Coronavirus: CBSE की 10, 12वीं बोर्ड की परीक्षा कोरोनावायरस के कारण स्थगित, 31 मार्च के बाद होगी रिशेड्यूल

Coronavirus: CBSE की 10, 12वीं बोर्ड की परीक्षा कोरोनावायरस के कारण स्थगित, 31 मार्च के बाद होगी रिशेड्यूल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। CBSE बोर्ड ने बुधवार को 19 मार्च से 31 मार्च के बीच होने वाली सभी 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को कोरोनोवायरस के प्रकोप के मद्देनजर 10 दिनों के लिए परीक्षाएं स्थगित करने का आदेश दिया था। कक्षा 10वीं, कक्षा 12वीं की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं अब 31 मार्च के बाद होंगी।

क्या कहा CBSE ने?
सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, "भारत और विदेश में चल रही सभी सीबीएसई परीक्षाओं को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इसे स्थिति को देखते हुए रिशेड्यूल किया जाएगा। इस दौरान सभी मूल्यांकन कार्य निलंबित रहेंगे। वहीं एचआरडी सचिव अमित खरे ने कहा कि शैक्षणिक कैलेंडर का मेंटेनेंस और परीक्षा कार्यक्रम उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना महत्वपूर्ण विभिन्न परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों और अभिभावकों की सुरक्षा है।

CBSE ने जारी की थी एडवाइजरी
इससे पहले, CBSE एक एडवाइजरी लेकर आया था। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिया था कि वे कोरोना वायरस को फैलाने से रोकने के लिए छात्रों के बीच पर्याप्त दूरी के साथ बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। एडवाइजरी में कहा गया था कि "यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी परीक्षा केंद्रों की होगी कि बोर्ड परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर बैठाया जाए। एडवाइजरी में यह भी कहा गया था कि परीक्षा निरीक्षकों को परीक्षा के दौरान मास्क पहनना चाहिए या रूमाल से उनका चेहरा ढंका होना चाहिए।

देश में कोरोनावायरस से 150 से ज्यादा संक्रमित
बता दें कि देश में कोरोनावायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 150 के पार पहुंच गई है। जबकि 3 लोग इस वायरस की चपेट में आने से अपनी जान गवा चुके हैं। वहीं कर्नाटक सरकार ने बुधवार को राज्य में COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया। मॉल, थियेटर, स्कूल और कॉलेजों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया है।

Created On :   18 March 2020 5:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story