फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट सीखेंगे CBSE के टीचर्स

Cbse teachers will learn financial market management
फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट सीखेंगे CBSE के टीचर्स
फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट सीखेंगे CBSE के टीचर्स

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्कूल स्टूडेंट्स को मैनेजमेंट की बारीकियां सिखाने के मकसद से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई ने पहल की है। इसके लिए बोर्ड टीचर्स को अपडेट करने की तैयारी कर रहा है। इस दिशा में सीबीएसई ने कोर्स मॉड्यूल तैयार किया है, जिसमें टीचर्स को फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस कोर्स में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के टीचर्स को कोर्स से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी एक्सपर्ट्स देंगे। इसके बाद टीचर्स अपने स्टूडेंट्स को न केवल मार्केट मैनेजमेंट के गुर और बारीकियां सिखाएंगे, बल्कि बीबीए और एमबीए जैसे कोर्सेस के एंट्रेंस एग्जाम में भी स्टूडेट्स की मदद कर पाएंगे। पहले साल में इस कोर्स के दो शेड्यूल तैयार किए गए हैं। पहला शेड्युल शुरू हाे चुका है।

दो दिन देंगे ट्रेनिंग
फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट कोर्स के लिए टीचर्स को दो दिन ट्रेनिंग दी जाएगी। 14 और 15 मई को उत्तराखंड के काठगोदाम में टीचर्स के लिए ट्रेनिंग सेशन होगा। ट्रेनिंग सुबह 10 से शाम 5 बजे तक चलेगी। ट्रेनिंग में मैनेजमेंट की बारीकियों पर गाइडेंस किया जाएगा।

विद्यार्थियों को बताए महापुरुषों के प्रेरक प्रसंग
प्रहार जागृति संस्था द्वारा आयोजित तृतीय शिविर के समापन अवसर पर प्रा. डॉ. रवींद्र जोशी ने अपने वक्तव्य में संत कबीरदास, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, गुरुगोविंद सिंह आदि के जीवन के प्रेरक प्रसंग शिविरार्थियों को बताए। 

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के लिए अभिभावकों को धन्यवाद देना जरूरी है। शिविर में 156 विद्यार्थियों ने भाग लिया। शिविर का महत्व व उद्देश्य की जानकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवाली देशपांडे ने बताया। मंच पर प्रहार समाज जागृति संस्था की अध्यक्ष शमा देशपांडे उपस्थित थीं। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगीत से किया गया। सफलतार्थ प्रहारी गिरीश भोगे, नितीन लाखडे, सूरज खापर्डे, अमर गवली, कुणाल हमरे, मनोज डांगे, राहुल बेगडे, दिनेश भांगे, अश्विन लाखडे, अश्विन हुमणे, नागेश वंजारी, ऋषभ नाफडे, अभिनव कुंभारे, शुभम भानारकर, प्रीतम लोणारे, रिद्धि व सिद्धि गवते व रोहिणी सेंगर का योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन रेणुका सोनुले ने किया।

Created On :   9 May 2019 5:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story