comScore

बिहार: परीक्षा में 10वीं छात्रों को परिजनों ने दी नकल पर्चियां, केंद्रों पर पुलिस तैनात

बिहार: परीक्षा में 10वीं छात्रों को परिजनों ने दी नकल पर्चियां, केंद्रों पर पुलिस तैनात

डिजिटल डेस्क, भोजपुर। बिहार में 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं जारी हैं। इस बीच मंगलवार को बिहार के भोजपुर जिले से नकल का प्रकरण सामने आया। भोजपुर के आरा शहर के जो एक्जाम सेंटर्स पर बाहर से परिजनों ने खुलेआम नकल के लिए परीक्षार्थियों को चिट पकड़ाई। चिट पकड़ाते हुए परिजनों की फोटो वायरल होने के बाद कई परीक्षा केंद्रों पर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए। इतना ही नहीं छात्रों को नकल कराने की कोशिश में 6 लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

कुछ ऐसे दी गई नकल पर्ची
आरा में पहली पाली के दौरान एसबी प्लस टू स्कूल में परिजनों ने एक्जाम हॉल में बैठे छात्र को हॉल की खिड़की के जरिए नकल पर्ची पकड़ाई। वहीं दूसरी पाली में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला। इसके अलावा आरा के ही महाराजा कॉलेज में दूसरी पाली के दौरान कॉलेज की दीवार फांदकर छात्रों को नकल पर्ची दी गई। इस मामले पर भोजपुर डीएम का कहना है कि किसी भी परीक्षा केंद्र की ओर से नकल प्रकरण की सूचना मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें : बिहार: 10वीं बोर्ड एक्जाम के बीच परीक्षा केंद्रों पर लागू की गई धारा 144

धारा 144 भी लागू
बता दें कि बिहार स्कूल एक्जामिनेशन बोर्ड की ओर से आयोजित 10वीं बोर्ड की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार से शुरू हो गई है। इस परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हो रहे हैं। यह परीक्षा दो पालियों में की जा रही है, जिसमें कदाचार रोकने के लिए बोर्ड की ओर से पुख्ता व्यवस्था की गई है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू कर दी गई है।

नो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस
बोर्ड ने परीक्षा केंद्र में मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर समेत सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर भी पांबदी लगाई है। इसके अलावा आनंद किशोर ने यह भी बताया कि छात्रों की उत्तर पुस्तिका और OMR शीट पर उनकी फोटो लगी रहेगी। बता दें कि 24 फरवरी तक आयोजित होने वाली इस परीक्षा में 15 लाख 29 हजार 393 छात्र शामिल हो रहे हैं। इनमें 7 लाख 83 हजार 34 छात्राएं और 7 लाख 46 हजार 359 छात्र हैं। परीक्षा में प्रति 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है।

ये भी पढ़ें : BPSC Recruitment 2020: बिहार लोक सेवा आयोग में PM के पदों पर भर्तियां, पढ़ें पूरी डिटेल

कमेंट करें
NhU5B