सीबीएसई ने टर्म-1 के लिए जारी की डेट-शीट, 16 और 17 नवंबर से शुरू होगी परीक्षाएं 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा सीबीएसई ने टर्म-1 के लिए जारी की डेट-शीट, 16 और 17 नवंबर से शुरू होगी परीक्षाएं 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 18 अक्टूबर को कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म-1 बोर्ड परीक्षा 2021-22 के लिए डेटशीट जारी कर दी है। सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के लिए पहली बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित करेगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर डेट शीट देख सकते हैं।

इस साल से, सीबीएसई पिछले साल तक पालन किए जाने वाले एक वार्षिक परीक्षा पैटर्न के बजाय दो बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। सेकेंडरी एंड सीनियर सेकेंडरी छात्रों के लिए टर्म टू परीक्षा फरवरी-मार्च 2022 में आयोजित की जाएगी।

पहले टर्म की परीक्षा पूर्णत: बहुवैकल्पिक प्रश्न (Multiple Choice Question) पर आधारित होंगी और समय अवधि 90 मिनट रहेगी। सर्दी का मौसम होने के कारण परीक्षाएं सुबह 11.30 बजे से शुरू होंगी।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि, "जारी तिथि पत्र प्रमुख विषयों के लिए है, जबकि छोटे विषयों के लिए कार्यक्रम अलग से स्कूलों को भेजा जाएगा। कक्षा 10 और 12 के लिए छोटे विषयों की परीक्षा क्रमशः 17 नवंबर और 16 नवंबर से शुरू होगी।"

एक बार टर्म- 1 परीक्षा समाप्त होने के बाद, अंक पत्र के रूप में परिणाम घोषित किए जाएंगे। हालांकि, पहले टर्म के बाद किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट और जरूरी रिपीट कैटेगरी में नहीं रखा जाएगा। अंतिम परिणाम पहली और दूसरी परीक्षाओं के बाद घोषित किया जाएगा।

इस बीच, बोर्ड ने कक्षा 10, 12 के सैंपल पेपर और टर्म- 1 परीक्षाओं 2021-22 के लिए मार्किंग स्कीम जारी कर दी है। जिन छात्रों को परीक्षा में शामिल होना है, वे इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर देख सकते हैं।

Created On :   19 Oct 2021 11:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story