसे उदाहरण हैं, जहां रसायन विज्ञान के एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर ने तिरुवनंतपुरम के एक संस्थान से कोच्चि के दूसरे संस्थान और फिर कोझिकोड के लिए उड़ान भरी। ऐसे शिक्षक हैं, जो एक सप्ताह के लिए दुबई और कतर के लिए कोचिंग संस्थानों में पढ़ाने के लिए उड़ान भरते हैं।

मध्यमवर्गीय माता-पिता, अनिवासी भारतीयों, सरकारी कर्मचारियों, मध्यम स्तर के व्यवसायियों की आकांक्षाएं अपने बच्चों को इंजीनियरिंग और चिकित्सा दोनों में सबसे अधिक मांग वाले व्यवसायों के साथ शीर्ष पर पहुंचाना है। योग्यता के आधार पर या चिकित्सा के लिए राज्य प्रबंधन कोटा में सीट प्राप्त करना और किसी भी आईआईटी में प्रवेश पाना अधिकांश माता-पिता की आकांक्षा होती है, जब उनका बच्चा आठवीं कक्षा में पहुंचता है।

तिरुवनंतपुरम के एक व्यवसायी मनोहरन नायर, जिन्होंने अपनी इकलौती बेटी को कोट्टायम जिले के एक कोचिंग संस्थान में भेजा है, ने आईएएनएस को बताया, हमने रसोई में आग जलाए रखने के लिए दिन-रात मेहनत की और आखिरकार अब हम इस स्थिति में हैं कि हम अपनी बेटी को अच्छी शिक्षा दे सकें। पिछले साल इस विशेष संस्थान से बड़ी संख्या में छात्रों ने प्रवेश परीक्षा पास की और प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लिया, तो मेरी बेटी को क्यों नहीं?

मैंने उसे उस संस्थान में डाल दिया है, क्योंकि वह ग्यारहवीं कक्षा में शामिल हुई थी और शिक्षकों ने मुझे सूचित किया था कि उसके पास चिकित्सा के लिए योग्यता सीट पाने के लिए शीर्ष ब्रैकेट तक पहुंचने का अच्छा मौका है। यह केरल के अधिकांश मध्यवर्गीय माता-पिता की आकांक्षा है और वे उस सपने को पूरा करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि छात्र इस बात को लेकर उत्सुक नहीं हैं कि केवल इंजीनियरिंग और चिकित्सा ही पेशा है और इसके बजाय लॉ कॉलेजों में प्रवेश का विकल्प भी चुन रहे हैं, जबकि कुछ चार्टर्ड एकाउंटेंट कोर्स करने की इच्छा रखते हैं।

मोटे तौर पर केरल के छात्र समुदाय के 80 प्रतिशत से अधिक लोग आईआईटी या इंजीनियरिंग कॉलेजों और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई और एनईईटी प्रवेश परीक्षाओं को पास करने के लिए कोचिंग कक्षाओं में भाग लेने जाते हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Dec 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story