comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

CBSE Board Exam 2020: कब होंगे 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम, सीबीएसई ने दी ये अहम जानकारी

CBSE Board Exam 2020: कब होंगे 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम, सीबीएसई ने दी ये अहम जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवल कोरोना वायरस के कारण सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं। जानलेवा महामारी के कारण सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) ने बोर्ड के एग्जाम भी कैंसिल कर दिए हैं। बोर्ड की बची हुई 10वीं-12वीं क्लास की परीक्षाएं कब होंगी इसको लेकर स्टूडेंट्स और उनके परिजन काफी परेशान हैं। 

इस पर CBSE ने कहा है कि बोर्ड का स्थगित परीक्षाओं को रद्द करने का कोई फैसला नहीं है। बोर्ड ने कहा, 'बची हुए एग्जाम कैंसल नहीं होंगे। नई तारीखों पर चर्चा जारी है। 3 मई लॉकडाउन अगर खत्म हुआ परीक्षा का आयोजन मई के अंत में हो सकता है। वहीं लॉकडाउन हटाए जाने के चार दिन बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। 

 CBSE के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि अगर गृहमंत्रालय ने 3 मई को लॉकडाउन हटा दिया है। तो हम संसाधनों को जुटाना शुरू कर देंगे और शेष परीक्षाओं व मूल्यांकन का काम पूरा करेंगे। 

बता दें कि 18 मार्च तक बोर्ड 215 में से 174 थ्योरी पेपर आयोजित करा चुका है। बचे हुए 41 पेपर में से सीबीएसई ने 12वीं क्लास के सिर्फ 29 विषय के पेपर कराने का फैसला लिया है। वहीं 10वीं के कंप्यूटर साइंस,इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी और 12वीं के हिंदी को छोड़कर कोई लैंग्वेज विषय के पेपर नहीं होंगे। 

कमेंट करें
FIk7v